Raigarh News: कलेक्टर गोयल ने जनदर्शन में जनसामान्य की सुनी समस्याएं…जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण के दिए निर्देश

0
182

रायगढ़, 18 जून 2024/ जिला स्तरीय आयोजित कलेक्टर जनदर्शन में मंगलवार को जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए नागरिकों ने अपनी मांग एवं समस्याओं के संबंध में आवेदन किया। जनदर्शन में राशन कार्ड, चिकित्सा, वृद्धा पेंशन, आवास निर्माण, नल जल योजना, आर्थिक सहायता राशि जैसे विभिन्न आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने लोगों की समस्याओं और शिकायतें सुनी और उनसे आवेदन प्राप्त किए। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को प्राप्त आवेदनों का परीक्षण कर यथासंभव निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जनदर्शन में मिले आवेदनों के निराकरण में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। लोगों की समस्याओं का प्रमुखता से निराकरण करना हमारी पहली जिम्मेदारी है।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव, एडीएम सुश्री संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
जनदर्शन में वार्ड क्रमांक 38 देवारपारा की महादेवी भट्ट श्रवण यंत्र दिलाये जाने के संबंध में आवेदन लेकर आयी थी। उन्होंने बताया कि वह असहाय एवं वृद्ध महिला है। वह कान से बधिर है जिसकी वजह से उन्हें सुनने में काफी तकलीफ होती है। उन्होंने जनदर्शन में श्रवण यंत्र की मांग की। इसी तरह तहसील धरमजयगढ़ ग्राम-कुड़ेकेला के श्री घुरसिंह सिदार कृत्रिम पैर एवं ट्राय सायकल की मांग हेतु आवेदन लेकर आये थे, उन्होंने बताया कि उनका बाया पैर खराब होने की स्थिति में डॉक्टरों के सलाहनुसार घुटने के ऊपर से काट दिया गया है। जिसके कारण उन्हें दैनिक दिनचर्या के कार्य करने में बहुत कठिनाई हो रही है। साथ ही कही आने-जाने हेतु ट्राय सायकल की जरूरत पड़ रही है। जिस पर कलेक्टर श्री गोयल ने समाज कल्याण विभाग को उक्त दोनों आवेदनों पर कार्यवाही करते हुए उन्हें लाभ प्रदान करने की बात कही।
वार्ड क्रमांक 25 कौहाकुण्डा के वार्डवासी तालाब गहरीकरण एवं मुक्तिधाम निर्माण के संंबंध में आवेदन लेकर आये थे। उन्होंने कहा कि यहां स्थित एकमात्र तालाब जो गहरीकरण न होने के कारण गर्मी के दिनों में पूरी तरह से सूख गया है। यह तालाब गहरीकरण होता तो बरसात के दिनों में पानी से भर जाता। जिससे यहां के लोगों के लिए अपने दैनिक दिनचर्या में लाभ मिल जाता। साथ ही उन्होंने मोहल्ले में दाह संस्कार हेतु मुक्तिधाम निर्माण कराने की बात कही। उन्होंने बताया कि इस एरिया में एक भी मुक्तिधाम न होने कारण दाह संस्कार में काफी परेशानी हो रही है, खासकर बरसात के दिनों, इस संबंध में मोहल्लेवासी नगर निगम कार्यालय में कई बार आवेदन भी दे चुके है, लेकिन आज पर्यन्त यहां मुक्तिधाम नहीं बन पाया है। इसी तरह जूटमिल रायगढ़ की इन्द्रा बाई नि:शुल्क नल-जल प्रदाय योजना से लाभान्वित करने हेतु आवेदन लेकर आयी थी। उन्होंने बताया कि वह गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवार की सदस्य है। जिनके नाम से राशन कार्ड भी जारी हुआ है। कलेक्टर से उन्होंने नि:शुल्क नल-जल योजना का लाभ दिलाने हेतु आग्रह की।

कलेक्टर गोयल ने निगम कमिश्नर को आवेदनों पर उचित कार्यवाही के निर्देश दिए। तहसील तमनार के आमगांव निवासी छत्रपाल नायक अपने बेचे गये धान की शेष राशि के भुगतान के संबंध में आवेदन लेकर आये थे। उन्होंने कहा कि पूर्व में बेचे गये धान की राशि अन्य व्यक्ति के खाते में चले जाने के पश्चात विभाग को इस संबंध में सूचित किया गया। जिस पर विभाग द्वारा राशि मेरे बैंक खाते में भेजी गयी है, लेकिन शेष बची राशि अब तक मुझे नहीं मिल पाया है। जिसके कारण मुझे आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर श्री गोयल ने संबंधित विभागीय अधिकारी को आवेदन पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। तहसील पुसौर के ग्राम-ठेंगापाली निवासी एकादशिया सतनामी अपने पत्नी के कैंसर के इलाज के संबंध में आर्थिक सहायता राशि प्रदाय कराने के संबंध में आवेदन लेकर आये थे। उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी विगत 3 वर्षाे से कैंसर की गंभीर बीमारी से पीडि़त है। वे अपने स्तर पर इलाज करवा चुके है,लेकिन डॉक्टर ने आगे उनके इलाज के लिए 2 लाख का खर्च बताया है। उन्होंने बताया कि वह एक मजदूर वर्ग का व्यक्ति है, इतनी राशि वहन कर पाना उनके लिए मुश्किल है। उन्होंने कलेक्टर से आर्थिक सहायता राशि हेतु मांग की। कलेक्टर गोयल ने सीएमएचओ को आवेदन पर उचित कार्यवाही के निर्देश दिए।























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here