यश चोपड़ा के प्रोडक्शन हाउस की पहली फिल्म ‘दाग’ को पूरे हुए 50 साल…आज भी हिट हैं गाने

0
44

नई दिल्ली। 50 Years Of Daag: मेरे दिल में आज क्या है, तू कहे तो मै बता दूं… ये गाना सुनते ही राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर की लव स्टोरी आंखों के सामने आती है, जिसे फिल्म दाग में दर्शकों के सामने पेश किया गया था।

27 अप्रैल 1973 को रिलीज हुई इस फिल्म को आज पूरे 50 साल हो गए हैं। यश चोपड़ा की यह पहली फिल्म थी, जो उन्होंने प्रोडक्शन हाउस यश राज फिल्म्स के बैनर तले बनाई थी। इस फिल्म का यह गाना उस साल का सुपरहिट गाना रहा था।











 

यश राज फिल्म्स की पहली मूवी थी दाग
यश चोपड़ा का जन्म 27 सितम्बर 1932 लाहौर में हुआ था। उनका पूरा नाम यश राज था। यशराज ने मुंबई में आकर एक सहायक निर्देशक के रूप में अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने अपने भाई बी आर चोपड़ा के साथ मिलकर फिल्म ‘धूल का फूल’ बनाई। इस दौरान दोनों चोपड़ा भाइयों ने मिलकर कई फिल्म बनाई। एक वक्त के बाद यश चोपड़ा ने फिल्म निर्माण कम्पनी ‘यश राज फिल्म्स’ की स्थापना 1973 में की।

‘दाग’ की कहानी
कहते है ये फिल्म मशहूर उपन्यासकार गुलशन नंदा की कहानी पर बनी है। फिल्म के हीरो थे राजेश खन्ना और हीरोइन के तौर पर शर्मिला टैगोर को साइन किया गया। दाग कहानी है में सुनील और सोनिया है। ये फिल्म समाज के बनाए रिश्तों पर सवाल उठाती एक साहसिक फिल्म थी। राजेश ने इस फिल्म में एक रोमांटिक रोल में नजर आए। हनीमून के दौरान सोनिया पर हमला होता है और उसे बचाने के दौरान सुनील से कत्ल हो जाता है।

 

इस मामले में सुनील को सजा ए मौत होती है, लेकिन जेल लौटते समय सुनील को ले जा रही पुलिस की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है। माना जाता है कि वह मर गया। एक दिन सोनिया को पता चलता है कि सुनील जिंदा है। वह चांदनी (राखी) नाम की किसी रईस महिला का पति बनकर रहता है।

सुपरहिट साबित हुई थी ये फिल्म
कहा जाता है कि 27 अप्रैल को ये फिल्म पर्दे पर रिलीज हुई थी और एक दिन बाद ही यानी 29 अप्रैल से यश चोपड़ा के पास देश भर से उन लोगों के फोन आने लगे थे जिनके सिनामेघरों में इस फिल्म को रिलीज नहीं किया गया था। यह लोग वह सब थे जिन्होंने पहले अपने थियेटर में फिल्म लगाने से मना कर दिया था। बता दें, राजेश खन्ना को गाना गाने का बहुत शौक था और इस शौक ने फिल्म दाग में भी पूरा किया था। उन्होंने फिल्म का गाना मैं तो कुछ भी नहीं, गाया था।

 

शर्मिला टैगोर को याद आई पुरानी यादें
इस फिल्म के 50 साल पूरे होने के मौके पर अभिनेत्री शर्मिला टैगोर ने एक इंटरव्यू पुराने दिनों को याद किया। उन्होंने कहा, यश के साथ काम करना कमाल का अनुभव रहा। एक निर्देशक के रूप में उन्होंने सेट पर हमेशा सभी को उत्साहित किया। इसकी के साथ उन्होंने एक किस्सा भी शेयर किया। एक्ट्रेस ने बताया, एक दिन हम शिमला में शूटिंग कर रहे थे और मेरी नींद खुली तो मुझे बर्फ से ढका हुआ माहौल नजर आया।

मैं शूटिंग सेट पर जाने के लिए बिलकुल तैयार थी। जैसे ही मैं अपने होटल से बाहर निकली तो मुश्किल से पांच कदम ही चली थी कि वहां मुझे कुछ लड़कियों के झुंड ने मुझपर बर्फ के गोले फेंकने शुरू कर दिए। बस फिर क्या था मैंने भी इसका मजा लेना शुरू कर दिया। बस इसके बाद हुआ ये कि मुझे लोकेशन पर पहुंचकर सबसे पहले अपनी साड़ी बदलनी पड़ी और फिर शूटिंग की।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here