Raigrah News: तक्षशिला प्रदेश के युवाओं के शैक्षणिक जीवन में सहायक सिद्ध  होगा- वित्त मंत्री ओपी चौधरी

0
116
भारत के इतिहास में तक्ष शिला को पुस्तकों का सबसे बड़ा व अनुपम संग्रह माना गया है
रायगढ़। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय  के नेतृत्व में मोर रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड यूथ हब प्रोजेक्ट अंतर्गत मोतीबाग रायपुर स्थित नव निर्मित 700 सीटर स्मार्ट रीडिंग जोन सह लाइब्रेरी “तक्षशिला” का लोकार्पण किए जाने की जानकारी सोशल मंच में साझा करते हुए विधायक रायगढ़ एवम वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा उपमुख्यमंत्री अरुण साव कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल  की उपस्थिति  लाइब्रेरी का लोकार्पण जीवन का अनमोल क्षण है। श्री चौधरी ने विश्वास जताते हुए कहा “तक्षशिला” प्रदेश के युवाओं के लिए पाठन और प्रेरणा का केंद्र बनकर उनके शैक्षणिक जीवन में सहायक सिद्ध   होगा। इस संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा नालंदा परिसर लाइब्रेरी की तर्ज निर्मित  इस स्मार्ट रीडिंग जोन छग की दूसरी बड़ी लाइब्रेरी का नाम  ‘तक्षशिला’ रखा गया है।
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए निर्मित स्मार्ट रीडिंग रूम में ग्राउंड फ्लोर के साथ दो फ्लोर हैं। 750 स्टूडेंट्स एक साथ बैठकर पढ़ाई कर सकते है। नालंदा परिसर लाइब्रेरी की तरह ही यह लाइब्रेरी भी 24 घंटे खुली  रहेगी। लाइब्रेरी में अध्यन हेतु निर्धारित फीस जमा कर सदस्यता देना शुरू कर दिया गया है। 8.05 करोड़ रुपए की लागत से बनी इस 750 सीटर अत्याधुनिक लाइब्रेरी में बायोमैट्रिक सिस्टम के जरिए ही प्रवेश दिए जाने की सुविधा है। वर्तमान में 10 हजार किताबें पढ़ने के लिए उपलब्ध हैं। लाइब्रेरी में डिजिटल रीडिंग जोन भी है। साथ ही सदस्यों के लिए लिफ्ट और मुफ्त वाई-फाई की सुविधा भी मिलेगी। तक्षशिला परिसर के पार्किंग एरिया में फूड जोन के साथ 800 वाहनों के  पार्किंग की सुविधा हैं। इस लाइब्रेरी में छात्र-छात्राओं के अलावा दिव्यांगों के लिए भी विशेष सुविधाएं बनाई गई है।
दिव्यांग जनों को परिसर में आने, जाने, बैठने और पढ़ने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।तक्षशीला में भी नालंदा परिसर की तरह सारी सुविधाएं दी जाएंगी। व्यापमं, पीएससी, यूपीएससी, रेलवे सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं जेईई, नीट की किताबें रहेंगी।














LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here