Raigarh News: माहवारी स्वच्छता प्रबंधन को लेकर नौरंगपुर में हुई कार्यशाला, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पटेल एवं कलेक्टर श्री सिन्हा हुए शामिल, पांच पंचायतों की महिलाओं ने दी अपनी सहभागिता

0
25

रायगढ़ टॉप न्यूज 28 मई। आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत माहवारी स्वच्छता प्रबंधन कार्यक्रम का आयोजन जनपद पंचायत रायगढ़ के ग्राम-नौरंगपुर में किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा, सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा उपस्थित रहे। कार्यक्रम में पांच पंचायतों की महिलाओं ने अपनी सहभागिता दी। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पटेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर है। फिर भी आज ग्रामीण महिलाएं माहवारी स्वच्छता को लेकर जागरूक नहीं है। उन्होंने कहा कि माहवारी स्वच्छता पर खुल कर बात करने और लोगों को इसके संबंध में जागरूक करने के लिए माहवारी स्वच्छता से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना चाहिए, जिससे उनमें जागरूकता आए। यह पंचायत 100 प्रतिशत माहवारी स्वच्छता युक्त पंचायत है। जो सरपंच पद्म लोचन पटेल व जिला प्रशासन की कड़ी मेहनत से यह संभव हो पाया है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने ग्राम वासियों को बधाई दी व आगे सेनेटरी पैड के सुरक्षित निपटान हेतु ग्राम पंचायत की महिलाओं को मटका इंसिनेटर बनाने हेतु मटका प्रदान भी किया। सीईओ श्री मिश्रा ने जिले में चल रहे पावना मुहिम के बारे में विस्तृत चर्चा की। नोडल मोनिका इजारदार व एसबीएम टीम के द्वारा माहवारी स्वच्छता के संबंध में पंचायत की महिलाओं को डेमोस्ट्रेशन करके दिखाया गया।


कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी अधिकारी-कर्मचारी व एनएसएस के हेड भोजराम पटेल सभी वोलेटियर नेहरू युवा केंद्र के हेड चंद्रभूषण आसपास के पंचायतों के टीचर्स व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सुपरवाइजर, युवा मितान क्लब के सदस्यों ने रेड डॉट चैलेंज बनाकर माहवरी स्वच्छता को सुरक्षित व सम्मानजनक तरीके अपनाने हेतु जिले को एक सकारात्मक सन्देश दिया। जहां महिलायें माहवारी पर खुलकर बात नहीं कर पाती थी आज वो इस विषय पर कार्यक्रम कर रही है यह बढ़ी उपलब्धि है। इसी प्रकार अन्य पंचायत भी कार्य करें व जिले को 100 प्रतिशत माहवारी स्वच्छता युक्त जिला बनाने हेतु लोग संकल्पित हो।











नवरंगपुर में पुस्तकालय का हुआ उद्घाटन
जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल एवं कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा की उपस्थिति में ग्राम पंचायत नवरंगपुर में पुस्तकालय का उद्घाटन किया गया। उक्त पुस्तकालय का निर्माण ग्राम पंचायत नवरंगपुर के सरपंच श्री पदमलोचन पटेल के सफल प्रयासों से हुआ। कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल ने भी स्थानीय नागरिकों को और विद्यार्थियों को पुस्तकालय में अधिक से अधिक समय व्यतीत करने तथा ज्ञान में वृद्धि के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि बच्चों और विद्यार्थियों का व्यक्तित्व विकास खेलों और किताबो से अच्छी तरह से हो सकता है। पंचायत में पुस्तकालय का होना यहां के लोगों के व्यक्तित्व विकास में सहायक सिद्ध होगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों ने अहम भूमिका निभाई। इसके साथ ही साथ पुस्तकालय का संचालन ग्राम पंचायत नवरंगपुर के युवा मितान क्लब के सदस्यों द्वारा संचालन किया जायेगा।

विनोबानगर आंगनबाड़ी केन्द्र भी मनाया गया माहवारी स्वच्छता प्रबंधन कार्यक्रम
रायगढ़ के विनोबानगर आंगनबाड़ी केन्द्र में भी माहवारी स्वच्छता प्रबंधन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां यूनिसेफ डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर दिव्या राजपूत ने मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता संबंधी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मासिक चक्र की शुरुआत वाली उम्र में किशोरियों को सही सलाह की बहुत जरूरत होती है। माहवारी या मासिक चक्र के दौरान स्वच्छता प्रबंधन पर ध्यान नहीं दिए जाने से संक्रमण का खतरा रहता है जिससे प्रजनन स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है। इसलिए विशेषकर किशोरियों के अभिभावकों को भी माहवारी स्वच्छता के बारे में जागरूक करना जरूरी है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here