विप्र सुदामा की तरह भक्ति करने से होता है कल्याण – आचार्य दीपक

0
24

रायगढ़ टॉप न्यूज 1 फरवरी 2023। युवराज हटरी चाँदनी चौक में सुर संगम कला समिति व जनसहयोग से श्रद्धालुओं द्वारा भव्य श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान यज्ञ का आयोजन कराया जा रहा है। व्यासपीठ पर श्रीधाम वृंदावन के आचार्य दीपक महाराज प्रतिदिन भक्तों को कथा का रसपान करा रहे हैं उन्होंने कथा प्रसंग के अंतर्गत कहा कि कभी भी मनुष्य को किसी भी प्रकार का लोभ नहीं करना चाहिए क्योंकि पतन का यही मुख्य कारण होता है और धीरे – धीरे लोभ के ही कारण पतन के गर्त में चला जाता है। जीवन में कल्याण के लिए परमात्मा के निकट और उनसे प्रीति बहुत ही जरुरी है।











इसी तरह आज सुदामा चरित्र प्रसंग के अंतर्गत उन्होंने कहा कि परमात्मा श्री मधुसूदन को पाने के लिए सुदामा की तरह हृदय में श्रद्धा और प्रेम होना चाहिए । तभी श्री राधे की महाकृपा बरसती है। विप्र सुदामा अपने जीवन में अनेक कष्ट सहे फिर भी विचलित नहीं हुए और ना ही भगवान से कभी याचना नहीं किए। वहीं परमात्मा ने उनकी हर तरह से परीक्षा लिए फिर भी गरीब सुदामा का मन नहीं घबराया फिर प्रभु को ही झुकना पड़ा और विप्र सुदामा का अनन्य प्रेम और श्रद्धा देखकर श्री राधे ने अपनी महाकृपा से एक क्षण में गरीब कुटिया को सोने का राजमहल में बदल दिए। ऐसी होती है उनकी विशेष कृपा। वहीं सुदामा चरित्र सुनकर उपस्थित सभी लोगों की आँखें श्रद्धा भक्ति से नम हो गईं थीं और कथा प्रसंग के अंतर्गत संगीतमयी मधुर भजन कीर्तन के साथ भावविभोर होकर झूमते रहे और कथा स्थल श्री राधे – राधे, हरि बोलो के पवित्र मंत्र से गुंजित हो गया। आज शहर के प्रसिद्ध समाजसेवी मुकेश मित्तल और हर्ष न्यूज चैनल डायरेक्टर सुशील मित्तल भी कथा स्थल पहुंचकर कथा का आनंद लिए।

आज होगी की विश्रांति
पावन संगीतमयी श्रीमद्भागवत महापुराण कथा की आज विश्रांति होगी इसके पश्चात वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हवन यज्ञ होगा व तुलसी वर्षा के बाद भंडारा प्रसाद का आयोजन किया गया जहां श्रद्धालुगण भगवान श्री राधे का प्रसाद ग्रहण कर पुण्य के भागी बनेंगे वहीं पावन संगीतमयी श्रीमद्भागवत महापुराण कथा के सात दिवसीय आयोजन को सफल बनाने में समिति के राजाराम थवाईत अध्यक्ष, भरत थवाईत सचिव, पोषण पटवा कोषाध्यक्ष, प्रकाश नामदेव, डायमंड नामदेव, शैलेष नामदेव, सुनील नामदेव, राकेश थवाईत, विवेक थवाईत, प्रशांत नामदेव, नवल नामदेव, संदीप नामदेव, आनंद थवाईत, प्रह्लाद षडंगी, सोनू थवाईत, राहुल रंजन, जितेंद्र थवाईत, राकेश नामदेव, राजेश थवाईत, गोलू नामदेव, शरद नामदेव, संदीप थवाईत, प्रकाश षडंगी, सहित सभी सदस्यगण जुटे हैं ।













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here