Chess Olympiad: टूट गया 97 सालों का रिकॉर्ड, चेस ओलंपियाड में भारत ने जीते 3 गोल्ड मेडल

0
45

India At Chess Olympiad 2024: चेस ओलंपियाड में भारत ने इतिहास रच दिया है. दरअसल, जो 97 सालों में नहीं हुआ वह डी गुकेश और अर्जुन एरिगैसी की बदौलत भारत ने कर दिखाया. भारत ने चेस ओलंपियाड के ओपन सेक्शन में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. इसके अलावा वीमेंस सेक्शन में भी भारत ने गोल्ड मेडल जीता. इस तरह भारत ने कुल 3 गोल्ड मेडल जीते. चेस ओलंपियाड के इतिहास में पहली बार हुआ है जब भारत ने दोनों सेक्शन में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया है. डी गुकेश ने व्लादिमीर फेडोसीव को हराया, तो अर्जुन एरिगैसी ने जॉन सुबेल को शिकस्त दी.

डी गुकेश और अर्जुन एरिगैसी का कमाल











बताते चलें कि हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में चेस ओलंपियाड का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें भारत का दबदबा देखने को मिला. भारत के डी गुकेश ने दूसरी बार गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. उन्होंने व्यक्तिगत इवेंट में कामयाबी हासिल की है. इससे पहले डी गुकेश ने चेस ओलंपियाड 2022 में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. इस तरह डी गुकेश लगातर 2 गोल्ड मेडल जीतने के बाद ग्रेंड मास्टर विश्वनाथन आनंद के बाद दूसरे भारतीय बन गए हैं. साथ ही ऐसा करने वाले वर्ल्ड के 16वें ग्रेंड मास्टर बने.

 

 

 

 

 

 

वीमेंस सेक्शन में भारतीय महिला टीम ने जीता गोल्ड

वीमेंस सेक्शन में भारतीय महिला टीम में हरिका द्रोणावल्ली, वैशाली रमेशबाबू, दिव्या देशमुख, वंतिका अग्रवाल, तानिया सचदेव और अभिजीत कुंते शामिल रहीं. भारतीय महिला टीम ने आखिरी मैच में अजरबैजान को 3.5-0.5 से करारी शिकस्त दी. बताते चलें कि भारत ने चेस ओलंपियाड इतिहास में पहली बार दोनों सेक्शन में गोल्ड मेडल हासिल किया है. इससे पहले भारत कभी ऐसा नहीं कर सका था. भारत को 2 साल पहले चेस ओलंपियाड में ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा था. साथ ही चेस ओलंपियाड 2014 में भी भारत को ब्रॉन्ज मेडल मिला था.















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here