धोनी ने ‘कमजोर टीम’ को बनाया ताकतवर…इन पांच वजहों से पलटी CSK की किस्मत 

0
46

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन में एमएस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का खूब जलवा दिख रहा है. चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2023 में अबतक 12 में से सात मुकाबले और वह अंकतालिका में दूसरे नंबर पर है. चेन्नई सुपर किंग्स को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए अब सिर्फ एक मुकाबले में जीत की जरूरत है.

चार बार की आईपीएल चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल का पिछला सीजन काफी खराब रहा था और वह नौवें स्थान पर रही थी. लेकिन इस सीजन में टीम की किस्मत पूरी तरह पलट गई है. सीएसके के खिलाड़ी पूरी तरह लय में आ चुके और उनकी नजरें चमचमाती हुई आईपीएल ट्रॉफी पर टिकी हुई हैं. मौजूदा सीजन में सीएसके के शानदार प्रदर्शन में कुछ फैक्टर्स का अहम रोल रहा है. आइए जानते हैं इस बारे में…











1. कमजोर गेंदबाजी अब बन गई ताकत: शुरुआत में ऐसा लग रहा था कि चेन्नई की गेंदबाजी काफी अनुभवहीन है क्योंकि जडेजा के अलावा कोई बड़ा नाम दिख नहीं रहा था. दीपक चाहर भी शुरू में इंजर्ड थे, लेकिन धीरे-धीरे चेन्नई की गेंदाबाजी में पैनापन बढ़ता चला गया. तुषार देश पांडे और मथीशा पथिरान काफी शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं, वहीं दीपक चाहर भी फिट हो चुके हैं और उन्होंने दिल्ली के खिलाफ काफी उम्दा गेंदबाजी की थी. रवींद्र जडेजा का बॉलिंग के हिसाब से ये बेस्ट सीजन रहा है. अब चेन्नई की कमजोरी उसकी मजबूती बन गई है और गुजरात की तरह यह टीम काफी संतुलित दिख रही है.

2. खिलाड़ियों को बैक करने का मिला फल: चेन्नई सुपर किंग्स की टीम मैनेजमेंट खिलाड़ियों को काफी बैक करती है. तुषार देशपांडे जैसे प्लेयर्स समझ गए हैं कि कप्तान और टीम उनसे क्या चाहते हैं. तुषार पहले कुछ मैचों में विकेट्स लेने के साथ-साथ काफी महंगे साबित हो रहे थे, लेकिन अब उनकी इकोनॉमी रेट में सुधार आया है और वह विकेट तो चटका ही रहे हैं. कप्तान एमएस धोनी भी उन्हें काफी टिप्स देते नजर आते हैं.

 

3. बैटिंग में कमाल कर रहा टॉप आर्डर: सीएसके के ओपनर्स ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉन्वे अपनी टीम को शानदार शुरुआत दे रहे हैं, वहीं बाएं हाथ के बल्लेबाज शिवम दुबे ने तबाही मचाई हुई है. शिवम ने 12 मैचों में 159.89 के स्ट्राइक रेट से 315 रन बनाए हैं, जिसमें 27 छक्के शामिल हैं. अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने भी कमाल दिखाया है और वह अबतक 171.61 के स्ट्राइक रेट से 266 रन बना चुके हैं.

4. एमएस धोनी का करिश्मा: एमएस धोनी कप्तानी के साथ-साथ बल्ले से भी महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं. एमएस धोनी ने आईपीएल 2023 में 48 के एवरेज से 96 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 10 छक्के और तीन चौके लगाए. धोनी का संभवत: ये आखिरी आईपीएल सीजन होने वाला है, ऐसे में सीएसके के मैच के दौरान पूरा स्टेडियम ‘धोनीमय’ हुआ रहता है.’

5. पथिराना बने अचूक हथियार: तेज गेंदबाद मथीशा पथिराना का बॉलिंग एक्शन लसिथ मलिंगा से मिलती जुलता है. ऐसे में पथिराना का एक्शन खासतौर उन बल्लेबाजों के लिए मुश्किल खड़ी कर रहे हैं जिन्होंने मलिंग को नहीं खेला. पथिराना ने मनीष पांडे को जिस गेंद पर एलबीडब्ल्यू किया वो काफी अद्भुत रहा. वहीं अक्षर पटेल को भी उन्होंने एक बेहतरीन गेंद पर चलता किया. पथिराना की उम्र अभी 20 साल है, ऐसे में समय के साथ-साथ उनमें और निखार आएगा. खुद एमएस धोनी भी पथिराना की तारीफ करने से नहीं चूकते.







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here