Raigarh News : हैदराबाद के ईंट-भट्ठे में बंधक बनाकर रखे गए 12 मजदूर और 6 बच्चों को छुड़ाया गया

0
43

एकताल के झारा समुदाय के एक दर्जन से अधिक शिल्पकार ईंट भठ्ठे में काम करने गये हुए थे हैदराबाद
चक्रधर नगर पुलिस उन्हें मजदूरी दिलाकर अपने साथ रायगढ़ लेकर पहुंची

 











रायगढ़ टॉप न्यूज 3 जनवरी। रायगढ़ पुलिस की टीम ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर हैदराबाद के एक ईंट भट्ठा पर बंधक बनाए गए एकताल गांव के 12 मजदूरों व उनके 6 बच्चों को मुक्त कराया। मजदूरों में महिलाएं भी शामिल हैं। मुक्त होने के बाद मजूदरों ने अपनी व्यथा पुलिस को सुनाई। रायगढ़ की चक्रधर नगर पुलिस उन्हें मजदूरी दिलाकर अपने साथ रायगढ़ लेकर पहुंची है।

आपको बता दें किं बेलमेटल के लिए राष्ट्रपति तक से पुरस्कार पाकर देश में चर्चित हुए एकताल के शिल्पकार हैदराबाद के एक ईंट भट्ठे में बंधक बन गए थे। गरीबी व बेरोजगारी से जूझ रहे एकताल के झारा समुदाय के एक दर्जन से अधिक शिल्पकार ईंट भठ्ठे में रोजगार की तलाश में गए हुए थे लेकिन वहां उनको वहां बंधक बना लिया गया था और उनको मजदूरी भी नहीं दी जा रही थी ना ही उनको वापस आने दे रहे थे। जिसके बाद उनके परिजनों ने प्रशासन से इसकी शिकायत कर उनकी रिहाई की मांग की गई है।

इस संबंध में चक्रधर नगर थाना प्रभारी प्रवीण मिंज ने बताया कि चक्रधर नगर थाना क्षेत्र के एकताल के कुछ ग्रामीण काम की तलाश में हैदराबाद चले गये थे जहां एक ईंट भट्ठा में काम कर रहे थे। जिसके बाद वे लोग वापस अपने गांव आना चाह रहे थे लेकिन ईंट भट्ठा वाले इन लोगों को आने नहीं दे रहे थे जिसकी जानकारी मिलने पर चक्रधर नगर पुलिस हैदराबाद गये हुए थे जहां स्थानीय पुलिस की मदद से सभी को वहां से छुड़ाया गया और साथ ही उनका जितना मजदूरी बनता था उसको दिलाया गया और सभी को अपने साथ रायगढ़ लेकर पहुंची है। जिसमें 12 मजदूर हैं और 6 बच्चे हैं जिनमे महिलाएं भी शामिल है। सभी को उनके गांव पहुंचाया गया है।













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here