रायगढ़

Raigarh News : एसपी अभिषेक मीना ने सायबर चेतना के चलित वाहन को हरी झंडी दिखाकर शहर भ्रमण के लिए किये रवाना

पोस्टर और अवेयरनेस वाहन के माध्यम से सायबर जागरूकता का संदेश

रायगढ़ टॉप न्यूज 4 जनवरी । नये वर्ष में सायबर सेल की टीम साइबर संबंधी अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रमों के साथ साइबर चेतना वाहन और जागरूकता पोस्टर लगावा कर शहरवासियों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक करने का कार्य करेगी ।
आज पुलिस अधीक्षक रायगढ़ अभिषेक मीना एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय महादेवा द्वारा पुलिस कंट्रोल रूम में साइबर चेतना वाहनों और साइबर पोस्टर चस्पा सवारी ऑटो को हरी झंडी दिखाकर शहर में भ्रमण के लिये रवाना किया गया । इस दौरान नगर पुलिस अधीक्षक श्री अभिनव उपाध्याय, साइबर सेल प्रभारी उप निरीक्षक कमल किशोर पटेल व साइबर सेल की टीम उपस्थित थे । साइबर चेतना के नाम से यह चलित वाहन (दो सायकल रिक्सा) मार्केट एरिया, स्कूल, कॉलेज तथा भीड़भाड़ इलाकों में सायबर अवरनेस के पोस्टर और स्लोगन आडियो के साथ भ्रमण कर लोगों को जागरूकता संदेश देगी । इसी प्रकार शहर के कई सवारी ऑटो में जागरूकता पोस्टर लगाये गये हैं । साथ ही सायबर सेल की टीम शहर के स्कूल, कॉलेज, बैंक, बस स्टैण्ड व कई सार्वजनिक स्थानों में लगभग 1,000 से अधिक बेनर और पोस्टर चस्पा किया गया है ।

मीडिया साथियों को जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक श्री मीना बताये कि साइबर अवरनेस वाहन शहर में भ्रमण कर जागरूकता संदेश शहरवासियों को देगी । साथ ही साइबर सेल की टीम शहर के चिन्हित स्थानों पर जागरूकता वाले पोस्टर भी चस्पा करा रही है, वर्तमान में देखा गया है कि ना केवल गांव के लोग बल्कि अच्छे पदों पर कार्यरत पढ़े लिखे व्यक्ति भी साइबर ठगी के शिकार हो रहे हैं । इस कारण वृहद रूप से साइबर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाने की आवश्यकता है । जिला पुलिस लगातार पुलिस जन चौपाल, चलित थाना, साइबर अवेयरनेस प्रोग्राम, अभिव्यक्ति कार्यक्रम के माध्यम से लोगों के बीच साइबर जागरूकता फैलाया जा रहा है । इसके साथ ही सायबर सेल द्वारा चलित वाहन के माध्यम से भी जागरूकता प्रसारित करने का कार्य किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों तक साइबर अपराधों से बचाव की जानकारी पहुंच सके । पुलिस अधीक्षक द्वारा रायगढ़ वासियों से अपील किया गया कि ऑनलाइन साइबर ठग ज्यादातर लालच देने के साथ अनेक प्रकार के भ्रामक सूचनाएं देकर ठगने का कार्य कर रही है जैसे- बैंक अकाउंट बंद होने वाला है, बिजली बिल जमा नहीं किए हैं, आपका क्रेडिट कार्ड में कोई परेशानी है इत्यादि इस प्रकार की जानकारी देकर साइबर ठग कॉलर से निजी जानकारी लिया करते हैं और ठगी का करते हैं इसलिए अंजान व्यक्ति को अपने व्यक्तिगत जानकारी, ओटीपी आदि शेयर ना करें, ना ही ऐसे व्यक्ति के कहने पर कोई मोबाइल ऐप डाउनलोड करें जिससे ऐसे साइबर ठगों से बचा जा सके ।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button