Raigarh News: मितान योजना से अब तक 2757 हितग्राही हुए लाभान्वित, 5 वर्ष तक के 315 बच्चों का बना आधार कार्ड

0
23

रायगढ़ टॉप न्यूज 28 मार्च। नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत मितान योजना के तहत 2757 हितग्राहियों ने विभिन्न प्रमाण पत्र एवं पेन व आधार कार्ड घर पहुंच सुविधा के साथ बनवाया। हर रोज करीब 10 से 15 आवेदन लोगों के घरों में विभिन्न प्रमाण पत्र, पेन और आधार कार्ड डिलीवर किया जा रहा है।

1 मई 2022 से मितान योजना प्रदेश में शुरू हुई है। इसमें योजना के तहत विभिन्न प्रमाण पत्रों को 14545 में कॉल करने पर घर पहुंच सेवा उपलब्ध कराई जाती है। कमिश्नर श्री संबित मिश्रा के निर्देशन में मितान योजना पर लगातार कार्य किया जा रहा है। इसमें प्रति दिवस 30 से 40 आवेदन ऑन कॉल प्राप्त हो रहे हैं। इसी तरह 10 से 15 प्रमाण पत्र, पेन और आधार कार्ड हर रोज लोगों को घर पहुंच सुविधा के साथ वितरण किया जा रहा है। अब तक विवाह पंजीयन के 120, विवाह पंजीकरण सुधार के 02, गुमास्ता के 229, जन्म जन्म प्रमाण पत्र नया 1560, जन्म प्रमाण पत्र सुधार 20, मृत्यु प्रमाण पत्र 417, मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार 06, 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार नया 315 आधार, आधार में मोबाइल अपडेट 63 एवं पेन कार्ड एवं कार्ड वितरण किए गए हैं। इस तरह कुल 2757 हितग्राहियों को घर पहुंच सुविधा के साथ प्रमाण पत्र एवं कार्ड वितरण किए गए। शासन द्वारा हाल ही में पैन कार्ड एवं आधार कार्ड को भी मितान योजना की सुविधाओं में जोड़ा गया है। इसके बाद से निगम प्रशासन द्वारा कैंप लगाकर भी मितान योजना के माध्यम से आधार एवं पैन कार्ड बनाने लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। इसी तरह कमिश्नर श्री मिश्रा द्वारा हर हफ्ते की टीएल बैठक में विशेष रूप से मितान योजना की समीक्षा की जाती है एवं दिशा निर्देश दिए जाते हैं। कमिश्नर श्री मिश्रा ने कहा कि मितान योजना घर पहुंच सेवा के साथ प्रमाण पत्र एवं पेन और आधार कार्ड बनाने की सुविधा है। इसका शहर के ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिलनी चाहिए। उन्होंने नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों को कार्ययोजना बनाकर टारगेट बेसिस पर कार्य करने के निर्देश दिए हैं।











सुविधा की लाभ लेने की अपील
मेयर श्रीमती जानकी काटजू ने कहा कि मितान योजना घर पहुंच प्रमाण पत्र एवं पेन एवं और आधार कार्ड बनाने की बहुत अच्छी सुविधा है। इस पर 14545 पर कॉल करने पर मितान योजना द्वारा घर से ही दस्तावेज कलेक्ट किए जाते हैं और तय समय पर प्रमाण पत्र, आधार एवं पैन कार्ड बनाकर वापस घर पहुंच सुविधा के साथ प्रमाण पत्र एवं पेन और आधार कार्ड डिलीवर्ड किए जाते हैं। इस दौरान मेयर श्रीमती काटजू ने शहर के निवासियों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस योजना का लाभ उठाने की अपील की है।

पेन और आधार कार्ड के लिए या दस्तावेज है जरूरी
पैन कार्ड के लिए आधार कार्ड की छायाप्रति, दो कलर पासपोर्ट साइज के फोटो और शुल्क ₹157 रुपए देने होते हैं। इसी तरह 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों के आधार कार्ड के लिए माता-पिता का आधार कार्ड जन्म प्रमाण पत्र और ₹50 रुपए शुल्क निर्धारित है यह दस्तावेज के साथ निगम क्षेत्र के निवासी पेन और आधार कार्ड बनाने 14545 पर कॉल कर सकते हैं।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here