श्री रामनवमी शोभायात्राः रायगढ़ शहर में कल निकलेगी भव्य शोभायात्रा

0
30

9 सालों के रिकॉर्ड तोड़ते हुए भव्य होगी इस वर्ष का श्री रामनवमी शोभायात्रा
कल दोपहर 3 बजे से स्थानीय नटवर स्कूल प्रांगण से निकलेगी ऐतिहासिक शोभायात्रा
54 समाज इस शोभा यात्रा का हिस्सा बनेंगे
17 झांकियों के साथ 54 समाज लेंगे हिस्सा
वर्धा से आएगा बैंड जो कि पूरे आधे किलोमीटर तक फैला रहेगा और मचाएगा धूम
नटवर स्कूल में तिरंगा गुलाल 200 फीट ऊपर तक जाएगा
शहर के तमाम गायकों की एक झांकी रहेगी
प्रत्येक चौक चौराहों पर आतिशबाजी का आयोजन
45 स्थलों पर राम भक्तो का होगा स्वागत
रामलीला मैदान में समाप्त होगी शोभा यात्रा
रामलीला के ऐतिहासिक मंच पर होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम
भव्य भंडारे का होगा रामलीला मैदान में होगा आयोजन
बिजली विभाग, पुलिस विभाग, नगर निगम का मिलेगा पूर्ण सहयोग

रायगढ़ टॉप न्यूज 29 मार्च। रायगढ़ शहर में कल श्री रामनवमी के शुभ अवसर पर ऐतिहासिक भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस शोभा यात्रा में रायगढ़ शहर से हजारों की संख्या में राम भक्त शामिल होंगें। शोभा यात्रा में 17 झांकियों के साथ 54 समाज हिस्सा लेंगे। शोभायात्रा को लेकर आयोजन समिति ने अपनी पूरा तैयारी कर रखी है। सुरक्षा की दृष्टि से भी समिति द्वारा पुख्ता इंतजाम किये गये हैं वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा भी शोभा यात्रा को लेकर 2 डीएसपी, 7 टीआई के साथ 350 से अधिक जवान रामनवमी शोभायात्रा की सुरक्षा में तैनात रहेंगे। सीसीटीवी कैमरा से भी रखी विशेष निगरानी की जायेगी। आज श्री रामनवमी आयोजन समिति द्वारा पत्रकार वार्ता कर पूरे शोभायात्रा की रूप रेखा की जानकारी दी गई।











प्रेस वार्ता में जयंत ठेठवार, दीपक पाण्डे,अनिल शुक्ला, उमेश अग्रवाल, आशीष ताम्रकार, प्रदीप गर्ग, रामचंद्र शर्मा,राकेश पाण्डे, प्रकाश निगानिया,प्रवीण द्विवेदी,आशीष यादव,सौरभ अग्रवाल के द्वारा जानकारी दी गई कि रायगढ़ में 2014 से हिंदुत्व की भावना के साथ शुरू हुई श्री रामनवमीं शोभायात्रा पिछले 9 सालों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए भव्य रूप से मनाए जाने का प्रारूप तैयार किया गया है। अग्रसेन भवन में श्री राम नवमी सेवा समिति के पदाधिकारियों ने प्रेस वार्ता का आयोजन कर इस अवसर पर भव्य शोभायात्रा निकालने का ऐलान किया । इस शोभायात्रा में लगभग 54 समाज वर्ग शामिल होगा। वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन भी शोभा यात्रा को लेकर सतर्क हो गया है। आयोजन समिति ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान श्री राम के जन्म उत्सव राम नवमी के अवसर पर शहर में भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया जा रहा है शोभायात्रा में आतिशबाजी के साथ आकर्षक झांकियां निकाली जाएंगी। इसके लिए खासतौर पर ओडिशा से बैंड मंगाया गया है। यह शोभायात्रा नटवर स्कूल प्रांगण से दोपहर 3 बजे प्रारंभ होकर शहर के प्रमुख मार्गो से गुजरती हुई रामलीला मैदान पहुंचेगी जहां विद्वान साधु, संतों द्वारा श्री राम की भव्य महाआरती के साथ इसका समापन किया जाएगा।

25 चौक चौराहों पर होगी व्यवस्था
आयोजन समिति ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर समिति के दो सदस्य समिति व्यवस्था संभालने जुटे रहेंगे। पिछले वर्ष की तुलना में झांकियों की संख्या होगी अधिक:- इस भव्य रामनवमी शोभा यात्रा में पिछले बार कुल 15 सामाजिक झांकियां शामिल होती थीं जिसकी संख्या बढ़कर इस बार 17 झांकियां इस महोत्सव में शामिल होंगी। इसके अलावा महिलाओं की भागीदारी भी इस बार अधिक देखने को मिल सकती है।

सांस्कृतिक संध्या और विशाल भंडारे का आयोजन
इस शोभायात्रा के समापन के बाद रामलीला मैदान में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी रखा गया है जिसमे स्थानीय कलाकारों द्वारा भजनों की शानदार प्रस्तुति दी जाएगी साथ ही सभी के लिए भंडारे की व्यवस्था भी समिति द्वारा रखी गई है लिहाजा समिति द्वारा सभी से रामभक्त बनकर इस गरिमामय आयोजन को और अधिक भव्य बनाने अधिक से अधिक संख्या में इसमें शामिल होने की अपील की गई है।

प्रमुख आकर्षण
वर्धा से आएगा बैंड जो कि पूरे आधे किलोमीटर तक फैला रहेगा और मचाएगा धूम
नटवर स्कूल में तिरंगा गुलाल 200 फीट ऊपर तक जाएगा
शहर के तमाम गायकों की एक झांकी रहेगी
प्रत्येक चौक चौराहों पर आतिशबाजी का आयोजन
45 स्थलों पर राम भक्तो का होगा स्वागत
रामलीला मैदान में समाप्त होगी शोभा यात्रा
रामलीला के ऐतिहासिक मंच पर होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम
भव्य भंडारे का होगा रामलीला मैदान में होगा आयोजन
बिजली विभाग पुलिस विभाग नगर निगम का मिलेगा पूर्ण सहयोग















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here