Raigarh News: स्कूली बच्चों के अपार आईडी जनरेट करने में लाए तेजी- कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

0
52

मिनी कीट वितरण के हितग्राही चयन में बरते विशेष सावधानी
आयुष्मान कार्ड निर्माण में प्रगति लाने के दिए निर्देश

रायगढ़, 22 अक्टूबर 2024/ कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर विभागीय कार्य प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर गोयल ने स्कूली बच्चों के अपार आईडी के संबंध में जानकारी लेेते हुए अपार आईडी जनरेट करने में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह एक डिजिटल आईडी कार्ड है, जहां छात्रों की शैक्षणिक उपलब्धियां, डिग्री एवं अन्य जानकारी एकत्र होगी, जिससे स्थानांतरित छात्रों को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है। उन्होंने बच्चों के आईडी जनरेट के दौरान दाखिल खारिज में किसी प्रकार का छेड़छाड़ न हो इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने जाति प्रमाण पत्र के संबंध में अनुविभागवार समीक्षा करते हुए सभी एसडीएम को बीईओ से समन्वय कर जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए।











कलेक्टर गोयल ने कृषि विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए रबी में प्राप्त होने वाले मिनी कीट वितरण में हितग्राही चयन में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धान के बदले अन्य फसलों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है, अत: रबी में धान के बदले अन्य फसल लेने वाले किसानों को मिनी कीट प्रदान करें। कलेक्टर श्री गोयल ने केसीसी निर्माण प्रगति के संबंध में कहा कि लक्ष्य के विरुद्ध प्रगति धीमी है। उन्होंने कृषि विभाग, पशुपालन, उद्यानिकी एवं मत्स्य पालन विभाग को केसीसी बनाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने मत्स्य विभाग को केज कल्चर में हितग्राही चयन में निर्धारित प्रक्रिया का पालन करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने मिल्क रूट निर्धारण एवं नेपियर ग्रास क्षेत्र के संबंध में जानकारी ली।

कलेक्टर गोयल ने आयुष्मान कार्ड निर्माण की समीक्षा की। उन्होंने शहरी क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड निर्माण के धीमी प्रगति को लेकर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने रायगढ़ शहरी एवं ग्रामीण में आयुष्मान कार्ड निर्माण में गति बढ़ाने के निर्देश दिए। इस दौरान तमनार बीएमओ एवं बीपीएम के कार्यों पर असंतोष व्यक्त करते हुए सभी बीएमओ को आयुष्मान कार्ड निर्माण की प्रगति की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने किसान सम्मान निधि एवं वन अधिकार प्राप्त पट्टेधारी किसानों की जानकारी लेते हुए एकीकृत किसान पोर्टल में किसानों के शत-प्रतिशत पंजीयन संबंधी निर्देश दिए। राशन कार्ड के ई-केवाईसी की प्रगति की समीक्षा करते हुए लक्ष्य प्रदान कर प्रगति लाने के निर्देश दिए। साथ ही पीडीएस बारदाना संग्रहण एवं ऑफ लाइन संचालित पीडीएस दुकानों की भी जानकारी ली। उन्होंने पीएम आवास के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए स्वीकृत कार्यों को अतिशीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर गोयल ने जल शक्ति अभियान के तहत जल संचयन क्षेत्रों के एंट्री में तेजी लाने वन विभाग के साथ ही नगरीय क्षेत्रों के बिल्डिंग एवं आवासीय कॉलोनी में निर्मित रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के एंट्री के निर्देश भी दिए। इस दौरान उन्होंने पुलिस विभाग को मेडिकल कॉलेज में सुरक्षा के लिए पुलिस के जवान तैनात करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने पटाखा लाइसेंस जारी करने के संबंध में विशेष निर्देश दिए। इस दौरान लैलूंगा में जल आपूर्ति के तैयार किए जा रहे खम्हार पाकुट के निर्माण की जानकारी लेते हुए एसडीएम लैलूंगा को कार्य प्रगति की नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन, जन शिकायत जैसे विभिन्न पोर्टल में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी विभागीय अधिकारियों को आवेदनों के समय-सीमा में निराकरण के निर्देश दिए।
बैठक में एडीएम सुश्री संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

राज्योत्सव की तैयारियों के संबंध में दिए निर्देश
कलेक्टर गोयल ने जिला मुख्यालय में होने वाले राज्योत्सव के तैयारियों के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों को स्टॉल के माध्यम से विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के निर्देश दिए। ताकि जनसामान्य विभागों में संचालित योजनाओं को जानकारी प्राप्त हो सके। इस दौरान उन्होंने पीडब्ल्यूडी, निगम, वन विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी जैसे विभिन्न विभागों को जिम्मेदारी सौंपी।
स.क्र./104/ भूपेश फोटो…1 से 3 तक







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here