संस्कार स्कूल में लोहिड़ी, पोंगल व मकर संक्रांति की रही धूम, बच्चों ने बनाई पतंग, ड्राइंग में दिखाई प्रतिभा, भाषण भी दिए, फैंसी ड्रेस में दिखी देश के विभिन्न प्रांतों की झलक

0
31

रायगढ़। शहर की प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्था संस्कार पब्लिक स्कूल में लोहिड़ी, पोंगल व मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें बच्चों ने उत्साह से हिस्सा लिया। नर्सरी, एलकेजी, यूकेजी के नन्हे-मुन्ने बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस हुई, जिसमें बच्चे अलग-अलग वेशभूषा में खूब लुभाया।

संस्कार स्कूल के मार्गदर्शक रामचंद्र शर्मा ने बताया कि हमारी संस्था में हर तीज-त्यौहार धूमधाम से मनाया जाता है। इसके माध्यम से बच्चों को हमारे देश की लोक संस्कृति व पर्वों की जानकारी मिलती है। इसी कड़ी में लोहिड़ी, पोंगल व मकर संक्रांति का पर्व मनाया गया। बच्चों के लिए अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए गए। नर्सरी, एलकेजी व यूकेजी के बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस के साथ अन्य एक्टिविटीज हुई, जिसमें बच्चों ने उत्साह से हिस्सा लिया और हमारे देश की लोक संस्कृति से अवगत हुए।











स्कूल की प्राचार्य श्रीमती रश्मि शर्मा ने बताया कि मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने की परंपरा है। इसे देखते हुए क्लास 3 के बच्चों के लिए काइट मेकिंग काम्पीटिशन हुई, जिसमें बच्चों ने एक से बढ़कर पतंग बनाई। इसी तरह कक्षा 4 के लिए ड्राइंग काम्पीटिशन हुई, जिसमें छात्र-छात्राओं ने लोहिड़ी, पोंगल व मकर संक्रांति से संबंधित ड्राइंग्स बनाई। कक्षा 5 के छात्र-छात्राओं ने भाषण कला में अपनी प्रतिभा दिखाई। बच्चों के अभिभावकों ने भी स्कूल की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन से बच्चों को हमारे देश की विभिन्न संस्कृतियों की जानकारी मिलती है। देश के विभिन्न प्रांतों की संस्कृति, रहन-सहन व वेशभूषा से परिचित होते हैं। इन सबकी जानकारी होना हमारे बच्चों के लिए जरूरी है, क्योंकि आज के बच्चे हमारे देश के भविष्य हैं।













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here