Raigarh News: जेएसपी में दी गयी कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि….रक्तदान शिविर और चित्रकला स्पर्धा का भी आयोजन

0
97

 

रायगढ़. कारगिल विजय दिवस के अवसर पर जिंदल स्टील एंड पॉवर में विशेष कार्यक्रम का आयोजन कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गयी। इस अवसर पर स्कूली बच्चों के लिए देशभक्ति की थीम पर चित्रकला स्पर्धा का आयोजन भी किया गया। साथ ही जेएसपी परिवार के सदस्यों ने बड़ी संख्या में रक्तदान किया। कार्यक्रम का विशेष आकर्षण जेएसपी सिक्योरिटी विभाग के डॉग स्क्वाड का शो रहा।











देश की सेना के शौर्य और पराक्रम से कारगिल में मिली जीत के 25 वर्ष पूरे होने के अवसर पर पूरे देश के साथ ही जिंदल स्टील एंड पॉवर के रायगढ़ संयंत्र में भी विजय दिवस उत्साह और देशभक्ति की भावना के साथ मनाया गया। सुबह 8 बजे कंपनी परिसर स्थित जिंदल सेंटर के सामने स्थित विशाल ध्वजस्तंभ पर तिरंगा फहराया गया। यहां कार्यपालन निदेशक पी.के. बीजू नायर ने जेएसपी परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में तिरंगा फहराया। फिर सभी ने एक स्वर से राष्ट्रगान गाया। सिक्योरिटी विभाग द्वारा राष्ट्रीय ध्वज को सलामी के बाद मार्च पास्ट किया गया। साथ ही सिक्योरिटी विभाग के डॉग स्क्वाड ने विशेष डॉग शो का प्रदर्शन किया। सभी उपस्थितोें ने इसका खूब आनंद लिया। जेएसपी के कार्यपालन निदेशक नायर ने अपने संदेश में कहा कि ‘कारगिल विजय दिवस के अवसर पर हम देश के वीर जवानों को सादर नमन करते हैं। यह उनके बलिदान का ही परिणाम है कि हम सभी देशवासी आजादी से सांस ले पा रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि ‘इस पावन अवसर पर हमें देशसेवा में हरसंभव योगदान देने का संकल्प लेना चाहिए।’ इसके बाद सिक्योरिटी विभाग के प्रमुख ब्रिगेडियर एम. कार्तिकेयन (रि.) ने कार्यक्रम में उपस्थित जेएसपी परिवार के सभी सदस्यों और स्कूली बच्चों को कारगिल युद्ध के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि युद्ध के मैदान में किस तरह की परिस्थितियां होती हैं और वीर सैनिकों को किस तरह अनेक मोर्चों पर लड़ना होता है। उन्होंने युवाओं को सेना से जुड़कर देश की सेवा करने के लिए भी प्रेरित किया। सेना से सेवानिवृत्ति के बाद हाल ही में जेएसपी के सिक्योरिटी विभाग से जुड़े ऑनरेरी कैप्टन अश्विन कुमार ने भी कारगिल युद्ध के दौरान अपने अनुभव सभी से साझा किए। इस युद्ध के समय वे युद्धक्षेत्र में ही तैनात थे।
इस अवसर पर ओपी जिंदल स्कूल के कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए देशभक्ति की थीम पर चित्रकला स्पर्धा का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों ने एक से बढ़कर एक चित्र कैनवास पर उकेरे। फोर्टिस ओपी जिंदल अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया। इसमें जिंदल स्टील एंड पॉवर परिवार के सदस्यों ने बड़ी संख्या में शहीदों को नमन करते हुए रक्तदान किया। इस दौरान जेएसपी के सभी विभाग प्रमुखों के साथ ही जेएसपी परिवार के सदस्य बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

देश की रक्षा के लिए सदैव प्रेरित करता रहेगा कारगिल विजय दिवस : नवीन जिंदल
कारगिल विजय दिवस के अवसर पर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए लोकसभा सांसद एवं जिंदल स्टील एंड पॉवर के चेयरमैन नवीन जिंदल ने अपने संदेश में कहा कि ‘कारगिल विजय दिवस पर मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों को शत—शत नमन। आज भारतीय सेना के साहस और पराक्रम के 25 साल पूरे हो गये। राष्ट्रीय गर्व और सम्मान के रूप में कारगिल विजय दिवस सदैव हमारी प्रेरणा का स्रोत रहेगा। 1999 में हमारी सेना की शौर्य और बलिदान की सर्वोच्च परंपरा का निर्वहन करते हुए हमारे वीर जवानों ने पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार भगाया था और लेह की अनेक चोटियों पर तिरंगा फहराते हुए देशवासियों का मस्तक गर्व से ऊंचा किया था। कारगिल युद्ध में मिली विजय असाधारण थी। इस युद्ध से हमें सीख मिली कि कितनी भी कठिन परिस्थितियां हों, हम अपने साहस और एकजुटता से विजय प्राप्त कर सकते हैं। इस युद्ध के समय देशवासियों ने यह दिखाया कि जब भी राष्ट्रीय एकता व अखंडता पर संकट आएगा, पूरा भारत एकजुट होकर इसका सामना करेगा। आइए, हम सभी मिलकर भारतीय सेना द्वारा राष्ट्र की सेवा में स्थापित उच्च आदर्शों के पालन का संकल्प लें और अपने देश की सुरक्षा और सम्मान के प्रति समर्पित रहें। कारगिल विजय दिवस सदैव देश की रक्षा के लिए हम सभी को प्रेरित करता रहेगा।’















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here