Raigarh News: जनदर्शन में प्राप्त सभी आवेदनों पर करें शत-प्रतिशत निराकरण- कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

0
132

नागरिकों की समस्याओं का समाधान शीघ्रता से करने के दिए निर्देश

रायगढ़, 9 जुलाई 2024/ मंगलवार को आयोजित होने वाले जनदर्शन में आज जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए आवेदकों ने अपनी समस्याओं, मांगों और शिकायतों से संबंधित आवेदन प्रस्तुत किये। कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने जनदर्शन में आम जनता की समस्याएं सुनीं और उनके समाधान के लिए संबंधित विभाग को तुरंत निर्देश जारी किए। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि जनदर्शन का उद्देश्य नागरिकों की समस्याओं को प्राथमिकता से निराकृत कर उन्हें शासकीय योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत पहुंचाना है। अत: सभी अधिकारी जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों पर शीघ्रता से कार्यवाही सुनिश्चित करें।











रायगढ़ के वार्ड क्रमांक 24 एवं 25 संजय नगर के रहवासी बरसात का पानी घरों में घुस जाने संबंधी आवेदन लेकर पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि संजय नगर आईटीआई, सिंधी कालोनी, अम्बेडकर आवास एवं इंडस्ट्रीयल एरिया का बरसात का पानी संजय नगर रेलवे किनारे जमा हो जाता है। जिसकी वजह से रेलवे से लगे मोहल्ले में बरसात का पानी घरों में घुस रह रहा है। अगर इसका त्वरित उपाय नहीं होता है तो आगे यहां आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। कलेक्टर श्री गोयल ने आयुक्त नगर निगम को उक्त मोहल्ले में जाकर सर्वे करने एवं इसका त्वरित उपाय करने के निर्देश दिए है। ग्राम-सरडामाल की मां बंजारी महिला स्व-सहायता समूह मत्स्य पालन का ठेका प्रदाय करने के संबंध में आवेदन लेकर आयी थी। उन्होंने बताया कि उनके समूह में 10 महिलाए जुड़ी हुई है और वे ग्राम-बोकरामुड़ा स्थित टार तालाब में मत्स्य पालन का कार्य करना चाहती है ताकि परिवार का भरण-पोषण हो सके। कलेक्टर श्री गोयल ने सहायक संचालक मछली पालन को आवेदन पर उचित कार्यवाही के निर्देश दिए।

78 वर्षीय महिंगल साव तीन माह से वृद्धापेंशन नहीं मिलने के कारण जनदर्शन में पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि वृद्धापेंशन के सहारे ही उनका जीवन-यापन चल रहा था, लेकिन बीते 3 माह से पेंशन की राशि अप्राप्त होने से उन्हें आर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। इसी तरह शांतिनगर लैलूंगा से महेश श्रीवास विकलांग सहायता राशि की मांग को लेकर यहां पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि जब से वे लकवा ग्रस्त हुए है तब से उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो गयी है और वे कही भी बाहर जाकर रोजी-मजदूरी नहीं कर पा रहे है। वे घर में ही एक छोटा सा राशन दुकान खोलना चाहते है जिसके लिए उन्हें विकलांग सहायता राशि की जरूरत है, ताकि उसी दुकान के सहारे वे अपना एवं परिवार का पालन पोषण कर सके। ग्राम-महापल्ली के रोशन प्रधान मोटराइज्ड ट्राइसायकल की मांग को लेकर आये थे। उन्होंने बताया कि काम के दौरान उनका एक पैर कट जाने से वे 80 प्रतिशत विकलांग की श्रेणी में है। जिसकी वजह से उन्हें कही भी आने-जाने एवं परिवार के भरण-पोषण करने में समस्या हो रही है। उन्होंने कहा कि शासकीय योजनाओं के माध्यम से उन्हें मोटराईज्ड ट्रायसायकल प्राप्त हो जाता तो वे बिना सहारे कही भी आना-जाना कर सकेंगे और अपने परिवार का पालन-पोषण कर पायेंगे। कलेक्टर गोयल ने संबंधित अधिकारी को प्राप्त आवेदनों पर यथाशीघ्र कार्यवाही तथा योजनाओं के लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए। इसी तरह आज के जनदर्शन में अन्य लोग भी अपनी विभिन्न समस्याएं जैसे गरीबी रेखा के राशन कार्ड, पानी, आवास, स्कूल फीस, टीसी सहित अन्य मुद्दों के साथ शासकीय योजनाओं से संबंधित लाभ दिलाए जाने हेतु आवेदन किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव, एडीएम संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर राजीव कुमार पाण्डेय, सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here