MP में महिला सूबेदार बनीं डीएसपी: 8 महीने तक शादी रोकी, ड्यूटी के साथ की पढ़ाई, पति भी पुलिस में है

0
43

धार। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) की राज्य स्तरीय चयन परीक्षा पास कर धार जिले की महिला सूबेदार मयूरी जोक (Mayuri Jok) का डीएसपी पद पर चयन हुआ है. राज्य पुलिस सेवा ने पुलिस उपाधीक्षक के कुल 12 पदों पर भर्ती निकाली है. इसमें चार पद महिलाओं के लिए आरक्षित थे, सूबेदार मयूरी जोक को डीएसपी की भर्ती में सूबे में आठवां स्थान मिला है. मेंस के लिए 8 महीने तक अपनी शादी रोक रखी थी. वो ड्यूटी के साथ-साथ पढ़ाई कर रही थी.

दरअसल सूबेदार मयूरी मूल रूप से इंदौर जिले के रहने वाली है. पूरा परिवार अभी इंदौर में रह रहा है. सूबेदार को धार पुलिस लाइन में नौकरी के साथ सरकारी आवास भी मिला है. डीएसपी में चयनित मयूरी जोक ने बताया कि उन्होंने इंदौर स्थित गुजराती हाई सेकेंडरी से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है. जिसके बाद इंदौर स्थित होलकर साइंस से बीएससी करने के बाद साल 2016 में सूबेदार की भर्ती के लिए परीक्षा दी. फिर पहली बार में ही उन्हें सूबेदार के पद पर चुन लिया गया. उस समय महिला सूबेदारों में मयूरी जोक राज्य में प्रथम स्थान पर रहीं.











सूबेदार मयूरी के पिता ओमप्रकाश जोक होमगार्ड में हैं. ओमप्रकाश वर्तमान में आयुक्त कार्यालय इंदौर में पदस्थ हैं. पिता की इच्छा खुद पुलिस विभाग में नौकरी करने की थी, लेकिन पारिवारिक जिम्मेदारियों के बीच होमगार्ड से आगे नहीं बढ़ सके. मयुरी जोक के अनुसार सूबेदार पद के लिए तैयारी करते समय भी कोचिंग क्लासेस ज्वाईन नहीं की थी, तब इंदौर की एक इंस्टीट्यूट पर मॉक इंटरव्यू दिया था. इसके बाद घर से ही तैयारी शुरू की, इसके लिए फोटो कॉपी की दुकानों पर मिलने वाले अलग-अलग कोचिंगों के नोट्स की मदद पढ़ाई में ली थी.

सुबेदार के बाद जब डीएसपी के लिए पढ़ाई शुरू की, तब साथ सूबेदार जो नोटस लेकर आते थे, उनके ही नोट्स का उपयोग करके स्वयं के नोट्स बना लिए थे. इस तरह से बगैर कोचिंग सुबेदार से लेकर डीएसपी तक की पढाई मयुरी ने स्वयं की मेहनत से पूरी की है. सुबेदार बताती हैं, कि स्वयं के आत्म विश्वास से सफलता की सीढ़ियों तक पहुंचा जा सकता है.







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here