छत्तीसगढ़देशरायगढ़

449 परिवारों को आशियाना में सहयोग, अपना घर एक जरूरी आवश्यकताः शालू जिन्दल

जेएसपी फाउंडेशन देश में आर्थिक रूप से कमजोर 1000 परिवारों को कर रहा घर निर्माण में सहयोग

नई दिल्ली, 23/01/2024 – कुछ महत्वपूर्ण मानकों के आधार पर किसी भी देश के आर्थिक विकास को मापने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) में सुधार के लिए प्रतिबद्ध जेएसपी फाउंडेशन ने अपने अनूठे कार्यक्रम “आशियाना” के दूसरे चरण में भारत के अनेक राज्यों के 449 वंचित परिवारों को अपना घर का सपना पूरा करने के लिए सहयोग प्रदान किया है। फाउंडेशन की चेयरपर्सन श्रीमती शालू जिन्दल ने शनिवार को एक विशेष कार्यक्रम में “आशियाना” के इस चरण की शुरुआत की और चयनित परिवारों को वित्तीय सहायता की चिट्ठी सौंपी। इसी कड़ी में चालू वित्त वर्ष में ही कुछ और हिताधिकारी शामिल किये जाएंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रीमती जिन्दल ने कहा, “हम मानते हैं कि हर व्यक्ति के सिर पर छत होनी चाहिए। हमें गर्व है कि “आशियाना” के पहले चरण में जिन 521 परिवारों को सहायता दी गई, उनमें से अनेक ने अपने सपनों का घर बना लिया है। मुझे खुशी हो रही है कि जेएसपी फाउंडेशन ने 449 और परिवारों का चयन इस योजना के लिए किया है। मुझे यकीन है कि यह उनके और उनके परिवारों के जीवन में खुशहाली लाएगा।”

वित्त वर्ष 2022-23 में लॉन्च “प्रोजेक्ट आशियाना” जिन्दल स्टील एंड पावर (जेएसपी) की सीएसआर शाखा यानी जेएसपी फाउंडेशन की एक अनूठी पहल है, जिसका उद्देश्य सीमित वित्तीय संसाधनों के कारण “अपना आशियाना” से वंचित परिवारों को उनके सपनों के घर के निर्माण में सहयोग करना है। इस कार्यक्रम के तहत जेएसपी फाउंडेशन प्रत्येक पात्र परिवार को शौचालय, पेयजल व्यवस्था और बिजली जैसी आवश्यक सुविधाओं के साथ-साथ घर बनाने के लिए 250,000 रुपये तक की वित्तीय सहायता देता है।

इस वर्ष जेएसपी फाउंडेशन ने वित्तीय सहायता के लिए 773 आवेदन प्राप्त किये, जिनमें से 449 परिवारों के आवेदन को मानकों के अनुरूप पाया गया।

इनमें छत्तीसगढ़ में 304, ओडिशा में 91, उत्तर प्रदेश में 16,  झारखंड में 12, बिहार में 7, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 6-6, उत्तराखंड में 3, झारखंड में 2 और राजस्थान व आंध्र प्रदेश में 1-1 घर के निर्माण में सहयोग किया जाएगा। पहले चरण में 13 राज्यों के 521 परिवारों को घर के निर्माण में सहयोग किया गया।

जेएसपी फाउंडेशन के आशियाना कार्यक्रम के तहत यह वित्तीय सहयोग अनेक चरणों में, निर्माण की प्रगति के आधार पर प्रदान किया जाता है। फाउंडेशन निर्माण कार्यों का मूल्यांकन करता है और समय पर निर्माण पूरा होने के आधार पर योग्य मामलों में बिजली, पानी, शौचालय आदि के लिए अतिरिक्त वित्तीय सहयोग भी प्रदान करता है। जेएसपी के ग्रुप हेड (सीएसआर) श्री प्रशांत कुमार होता ने इस अवसर पर समाज में बदलाव लाने वाले फाउंडेशन के कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर जेएसपी-अंगुल के सीएचआरओ श्री सुभदीप खान, बड़बिल के यूनिट हेड श्री पुरुषोत्तम एम.डी., रायगढ़ प्लांट के प्रेसिडेंट एवं सीएफओ श्री हनुमान शर्मा, पतरातू के यूनिट हेड श्री आशीष जैन, जेपीएल-तमनार के यूनिट हेड श्री छविनाथ सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी,कर्मचारी उपस्थित थे।

 

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button