रायगढ़: महाशिवरात्रि पर हर-हर महादेव के जयकारे से गूंजे शिवालय

0
30

रायगढ़। महाशिवरात्री को लेकर आज सभी शिव मंदिर ओम नमः शिवाय के मंत्रों से गूंज रहा था। मंदिरों में काफी संख्या में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ था। जहां दिन भर मंदिरो में पूरे विधिविधान के साथ पूजा अर्चना की गई। दिन भर भगवान रूद्र का अभिषेक हुआ और पूरे दिन पंचाक्षरी मंत्र का जाप भी चला।

शिवरात्रि के लिए शहर के प्रसिद्ध गौरीशंकर मंदिर व निकले महादेव मंदिर सहित सभी शिवालयों में शिवरात्रि की तैयारियां पूरी कर ली गई थी। शहर के शिवालयों में सत्तीगुड़ी चैक स्थित भरतकूप, अनाथलय स्थित शिवमंदिर, जगदंबा शिव मंदिर, पहाड़ मंदिर स्थित शिव मंदिर, मनकामेश्वर धाम शिव मंदिर, बस स्टैण्ड स्थित शिव मंदिर, कोसमनारा स्थित बाबा धाम, राजापारा स्थित शिव मंदिर सहित सभी शिवालयों में शिवरात्री को लेकर विशेष रूप से तैयारी की गई थी। किसी मंदिर में यज्ञ अनुष्ठान का आयोजन किया गया, तो कहीं रूद्राभिषेक की गई। इन सभी शिवालयों में आज पूरे दिन और पूरी रात पंचाक्षरी मंत्र का जाप चल रहा था और काफी संख्या में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ था। कोसमनारा स्थित सत्यनारायण बाबा धाम में शहरी सहित आसपास गांव के हजारों लोग यहां पूजा अर्चना करने के लिए पहुंचे थे।











जगह जगह हुआ भंडारा
शिवरात्रि को लेकर शहर के सभी मंदिरों में प्रसाद वितरण भी किया गया। शहर से सटे कोसमनारा स्थित बाबा सत्यनारायणधाम में भी भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों भक्तों ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। वहीं शहर में कई जगह भंडारा में प्रसाद ग्रहण करने के लिए काफी संख्या में लोग पहुंचे थे। यही नहीं सुबह से घरों में भी शिवरात्रि को लेकर पूजा अर्चना की गई और कई मोहल्लों में युवाओं के द्वारा भी प्रसाद का वितरण किया जा रहा था।

धरमजयगढ़ में भी महाशिवरात्रि पर शिवालयों में जुटे भक्त
महाशिवरात्रि भगवान शिव का प्रमुख पर्व है। इस अवसर पर शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ती है। धरमजयगढ़ क्षेत्र के सभी शिव मंदिरों में आज श्रद्धालु पूजा अर्चना करते दिखे। नगर से रायगढ़ मार्ग में 3 किलोमीटर की दूरी पर सरिया नदी के तट पर स्थित शिव मंदिर में सुबह से ही भक्तों का तांता लग गया था। जहां दूर दराज से भी शिव भक्त जलाभिषेक के लिए पहुंचे थे। भक्तों की भीड़ को देखते हुए पुलिस विभाग भी वहां ड्यूटी में तैनात थी। जिससे आवागमन बाधित न हो। बता दें कि यह मंदिर दो दशक पुराना है, जहां दिनोंदिन श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं समिति द्वारा दानदाताओं के सहयोग से सुबह से भंडारे का आयोजन किया गया था।

वहीं मंदिर को फू लों से सजाया गया था। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए छाया की व्यवस्था की गई थी। महाशिवरात्रि सनातन हिंदुओं का एक प्रमुख त्यौहार है। माघ फ ागुन कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाता है। इसी दिन भगवान शिव का विवाह देवी पार्वती के साथ हुआ था। महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव व पत्नी पार्वती की पूजा होती हैं। वर्ष में होने वाली 12 शिवरात्रियों में से महाशिवरात्रि को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। अंबेटिकरा, तुर्रापारा, बेहरापारा, नीचेपारा, फ ारेस्ट ऑफिस, धरमजयगढ़ कालोनी सहित सभी शिव मंदिरों में भक्तों द्वारा जलाभिषेक किया गया।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here