Raigarh News: दंतैल हाथी रात भर घूम-घूमकर मचाता रहा उत्पात…मकान, फसल व बाउण्ड्री को तोड़कर राइस मिल में भी घुसा …ग्रामीणों में दहशत…रतजगा करने पर हुए मजबूर

0
1182

रायगढ़। रायगढ़ जिला मुख्यालय से महज 8 किलोमीटर की स्थित पर स्थित गांव में बीती रात एक दंतैल ने जमकर उत्पात मचाया है। बरसात के दिनों हाथी एक मात्र दंतैल हासी ने दो ग्रामीणों के मकान, एक किसान की धान की फसल के अलावा एक ग्रामीण के बाउण्ड्रीवाल को क्षति पहुंचाया है। जिसके बाद से पूरे गांव में दहशत का माहौल निर्मित हो गया है।
इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार रायगढ़ वन मंडल के अंतर्गत आने वाले बंगुरसिया गांव में बीती रात तकरीबन 10 बजे एक दंतैल ने हाथी ने जमकर उत्पात मचाते हुए मनोहर पाव एवं द्वारका निषाद के घरों को नुकसान पहुंचाया है। इतना ही नही अपने दल से भटके इस दंतैल ने गांव के एक अन्य ग्रामीण नरोत्तम गुप्ता के धान की फसल को नुकसान पहुंचाया है। साथ ही साथ एक ग्रामीण के बाउण्ड्री गेट को क्षति पहुंचाते हुए गेट को धाराशायी कर दिया है।
बंगुरसिया गांव के ग्रामीणों ने बताया कि बीती रात एक दंतैल हाथी ने गांव में दस्तक देते हुए दो घरों को तोड़ने के बाद आम के पेड के अलावा केले के पौधे को नुकसान पहुंचाते हुए गांव के पास स्थित एक राइस मिल में भी घुसकर करीब 8 बोरी धान को नुकसान पहुंचाया है।

रात भर घूम-घूमकर मचाया उत्पात
वन विभाग के अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक बीती रात एक दंतैल हाथी ने घूम-घुमकर बंगुरसिया गांव में ग्रामीणों के घरों एव फसलों को नुकसान पहुंचाया है। मामले की जानकारी मिलते ही उनकी टीम मौके पर पहंुच गई थी परंतु दंतैल हाथी झाड़ियों में छुप जाता था और फिर कुछ देर निकलकर फिर से नुकसान पहुंचाता रहा।











रतजगा करने पर मजबूर ग्रामीण
गांव के ग्रामीणों ने बताया कि गांव में हाथी आने के बाद पूरे गांव में दहशत का माहौल निर्मित हो जाता है और फिर गांव के ग्रामीण वन विभाग के साथ मिलकर हाथी को वापस जंगल में खदेड़ा जाता है। इसके बावजूद गांव के ग्रामीण हाथी के आतंक रतजगा करने पर मजबूर हैं।

सड़क में भी आया हाथियों का दल
बताया जा रहा है कि पालीघाट-हमीरपुर मार्ग में सोमवार की शाम 5 बजे आसपास आधे दर्जन से अधिक विशालकाल हाथियांे के दल के अचानक सड़क पर आ जाने से इस मार्ग में घंटो तक वाहनों के पहिये थम से गए थे। इस दौरान मौके पर मौजूद लोगों ने अपने मोबाईल फोन में हाथियों के फोटो और वीडियो कैद किये जो अब सोशल मीडिया में वायरल भी हो रहा है।

30 हाथी कर रहे विचरण-डीएफओ
रायगढ़ डीएफओ स्टाईलो मंडानी ने बताया कि वर्तमान में रायगढ़ वन मंडल में 30 हाथी विचरण कर रहे हैं। 05 नर हैं, 15 मादा है और 10 शावक शामिल है। हाथियों का यह दल बंगुरसिया पश्चिम में विचरण कर रहा है। बीट गार्डो के द्वारा गांव के ग्रामीणों को हाथी विचरण करने की पहले ही सूचना दे दी जाती है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here