विराट कोहली को झटका…कटी 10 फीसदी मैच फीस…ये प्लेयर्स झेल चुके हैं लाखों का नुकसान

0
62

नई दिल्ली। RCB के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) भी आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट (IPL Code of Conduct) के लपेटे में आए हैं. उनकी 10 फीसदी मैच फंस कट गई है. बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए CSK के ख‍िलाफ मैच खेलते हुए विराट ‘कोड ऑफ कंडक्ट’ के उल्लंघन के दोषी पाए गए थे.

विराट कोहली पर आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.2 के लेवल 1 के दोषी पाए गए हैं. इसके तहत मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होता है. विराट कोहली ने अपने अपराध को स्वीकार कर लिया है.











CSK के ख‍िलाफ खेले गए मैच में विराट कोहली बल्ले से असफल रहे थे. वह महज 6 रन बनाकर CSK के आकाश सिंह की गेंद पर बोल्ड हो गए थे.

दरअसल, विराट कोहली ने शिवम दुबे के आउट होने के बाद पर आक्रामक अंदाज में जश्‍न मनाया था. संभवत: उसी को देखते हुए मैच रेफरी ने उनके खिलाफ यह एक्‍शन लिया. श‍िवम दुबे परनेल की गेंद पर स‍िराज की कैच दे बैठे थे.

क्या है IPL का आर्टिकल 2.2
आर्टिकल 2.2 मैच के दौरान क्रिकेट उपकरण या कपड़े, ग्राउंड उपकरण या फिटिंग का दुरुपयोग के बारे में है. इससे पहले इसी आर्टिकल के तहत लखनऊ सुपरजायन्ट्स के आवेश खान पर भी एक्शन हुआ था. तब उन्होंने RCB के ख‍िलाफ विजयी रन लेने के बाद अपना हेलमेट जमीन पर फेंक दिया था.

ये हुए स्लोओवर रेट का श‍िकार
16 अप्रैल को रोहित शर्मा की जगह मुंबई इंडियंस की कप्तानी कर रहे सूर्यकुमार यादव पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगा था. वह पहली बार IPL में कप्तानी कर रहे थे. वहीं गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या, राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन, और बेंगलुरु के कप्तान फॉफ डु प्लेसिस भी स्लोओवर रेट की वजह से 12 लाख रुपए का जुर्माना झेल चुके हैं. स्लो ओवर रेट से संबंधित कोड ऑफ कंडक्ट के तहत अगर कोई कप्तान पहली बार ऐसा करता है तो 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है.

नीतीश राणा और शौकीन को हो चुका है नुकसान
मुंबई इंडियंस के ख‍िलाफ मैच के दौरान केकेआर के कप्तान नीतीश राणा आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने के दोषी पाए गए थे. इस वजह से उन पर मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगा था. राणा आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट 2.21 के तहत ‘लेवल एक’ के दोषी पाए गए थे.

वहीं मुंबई इंडियंस ऋतिक शौकीन पर भी 10 प्रतिशत जुर्माना लगा था. मैच में नीतीश राणा जैसे ही आउट हुए. नीतीश और शौकीन में बहस हो गई थी. शौकीन ने आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट 2.5 के ‘लेवल एक’ के दोषी पाए गए थे. आचार संहिता के ‘लेवल एक’ के उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होता है.

अश्विन भी आए थे लपेटे में
IPL कोड ऑफ कंडक्ट 2.7 के लेवल 1 के लपेटे में रविचंद्रन अश्विन भी आए थे. उन पर मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगा था. CSK के खिलाफ मैच में अश्विन अंपायर के एक फैसले से नाराज हो गए थे. दरअसल, अंपायर ने मैच के बीच में गेंद बदल दी थी. अश्विन ने इसका खुलेआम विरोध किया था. इसके बाद इस मामले में आईपीएल ने सख्त ऐतराज जताया था.















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here