Raigarh News: हाथियों के चिंघाड़ से गूंजने लगा गांव, धरमजयगढ़ वन मंडल में विचरण कर रहे 113 हाथी

0
1028

रायगढ़। जिले के धरमजयगढ़ वन मंडल के अलग-अलग रेंज में ही इन दिनों सौ से अधिक हाथियों का दल विचरण कर रहा है। जहां हाथियों के द्वारा रोजाना क्षेत्र में ग्रामीण किसानों की फसलों को नुकसान पहंुचाया जा रहा है। हाथियों की बढ़ती हुई संख्या क्षेत्र के लोगों में दहशत का माहौल देखा जा रहा है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार जिले के रायगढ़ एवं धरमजयगढ़ दोनों वन मंडलों में इन दिनों हाथियों के उत्पात की खबर आये दिन निकलकर सामने आ रही है। बीते सप्ताह भर से अधिक समय तक रायगढ़ वन मंडल में एक दंतैल हाथी के द्वारा गांव-गांव घूमकर एक दर्जन के करीब ग्रामीणों के घरों को तोड़ने के अलावा फसलों को नुकसान पहुंचाये जाने की खबरें आमने आ चुकी है। तो वहीं अब धरमजयगढ़ वन मंडल में भी हाथियों ने उत्पात मचाना शुरू कर दिया है। इन दिनों धरमजयगढ़ वन मंडल में ही 113 हाथी अलग-अलग दलों में विचरण कर रहे हैं। जो रोजाना ग्रामीण किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। जिससे हाथी प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीणों में दहशत का माहौल निर्मित हो गया है।











हाथियों के इस दल में सबसे अधिक लैलूंगा रेंज के मुकडेगा बीट में 22 हाथी, लैलूंगा के ही कहरचुयां बीट में 21 हाथी, छाल रेंज रेंज के गलीमार बीट में 16 हाथी, धरमजयगढ़ ओंगना बीट में 13 हाथी, छाल के औरानारा बीट में 12 हाथी, छाल रेंज के बेहरामार बीट में 8 हाथी के अलावा अलग-अलग रेंज में हाथी विचरण कर रहे हैं। धरमजयगढ़ वन मंडल के जंगलों में विचरण कर रहे हाथियों में नर हाथियों की संख्या 28, मादा हाथी 54 के अलावा 31 हाथी के बच्चे शामिल है।

एक ही रात में 18 जगह किया नुकसान
धरमजयगढ़ वन मंडल में हाथियों की बढ़ी हुई संख्या के चलते क्षेत्र में रोजाना हाथियों के द्वारा उत्पात की घटनाएं भी लगातार बढ़ते जा रही है। खबरदूत डाॅट काम को मिली जानकारी के मुताबिकबीती रात हाथियों के दल ने जहां लैलूंगा रेंज मुकडेगा बीट के अंतर्गत आने वाले ढोर्रोबीजा, लोहडापानी में 07 किसानों की धान की फसल को नुकसान पहुंचाया है, साथ ही ओंगना बीट में 05 किसानों की धान की फसल, बायसी बीट में 02 किसानों की धान की फसल, छाल के औरानारा, सिंघीझाप में 03 किसानों के अमरूद एवं केलो पेड़ को नुकसान के अलावा ओंगना में एक किसान के कटपेड पेड़ को हाथियों ने नुकसान पहुंचाया है।

सोसायटी में भी राशन लेने पहुंचा हाथी
वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक छाल परिसर के बोकरामुड़ा गांव में बीती रात एक मादा हाथी जंगल से निकलकर गांव पहुंचते हुए सरकारी राशन दुकान के हाता दीवाल को तोड़कर सोसायटी में रखे चावल को खाते हुए खिड़की को क्षतिग्रस्त करते हुए नुकसान पहुंचाया गया है।

वन विभाग अलर्ट मोड में
धरमजयगढ़ वन मंडल में हाथियों की संख्या सौ से अधिक होनें के बाद वन विभाग के अधिकारी भी अलर्ट मोड में आ गए हैं। विभाग के द्वारा हाथी प्रभावित क्षेत्रों में हाथी टैªकिंग दल एवं हाथी मित्र दल के द्वारा गांव-गांव पहुंचकर मुनादी कराई जा रही है तथा हाथियों से सावधानी बरतने प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसके साथ ही ड्रोन कैमरे के जरिये हाथियों के मूवमेंट पर नजर रखी जा रही है।

जंगल नही जाने की दी जा रही समझाईश
वन विभाग के अधिकारियों के अलावा हाथी मित्र दल के सदस्यों के द्वारा हाथी प्रभावित गांवों में पहुंचकर गांव के ग्रामीणों को मशरूम पुटु संग्रहण करने के अलावा किसी भी कार्य के सिलसिले में जंगल जाने पर जान का खतरा होनें की रोजाना समझाईश दी जा रही है। ताकि क्षेत्र में हाथी के हमले से जनहानि की घटना घटित न हो। साथ ही साथ गांव में हाथी आने के बाद तत्काल इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को देने की बात कही जा रही है।..















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here