Raigarh News: राशन वितरण में आ रही शिकायतों पर संचालकों पर करें कड़ी कार्रवाही- कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

0
23

वृक्षा रोपण हेतु बारिश से पूर्व सभी विभाग करें जगह का चिन्हांकन
स्कूलों जीर्णोद्धार कार्यों के शेष टेंडर प्रक्रिया में लाए तेजी
कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को एडवाइजरी जारी करने के दिए निर्देश
फर्जी फोन कॉल एवं भेजे गए लिंक को न करें क्लिक, हो सकती है व्यक्तिगत जानकारी शेयर
मतदान केंन्द्रों की आवश्यकताओं को वेरीफाई कर पूर्ण करें कार्य

रायगढ़, 18 अप्रैल 2023/ राशन वितरण में हो रही अनियमितता के कारण जनसामान्य को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसकी वजह से जिले के विभिन्न क्षेत्रों से लोग अपनी शिकायत लेकर जनचौपाल में पहुंच रहे है, जो अच्छी बात नहीं है। उक्त बातें कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने समय-सीमा की बैठक में कहते हुए राशन वितरण में हो रही अनियमितता पर गहरी नाराजगी जतायी एवं संबंधित उचित मूल्य दुकान संचालकों पर कड़ी कार्रवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगड़े, सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा, आयुक्त नगर निगम श्री संबित मिश्रा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।











कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक में निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने जर्जर स्कूल भवनों के जीर्णोद्धार कार्यों की टेंडर की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने आरईएस को सभी स्वीकृत स्कूलों के जीर्णोद्धार के टेंडर कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने एवं निर्माण कार्य 25 मई तक प्रारंभ करने के निर्देश दिए। कार्यों की गुणवत्ता के लिए उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि स्कूलों में कमरे हवादार हो व टॉयलेट अच्छा हो तथा बारिश में सीपेज की समस्या न हो हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। इस दौरान उन्होंने स्वामी आत्मानंद स्कूल के आवश्यक मूलभूत संसाधनों की भी जानकारी ली।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिले में कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट रहने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग की स्थिति की जानकारी ली। विभाग द्वारा बताया गया वर्तमान में टेस्टिंग की जा रही है। उन्होंने टेस्टिंग बढ़ाने एवं अन्य सावधानियां बरतने हेतु गाइडलाइन जारी करने को कहा। जिससे फैलाव को रोकने एवं लोगों के बीच सतर्कता बढ़ाई जा सके। उन्होंने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को डेडीकेटेड वाहनों को हाट-बाजारों में नियमित संचालन के निर्देश दिए। जिससे सुदूर अंचल के अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सके। मौके पर उन्होंने हमर लैब की समीक्षा करते हुए कहा कि जहां हमर लैब निर्माण पूर्ण हो चुके है, उसे अति शीघ्र प्रारंभ करें।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने रोजगार अधिकारी से आगामी रोजगार मेले के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने उद्योगों से रिक्त पदों की जानकारी के साथ सभी प्रकार की तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने बेरोजगारी भत्ता योजना के क्रियान्वयन पर चर्चा करते हुए बैंक खाता और भौतिक सत्यापन पर फोकस करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्राप्त आवेदन के बैंक खातों का वेरिफाई करवा कर भौतिक सत्यापन में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री सिन्हा ने पीएचई को कलेक्टोरेट में जल शक्ति केंद्र स्थापना के लिए निर्देशित किया, जिसके लिए कलेक्ट्रेट में उपयुक्त जगह चिन्हांकन के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में किए जा रहे तालाबों के गहरीकरण की प्रगति की जानकारी ली, संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि वर्तमान में 36 तालाबों का गहरीकरण कार्य प्रारंभ हो चुका है, शेष कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा। बैठक में उन्होंने पेयजल व्यवस्था, बिजली की समस्या, राजीव गांधी युवा मितान क्लब की भी समीक्षा की।

वृहत वृक्षा रोपण हेतु बारिश से पूर्व करें जगह का चिन्हांकन
कलेक्टर श्री सिन्हा ने वृक्षारोपण के लिए जगह चिन्हांकन की समीक्षा की। संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि रेशम एवं कृषि विभाग द्वारा जगह चिन्हांकन की जानकारी प्रदान की गई है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने सभी विभागीय अधिकारियों को पंचायत, स्कूल एवं शासकीय संस्थानों में जगह चिन्हांकन के निर्देश दिए, ताकि बारिश में वृहद वृक्षारोपण का कार्य किया जा सके।

व्यक्तिगत जानकारी शेयर करने से बचे
कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि शासकीय विभाग द्वारा किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती। उन्होंने सभी बीएलओ एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को ऐसे फोन कॉल पर ओटीपी, आधार नंबर, बैंक डिटेल्स जैसे व्यक्तिगत जानकारी शेयर करने से बचने तथा भेजें गए लिंक को क्लिक करने से बचने के निर्देश दिए, ताकि कोई भी व्यक्तिगत जानकारी शेयर न हो।

मतदान केंन्द्रों की आवश्यकताओं को वेरीफाई कर पूर्ण करें कार्य
कलेक्टर श्री सिन्हा ने आगामी विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर मतदान केन्द्रों के भौतिक सत्यापन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के बाद जिन मतदान केंद्र में रैंप, शौचालय एवं बिजली नहीं है तथा भवन परिवर्तन, स्थल परिवर्तन एवं नाम परिवर्तन का कार्य किया जाना है, ऐसे मतदान केंद्रो को एसडीएम वेरिफाई कर कार्य पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रो में पेयजल, दो दरवाजा, लाइट पंखा की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित हो। बैठक में उन्होंने सभी विभागों के डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं स्थापना लिपिक की सॉफ्टवेयर ट्रेनिंग करवाने को कहा, इसके साथ ही उन्होंने एंट्री का कार्य करवाने के निर्देश दिए।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here