Raigarh News : किसानों को मिलेट फसल लेने के लिए करें प्रोत्साहित-सीईओ अबिनाश मिश्रा

0
19

रायगढ़, 17 जनवरी 2023/ सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा ने आज समय-सीमा की बैठक ली। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम श्री संबित मिश्रा, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टाइलो मंडावी, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत, अपर कलेक्टर श्री राजीव पांडे उपस्थित रहे।
सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा ने समय-सीमा की बैठक में कहा कि जिले में मिलेट (मोटे अनाजों)के उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है। शासन द्वारा समर्थन मूल्य घोषित किए जाने के साथ ही विभागीय योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मिलेट फसलें जैसे रागी, कोदो-कुटकी का उत्पादन पहले मुख्य रूप से पहाड़ी क्षेत्रों तक ही सीमित था। लेकिन आज इन फसलों के स्वास्थ्यकारी गुणों के कारण उपभोग बढ़ा है और बेहतर बाजार भी उपलब्ध हो रहा है, शासन भी ऐसे फसलों का रकबा बढ़ाने लगातार कार्य कर रही है। किसानों के लिए भी ये फसलें अधिक मुनाफे वाली हैं। उन्होंने अधिकारियों को किसानों को अधिक से अधिक मिलेट फसलों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए निर्देशित किया।

सीईओ श्री मिश्रा ने लोक सेवा गारंटी के तहत लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी विभाग प्रमुख जल्द लंबित प्रकरणों का निराकरण करवा लें। उन्होंने इसके साथ ही राजस्व न्यायालयों के प्रकरण ई-कोर्ट में अनिवार्य रूप से दर्ज करें। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि आने वाले दिनों में राजस्व पखवाड़ा का आयोजन किया जाए। जिसमें राजस्व मामलों के निराकरण के साथ ही अन्य विभागों की योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित करें। सीईओ श्री मिश्रा ने धान खरीदी व उठाव तथा चावल जमा के बारे में भी खाद्य अधिकारी से जानकारी ली। उन्होंने जारी डीओ के अनुसार धान का उठाव करने और चावल जमा करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला शिक्षधिकारी को स्कूलों में बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए अतिरिक्त प्रयास करने के निर्देश दिए। बच्चों के लिए सेमिनार आयोजित करने के साथ ही उनसे आंसर राइटिंग का अभ्यास भी करवाएं। उन्होंने कहा कि अगला मेगा हेल्थ कैंप तमनार विकासखंड में किया जायेगा, अत: सभी विभाग अपनी तैयारी पूरी कर लें।











अवैध विद्युत कनेक्शन से हो रही दुर्घटनाएं रोकने वन विभाग चला रहा है संवेदना अभियान
बैठक में डीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत ने बताया कि क्षेत्र में वन्य जीवों के अवैध शिकार के रोकथाम जिसमें मुख्य रूप से अवैध विद्युत कनेक्शन से हो रही दुर्घटनाओं, वन्य जीवों की मृत्यु और जनहानि के रोकथाम और लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से संवेदना अभियान चलाया जा रहा है। इसमें वन विभाग साथ ही पुलिस, विद्युत व राजस्व विभाग के मैदानी अमले को समन्वय से कार्य करना होगा। सीईओ श्री मिश्रा ने इसके लिए सूचना तंत्र विकसित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए।













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here