Raigarh News: जिले में लोगों का साकार हो रहा सपना पक्का मकान हो अपना.. पीएम आवास योजना शहरी में लगभग 2 हजार 332 लाभार्थियों को लाभ मिला

0
22

रायगढ़, 27 जनवरी 2023/ जिले में पीएम आवास योजना शहरी गरीब लोगों को पक्का मकान मिलने से लाभार्थियों के चेहरे में खुशी झलक रही है। पीएम आवास योजना शहरी में लगभग 2 हजार 332 लाभार्थियों को लाभ मिला है। ये ऐसे लाभार्थी हैं जिसके पास खपरैल, टीन शेड और छप्पर नुमा मकान में रह रहे थे, उनकी खुद की जमीन थी उन्हें लाभ दिया गया है। जिससे आज उनका पक्के मकान का सपना साकार हो रहा है।

नगर पालिक निगम रायगढ़ अंतर्गत वार्ड क्रमांक 42 अमलीभौना बस्ती की रहने वाली महिला अन्नाबाई ने बताया कि मैं और मेरा बेटा दोनों मजदूरी कार्य करते है। एक छोटा कच्चा मकान तो था लेकिन वह भी बरसात के समय टूट गया। मजबूरन स्वयं के मकान को छोड़कर किराये पर रह रहे थे। खुद के नाम पर जमीन तो थी, लेकिन रुपये के अभाव में घर नहीं बना पा रहे थे। पक्का घर बनाना मानो मैं एवं मेरे बेटे के लिए सपना बन गया था। तभी हमें पीएम आवास योजना की जानकारी मिली और मैने निगम में जाकर आवेदन जमा किया। स्वीकृति मिलने के बाद पक्का मकान बनाने का कार्य शुरू हुआ और देखते ही देखते टुटा-फूटा वह कच्चा मकान अब पक्का मकान बन गया। अब तो किराये के मकान से भी छूटकारा मिला, साथ ही पैसे की बचत हो रही है और बारिश के मौसम में भी चिंता नहीं सता रही है।











रायगढ़ शहर के वार्ड क्रमांक 34 छातामुड़ा नाका बस्ती का रहने वाला श्री बाबूलाल सिदार ने बताया कि पहले खपरैल और टीन शेड के मकान में रहते थे, बरसात के दिनों में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, लेकिन जब से पीएम आवास योजना से पक्का मकान मिल गया है तब से जीवन में काफी बदलाव आया है। उन्होंने यह भी कहा कि हम कभी सोचे नहीं थे कि हमें पक्का छत भी नसीब हो पाएगी, क्योंकि हम लोग मेहनत मजदूरी करने वाले है जिससे अपने परिवार का भरण पोषण भी अच्छे ढंग से नहीं कर पाते थे। इसी तरह वार्ड क्रमांक 46 कृष्णापुर निवासी बूंदराम भूमिया कहते है कि वे पिछले 50 साल से अपनी पत्नी के साथ कच्चे मकान में रह रहे थे।

 

मकान कच्चा और जर्जर था, लिहाजा बारिश और ठंड जैसे मौसम में काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता था। उनका मुख्य कार्य मजदूरी है, प्राप्त आय काफी कम होती थी, लिहाजा इतने पैसे में स्वयं का घर बना पाना संभव नहीं था। इसी दरमियान उन्हें पीएम आवास योजना शहरी के बारे में पता चला और निगम के कर्मचारी द्वारा सर्वे करने आए लोगों द्वारा उनका आवेदन जमा किया गया। जिसमें उनका आवेदन स्वीकृत हुआ और कुछ ही महीनों में उनका घर बनकर तैयार हो गया। आज उनका पक्का मकान का सपना पूरा हो गया। पीएम आवास योजना के माध्यम से स्वयं का पक्का मकान बनने से हितग्राहियों ने शासन को धन्यवाद दिया।













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here