Raigarh News: चौथे दिन हुई ब्रम्हांड की जननी मां कुष्मांडा की आराधना, बूढ़ी माई मंदिर में निसदिन लग रहा महाभंडारा, श्री राणी सती दादी सेवा समिति की अभिनव पहल

0
23

रायगढ़ टॉप न्यूज 25 मार्च 2023/ शहर के सभी देवी माता के मंदिरों में व घरों में विगत 22 मार्च से माता भवानी के भक्तगण वैदिक नियमों का पालन करते हुए कठोर व्रत संकल्प के साथ चैत्र नवरात्रि पर्व मना रहे हैं और अपनी मनोरथ पूरी करने अखंड ज्योति कलश भी प्रज्ज्वलित किए हैं। वहीं महापर्व नवरात्रि के चौथे दिन माता दुर्गा के चौथे स्वरूप का माता कूष्मांडा की आराधना भक्तों ने की। पुराणों में उल्लेख है कि जब सृष्टि का अस्तित्व नहीं था तब इन्हीं देवी ने ब्रह्मांड की रचना की थी। ये ही सृष्टि की आदि-स्वरूपा आदिशक्ति हैं। इनका निवास सूर्यमंडल के भीतर के लोक में है। वहां निवास कर सकने की क्षमता और शक्ति केवल इन्हीं में है।

श्रद्धालुओं का रेला – शहर के माता बूढ़ी मंदिर, अनाथालय दुर्गा मंदिर, गौरीशंकर मंदिर, गायत्री देवी, माता महाकाली मंदिर, समलाई माता मंदिर, महामाया मंदिर, चक्रधर नगर दुर्गा माता मंदिर सहित सभी देवी माता के मंदिरों में पहले दिन से श्रद्धा की ज्योति भक्तगण जलाए हैं और पवित्र मन से पूजा अर्चना कर रहे हैं । जहां प्रतिदिन सुबह से शाम तक भक्तों का दर्शन – पूजन के लिए रेला लगा है। वहीं आगामी 30 मार्च तक चैत्र नवरात्रि पर्व मनाया जाएगा।











बूढ़ी माई मंदिर में महाभंडारा – – नवरात्रि के पहले दिन से शहर की सुप्रसिद्ध सामाजिक व धार्मिक समिति दादी सेवा समिति की महिला सदस्यों द्वारा पूर्व अध्यक्ष आशा अग्रवाल टाइटन के विशेष मार्गदर्शन में अध्यक्ष श्रीमती ललिता अग्रवाल, सचिव ममता कमल गर्ग, कोषाध्यक्ष ममता बंटी के सानिध्य में महाभंडारा का आयोजन किया जा रहा है।

कुष्मांडा मां की हुई पूजा-अर्चना – – दादी समिति की सदस्यों ने आज बूढ़ी माई मंदिर में चुनरी चढ़ाकर व माता का श्रृंगार कर उनके चौथे रुप कुष्मांडा माता की पूजा-अर्चना की व श्रद्धा का भोग लगाया गया। इसके पश्चात श्रद्धालुओं के लिए महाभंडारा का आयोजन किया गया।

हजारों श्रद्धालुओं ने पाया प्रसाद – – श्री राणी सती दादी सेवा समिति का महाभंडारा सुबह दस बजे प्रारंभ हुआ और अनवरत पांच घंटे तक अनवरत चलता रहा। जहाँ हजारों श्रद्धालुओं ने खीर पूड़ी, हलवा, चावल, दाल, सब्जी सलाद का प्रसाद पाकर पुण्य के भागी बने। वहीं धार्मिक इस आयोजन को भव्यता देने में समिति की पूर्व अध्यक्ष आशा अग्रवाल टाइटन वर्तमान अध्यक्ष श्रीमती ललिता अग्रवाल सचिव ममता कमल गर्ग, कोषाध्यक्ष ममता बंटी सहित सभी सदस्यगण जुटे हैं ।वहीं आज महाभंडारा में अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन की राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष श्रीमती रेखा महमिया भी अपने महिला टीम सदस्यों के साथ महाभंडारा में प्रसाद ग्रहण कीं। दादी समिति के इस महाभंडारा आयोजन की पूरे शहर में सर्वत्र सराहना हो रही है।

आज होगी स्कंदमाता की पूजा – आज नवरात्रि के पांचवें दिन मोक्ष की देवी और भगवान कार्तिकेय की माता स्कंद की पूजा होगी। मान्यता है कि माता स्कंद की आराधना करने से मोक्ष के द्वार खुलते है और भक्त को परम सुख की प्राप्ति होती है। वहीं चैत्र नवरात्रि पर्व को लेकर शहर के भक्तों में अपार उत्साह व श्रद्धा देखा जा रहा है। समूचा अंचल माता जगत जननी की महाआरती व भजन कीर्तन से गुंजित है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here