Sarangarh News: आरबीआई से सरिया में अपेक्स बैंक की शाखा खोलने का मिला लाइसेंस…किसानों की सहूलियत में बढ़ोत्तरी होगी

0
173

सारंगढ़ बिलाईगढ़, 25 जुलाई 2024/अपेक्स बैंक की ध्येय वाक्य ‘‘सहकार में समृद्धि’’ को आगे बढ़ाते हुए आगामी दिनों में जिले के सरिया में अपेक्स बैंक की शाखा खोली जाएगी। इससे किसानों की सहूलियत में बढ़ोत्तरी होगी। भारतीय रिजर्व बैंक की रायपुर क्षेत्रीय कार्यालय ने छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक मर्यादित (अपेक्स बैंक) को सरिया में शाखा खोलने के लिए लाइसेंस (25/2024) देकर अनुमति दिया है। वर्तमान में भी किसानों की सहूलियत के लिए बहुत सारे बैंक उपलब्ध हैं, जो सुविधाएं दे रहे हैं। जिले में संचालित बैंकों की अनगिनत शाखाओं में अपेक्स बैंक अंतर्गत किसान अपने-अपने निवास के नजदीकी बैंक में धान बिक्री के रूपए और बोनस आदि का ट्रांसफर करते हैं। साथ ही साथ अपेक्स बैंक किसानों को एटीएम कार्ड भी उपलब्ध कराती है, जिससे वे अपने नजदीकी बैंक से रूपए निकाल (आहरण) सकते हैं।

जिले में बैकों की शाखाएं
सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिले में बैंकों की शाखाओं सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्थापित हैं। बिलाईगढ़ विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत बिलाईगढ़ शहर में बैंक ऑफ बड़ौदा, एसबीआई, एचडीएफसी, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की शाखा है। भटगांव में एसबीआई, जिला सहकारी केन्द्रीय मर्यादित बैंक, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की शाखा है। इसी प्रकार सरसींवा में जिला सहकारी केन्द्रीय मर्यादित बैंक और छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की शाखा है। ग्रामीण क्षेत्र अंतर्गत गाताडीह, पवनी, पेन्ड्रावन में छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की शाखा है। गाताडीह में एसबीआई और पेन्ड्रावन में इंडियन बैंक की शाखा है।











सारंगढ़ शहर में एसबीआई की 2 शाखा, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा, एचडीएफसी, सेंट्रल बैंक, आईसीआईसीआई, आईडीएफसी, एक्सिस, अपेक्स, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक, बैंक ऑर इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक के साथ साथ स्माल फाइनेंस बैंक इसाफ, सर्वाेदय और बंधन बैंक की शाखा है। सारंगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की शाखाएं भेड़वन, छिंद, नवरंगपुर, सालर, उलखर में है। कोसीर में सेन्ट्रल बैंक की शाखा भी संचालित है।
बरमकेला में एसबीआई, अपेक्स बैंक, एचडीएफसी और छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की शाखा है। बरमकेला ब्लॉक क्षेत्र में एसबीआई की शाखा लेन्ध्रा और सरिया में है। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की शाखा बड़े नवापारा, लेन्ध्रा, डोंगरीपाली, तौसीर, सरिया और साल्हेओना में है। इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक की शाखा सांकरा (सरिया) में है। आईसीआईसीआई बैंक की शाखा देवगांव में संचालित है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here