Raigarh News: गजराज ने गांव में दी दस्तक, एक मकान को भी ढहाया…धान किया चट…मशाल जलाकर रतजगा करने पर मजबूर हुए ग्रामीण

0
355
filephoto

रायगढ़। जिला मुख्यालय से लगे हुए गांव में बीती रात जंगली हाथी ने दस्तक देते हुए एक ग्रामीण के मकान को क्षतिग्रस्त करते हुए घर के अंदर रखे तीन बोरी धान का चट कर जाने का मामला सामने आया है। घटना की जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर आगे की कार्रवाई में जुट गई है। मामला रायगढ़ वन मंडल क्षेत्र का है।
रायगढ़ जिला मुख्यालय से महज 10 किलोमीटर की दूर में स्थित बंगुरसिया गांव के बरझरिया पारा बस्ती में बीती रात एक हाथी ने उत्पात मचाया है। जंगली हाथी ने यहां घुराउ लकड़ा के घर को बुरी तरह क्षतिग्रस्त करते हुए घर के अंदर रखे तकरीबन तीन बोरी धार को चट कर दियाए साथ ही साथ घर के अंदर रखा आलमारी के अलावा अन्य सामानों को क्षतिग्रस्त किया है। रात में गांव के अंदर अचानक हाथी के आमद के बाद गांव में भगदड की स्थिति निर्मित हो गई और फिर गांव के ग्रामीण एकजुट होकर जंगली हाथी को गांव से खदेडने अपने.अपने स्तर पर प्रयास करने लगे। जहां कुछ ग्रामीणों हो हल्ला करके हाथी को भगाने लगे तो कुछ ग्रामीण गांव में जगह.जगह मशाल जलाकर जंगली हाथी को भगाने के प्रयास में जुटे रहेए इस दौरान कई घंटों की मशक्कत के बाद जंगली हाथी वापस जंगलों की ओर चला गया तब जाकर गांव के लोगों ने राहत की सांस ली।
गांव के ग्रामीणों के बताया कि उनके गांव के जंगलों में बारह महीनों हाथियों की मौजूदगी रहती है। यह कोई पहला अवसर नही है जब हाथी ने गांव के अंदर बस्ती में घुसकर नुकसान पहुंचाया है आये दिन जंगली हाथी गांव में घुसकर इस तरह की घटनाओं को लगातार अंजाम देते आ रहे हैं। जंगली हाथी के द्वारा एक ग्रामीण के मकान को ढहाये जाने की जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर नुकसान के आंकलन कर आगे की कार्रवाई में जुट गई है।
वन विभाग के अधिकारियों के द्वारा पिछले कुछ समय से उनके क्षेत्र के जंगलों में 15 से अधिक हाथियों का दल विचरण कर रहा है। हाथी की मौजदूगी को देखते हुए गांव के ग्रामीणों को जंगल की तरफ नही जाने की समझाईश भी दी जा रही है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here