Raigarh News: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जेएसपी फॉउंडेशन ने किये विविध आयोजन

0
301

रायगढ़। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज करें योग रहें निरोग के नारे को सार्थक बनाने जेएसपी फॉउंडेशन ने फोर्टिज ओ पी जिंदल हास्पीटल, जिंदल आशा के विशेष बच्चों सहित लगभग एक दर्जन गावों में ग्रामीण महिलाओ और विद्यार्थियों के लिए योग के कार्यक्रम आयोजित कर योग की महत्ता का सन्देश दिया। योगाभ्यास के इस आयोजन से लगभग 230 लोग लाभान्वित हुए। जिंदल स्टील एन्ड पॉवर के चेयरमैन एवम सांसद श्री नवीन जिंदल स्वयम नियमित रूप से योग करते हैं और लोगों को स्वस्थ रहने सदैव योग करने प्रेरित करते हैं। उनका मानना है की योग शारीरिक स्वास्थ्य व मानसिक संतुलन के साथ शांति का सशक्त माध्यम है इसलिए योग स्वयं के साथ साथ पुरे समाज के लिए है । योग दिवस 21 जून को उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है, साथ ही यह तिथि दुनिया के कई हिस्सों में विशेष महत्व रखती है और योग परम्पराओं में इसे शुभ माना जाता है।


जेएसपी फॉउंडेशन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ग्राम कोसमनारा के विद्यालय में आयोजित योगाभ्यास के कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों और महिलाओ सहित शिक्षकों ने भाग लिया और योग गुरु की मौजूदगी में योग किया। इस कार्यक्रम में फोर्टिज ओ पी जिंदल हास्पीटल के अंजनी सिंह, रामनारायण पटेल सहित स्वास्थ्य कर्मियों ने भी हिस्सेदारी निभाते हुए योग किया। इसके अलावा आस पास के ग्रामों में ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यक्रम वात्सल्य से सम्बद्ध स्वास्थ्य गिनियों के माध्यम से महिलाओ और बच्चों के लिए योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किये गए। जिंदल आशा में इस अवसर पर सभी विशेष बच्चों एवं उनके अभिभावकों ने योग गुरु की मौजूदगी में योग किया और योग पर आधारित कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। जिंदल आशा प्रभारी गौरव कपूर ने इस दौरान स्वस्थ व निरोग रहने योग की महत्ता पर विस्तार से जानकारी दी।











स्वयं के लिए और समाज के लिए योग पर केंद्रित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सभी वर्गों के लिए आयोजित किये गए योगाभ्यास के इस आयोजन में योग गुरुओं की मौजूदगी लोगों ने योग किया और इस बात को जाना की योग से शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और शरीर स्वस्थ रहता है जिससे हम रोगों की चपेट में आने से बच जाते हैं। योग एक स्वस्थ व संतुलित जीवन शैली को प्रोत्साहित करता है और लोग स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए प्रोत्साहित होते हैं।योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शिक्षिका सुशीला साहू, सी एस आर के उप प्रबंधक जयंत ठाकुर, तरुण बघेल, पोखराज डनसेना, हीरेन्द्र साहू, हेमलाल सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here