Raigarh News: डेंगू की रोकथाम को लेकर शहर में टेमिफॉस स्प्रे और फॉगिंग जारी

0
46

मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने शुरु किया डोर टू डोर जन जागरूकता एवं डेंगू सर्वे अभियान
लोगों से सतर्कता बरतने की जा रही अपील, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवायजरी
कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने विभागों को मिशन मोड में कार्य करने के दिए हैं निर्देश

रायगढ़ टॉप न्यूज 19 सितम्बर 2023। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देशन पर शहर में डेंगू के मामलों को नियंत्रित करने के लिए नगर निगम द्वारा वार्डों में सोर्स रिडक्शन के लिए टेमिफॉस दवा का स्प्रे और फॉगिंग के साथ डोर टू डोर अभियान शुरू कर दिया गया है। प्रभावित क्षेत्रों में मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने संयुक्त रूप से जन जागरूकता एवं डेंगू सर्वे का कार्य प्रारंभ कर दिया हैं।











नगर पालिक निगम रायगढ़ के डेंगू प्रभावित वार्डों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानिन लोगों के घरों तक पहुंच कर स्वयं के बचाव के संबंध में जानकारी देने के साथ ही सर्वे कार्य कर रहे हैं। इसके साथ ही पानी जमा वाले स्थानों, डेंगू के मच्छरों के पनपने के स्थानों की निरीक्षण व जल निकासी का कार्य करते हुए पाम्पलेट प्रदान कर लोगों जागरूक कर रहे हैं।

 

कलेक्टर सिन्हा के निर्देश पर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग संयुक्त रुप से शहर के सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में जहां डेंगू के मरीज अधिक पाए गए हैं, उन स्थानों में सोर्स रिडक्शन की कार्यवाही कर रहे हैं। शहर के विभिन्न स्थानों में चल रहे सफाई किए गए स्थानों में ब्लीचिंग पाउडर डाले एवं इलाकों में फॉगिंग मशीन भी चलाई जा रही हैं। जिससे शहर में डेंगू को नियंत्रित किया जा सकें।

स्वास्थ्य विभाग एडवायजरी जारी कर निर्देशों के पालन करने की कर रही अपील
डेंगू के बचाव के संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने एडवायजरी जारी की हैं। जिसमें डेंगू से बचने के उपाय बताया गया हैं, जिसका पालन करने शहर वासियों को अपील की गई हैं। इसके साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में सर्वे भी की जा रही हैं।

नगर निगम की टीम लगी सोर्स रिडक्शन में, वार्डों में टेमिफॉस स्प्रे के साथ की जा रही फॉगिंग
शहर में डेंगू के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक लेकर शहर में साफ -सफाई व्यवस्था को तत्काल दुरुस्त करने के निर्देश नगर निगम आयुक्त को दिए थे। नगर निगम द्वारा वार्डों में डेंगू के लार्वा के सोर्स रिडक्शन को लेकर हॉट स्पॉट वाली जगहों में टेमिफॉस का स्प्रे करवाया जा रहा है। इसके साथ ही अत्यधिक प्रभावित वार्डों में फॉगिंग करवायी जा रही है। नगर निगम आयुक्त श्री सुनील चंद्रवंशी ने बताया कि डेंगू नियंत्रण को लेकर लगातार विशेष सोर्स रिडक्शन अभियान जारी रहेगा।
स.क्र./84/ राहुल फोटो..1 से 8 तक















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here