Raigarh News: नलवा स्टील एंड पावर लिमिटेड में वसुंधरा दिवस का आयोजन

0
19

रायगढ़ टॉप न्यूज 22 अप्रैल। नलवा स्टील एंड पावर लिमिटेड में प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 22 अप्रैल को वसुंधरा दिवस के रूप में मनाया गया। वसुंधरा दिवस के उपलक्ष्य में एक दिवस पूर्व 21 अप्रैल को पृथ्वी संरक्षण विषय पर निबंध चित्रकला एवं प्रश्न उत्तर का आयोजन किया गया। पृथ्वी दिवस मनाने के लिए संयंत्र में कार्यरत कर्मचारीगण एवम नलवा परिसर में निवासरत नलवा परिवार के सदस्य एवम बच्चों ने भी बड़ी संख्या में प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

21 अप्रैल 2023 को बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन संयंत्र के ट्रेनिंग सेंटर में किया गया। 22 अप्रैल 2023 को प्रातः 8:00 बजे वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें संयंत्र के डायरेक्टर एवं प्लांट हेड श्री एसएस राठी जी एवं संयंत्र के कर्मचारी एवं अधिकारीगण ने मिलकर वृक्षारोपण किया। वृक्षारोपण के पश्चात डायरेक्टर एवं प्लांट हेड श्री एसएस राठी जी ने उपस्थित सभी कर्मचारीयों को हरित शपथ दिला कर पर्यावरण एवं वृक्षों की सुरक्षा के लिए संकल्प किया।












श्री एसएस राठी जी ने अपने उद्बोधन में बताया कि 1970 में पहला पृथ्वी दिवस मनाया गया  तब से 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। हमें इस बात को समझना होगा कि ग्लोबल वार्मिंग से पर्यावरण पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है ऐसे में जीवन संपदा को बचाने के लिए पर्यावरण को ठीक रखने के बारे में जागरूक रहना आवश्यक है जनसंख्या की बढ़ोतरी ने प्राकृतिक संसाधनों पर अनावश्यक बोझ बढ़ा दिया है इसलिए इसके संसाधनों के उचित प्रयोग के लिए पृथ्वी दिवस जैसे कार्यक्रमों का महत्व बढ़ गया है।

श्री एसएस राठी जी ने अपने उद्बोधन में आगे कहा कि इस वर्ष 2023 में हमारे संयंत्र द्वारा 6000 फलदार वृक्ष लगाने का लक्ष्य रखा गया है एवं संयंत्र के साथ-साथ अपने आसपास के गांवों में भी पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जन जागरण अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने का कार्य भी वृहद स्तर पर किया जाएगा। साथ ही श्री राठी जी ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है इसलिए पर्यावरण को संतुलित बनाएं रखने के लिए हमे अधिक से अधिक पेड़ लगा कर इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में समस्त पर्यावरण विभाग के सदस्य उपस्थित रहे  एवम कार्यक्रम का सफल आयोजन एवम संचालन पर्यावरण विभाग के विभागाध्यक्ष श्री एम एल साहू जी के कुशल नेतृत्व में सम्पन्न हुआ।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here