Raigarh News: रिवर्ट आवेदनों पर जिम्मेदारी तय कर करें कार्यवाही- कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

0
24

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जिला स्तरीय पर्यवेक्षक समिति की बैठक आयोजित

रायगढ़, 23 अक्टूबर 2024/ कलेक्टर कार्तिकेया गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जिला स्तरीय पर्यवेक्षक समिति की बैठक आयोजित हुई। कलेक्टर गोयल ने अधिसूचित फसल, नवीन संशोधन प्रस्ताव, रिवर्ट आवेदन, मेरी पॉलिसी मेरे हाथ, ऑफ्ट आउट, विफल दावा भुगतान गोश्वरा एवं सूची तथा भुगतान की ऑनलाइन स्थिति, वन पट्टाधारी कृषक, प्री कास्ट सीमेंट बेंच, अनुसूचित ग्राम की सूची बीमा का ग्राम जैसे विभिन्न बिंदुओं पर समीक्षा की। बैठक में अपर कलेक्टर राजीव कुमार पाण्डेय उपस्थित रहे।













कलेक्टर गोयल ने अधिसूचित ग्राम एवं नए प्रस्तावित बीमा इकाइयों की समीक्षा की। उप संचालक कृषि ने बताया कि इस वर्ष 8 प्रस्तावित किए गए। जिसमें तेलीकोट, बोतल्दा, मुरा, जैमूरा, गिण्डोला, कछार, गेजामुड़ा, नवागांव शामिल है।

इस दौरान कलेक्टर गोयल ने प्रधानमंत्री फसल बीमा की जानकारी लेने पर उप संचालक कृषि ने बताया कि रबी में मुख्यत: ग्राम स्तर पर चना, गेहूं के साथ ही राजस्व निरीक्षक मण्डल स्तर पर राई सरसों एवं अलसी को अधिसूचित किया गया। योजनान्तर्गत रिवर्ट आवेदनों की संख्या एवं अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर गोयल ने रिवर्ट आवेदनों के अपलोड में हुए लेट लतीफी पर नाराजगी जताई। उन्होंने आवेदनों को अतिशीघ्र अपलोड करने के निर्देश दिए। उन्होंने अपूर्ण दस्तावेजों के कारण रिवर्ट हुए आवेदनों पर जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन पर बेहतर रूप से कार्य करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर गोयल द्वारा ने मेरी पॉलिसी मेरे हाथ के संबंध में जानकारी लेने पर उप संचालक कृषि ने बताया कि खरीफ 2024 में कुल प्राप्त पॉलिसी में से मेरी पॉलिसी मेरे हाथ के तहत 20 हजार 919 पॉलिसी का वितरण किया जा चुका है। विभाग द्वारा बीमा कराने में असहमत किसानों के संबंध में जानकारी देने पर कलेक्टर गोयल ने किसानों को बीमा लाभ की जानकारी प्रदान करने के निर्देश दिए, ताकि फसल क्षति होने की स्थिति में किसानों को आर्थिक नुकसान न हो। इस दौरान उन्होंने विफल दावा भुगतान की स्थिति एवं कारण की जानकारी भी ली।

कलेक्टर गोयल ने खरीफ 2024 के दौरान वन पट्टाधारी कृषकों के पोर्टल में एंट्री की समीक्षा की। जिनका समय अवधि में प्रीमियम राशि की कटौती कर ली गई थी। उनका इंद्राज संबंधी निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने रायगढ़ जिला हेतु अधिसूचित फसल एवं प्रीमियम पर भी चर्चा की गई। इस अवसर पर कृषि अनिल वर्मा, अपेक्स बैंक नोडल सोढ़ी, डीआरसीएस सी.एस.जायसवाल सहित संंबंधित विभागीय अधिकारी एवं समिति सदस्य उपस्थित रहे।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here