विदेश

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का अमेरिका में भी मनेगा जश्न…जानिए कैसे सेलिब्रेट करेंगे हिंदू

America News: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख नजदीक आती जा रही है। साल 2023 का आखिरी महीना आधा बीत चुका है और अगले साल की शुरुआत में 22 जनवरी को अयोध्या में निर्मित भव्य राम मंदिर में रामलला विराजमान होंगे। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह पूरी दुनिया के हिंदुओं के लिए हर्ष का विषय है। राम मंदिर की इस प्राण प्रतिष्ठा का जश्न सात समंदर पार अमेरिका में भी उत्साह के साथ मनाया जाएगा। अमेरिका में रहने वाले हिंदु समुदाय के लोगों ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है।

 

अमेरिका में रहने वाले हिंदू समुदाय के लोग अगले महीने यानी जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर अपने घरों में पांच दीये जला कर इसका जश्न मनाने की योजना बना रहे हैं। अमेरिकी हिंदू समुदाय ने इस मौके पर कई कार्यक्रम भी आयोजित करने की योजना बनाई है। इसमें विभिन्न शहरों में कार रैलियां निकालना, भव्य उद्घाटन समारोह का सीधा प्रसारण करना तथा सामुदायिक सभा आदि शामिल हैं।

जानिए क्या बोले शिकागो में हिंदू समुदाय के नेता?
शिकागो में हिंदू समुदाय के नेता भरत बराई ने बताया, “यह हम सभी के लिए एक सपने के सच होने जैसा है। हमने अपने जीवन में कभी नहीं सोचा था कि हम यह दिन देख पाएंगे। वह क्षण आ गया है। यह अयोध्या में राम मंदिर (उद्घाटन) का जश्न मनाने का समय है।” अगले साल 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने के लिए मंदिर अधिकारियों द्वारा आमंत्रित लोगों में से एक डॉ.बरई ने कहा कि बड़ी संख्या में हिंदू अमेरिकियों ने राम जन्मभूमि आंदोलन में भाग लिया था।

अमेरिका की विश्व हिंदू परिषद ने लॉन्च की वेबसाइट
विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमेरिका (वीएचपीए) ने इन समारोहों में 1,000 से अधिक मंदिरों और व्यक्तियों की भागीदारी की सुविधा के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की है। यह संस्था यहां समारोहों का नेतृत्व कर रही है। वीएचपीए ने सभी हिंदू अमेरिकियों से मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाने के लिए अपने घरों में कम से कम पांच दीये जलाने की अपील की है। उन्होंने कहा, ‘हिंदू अमेरिकियों के बीच अभूतपूर्व उत्साह है। बड़ी संख्या में भारतीय अमेरिकी इस ऐतिहासिक समारोह का हिस्सा बनने के लिए अयोध्या जाना चाहते हैं।’ रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करकमलों से होगी। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए बड़ी संख्या में लोगों को निमंत्रण दिया गया है।

23 जनवरी से भक्त कर सकेंगे दर्शन
बता दें कि अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद 22 जनवरी से सभी राम भक्त कर भगवान रामलला का भव्य मंदिर में दर्शन कर सकेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर के अंदर की सुव्यवस्थित व्यवस्था दिखेगी। प्रसाद वितरण के साथ आवागमन मार्ग को सुचारू किए जाने पर जोर रहेगा। मंदिर में आने वाला प्रत्येक राम भक्त आराम से दर्शन कर सकें इसकी व्यवस्था की जाएगी। भगवान राम लला का दर्शन प्रतिदिन डेढ़ लाख से ढाई लाख लोग कर सकेंगे। चार पंक्तियों में दर्शन की व्यवस्था होगी।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button