Raigarh News : आकाश हमारे पिता हैं तो धरती हमारी माता – डॉ शर्मा

0
48

पांच दिवसीय निःशुल्क प्राकृतिक चिकित्सा शिविर का आयोजन

रायगढ़ टॉप  न्यूज 17 सितंबर 2023। लॉयंस क्लब ऑफ रायगढ़ सिटी क्लब अध्यक्ष बजरंग अग्रवाल लेन्ध्रा के विशेष मार्गदर्शन में समाज के लोगों की पवित्र मन से सेवा करने के उद्देश्य से शहर के मारवाड़ी पंचायती धर्मशाला में आज 17 से 21 सितंबर तक पांच दिवसीय निःशुल्क प्राकृतिक चिकित्सा शिविर का भव्य आयोजन किया जा रहा है। जिसका आज शुभारंभ सुबह साढ़े दस बजे लॉयंस क्लब ऑफ रायगढ़ सिटी के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पीएमजेएफ लॉयन शैलेष अग्रवाल व अंतरराष्ट्रीय स्तर के सुप्रसिद्ध प्राकृतिक चिकित्सक डॉ छैल बिहारी शर्मा ने भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना कर शुभारंभ किया। शुभारंभ के पश्चात क्लब के सभी सदस्यों ने डॉ छैल बिहारी शर्मा व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लॉयन शैलेष अग्रवाल, लॉयनेस श्रीमती अनिता कपूर, समाजसेवी मुकेश मित्तल व अध्यक्ष लॉयन बजरंग अग्रवाल लेन्ध्रा का पुष्प गुच्छ से दिव्य शक्ति प्रमुख कविता बेरीवाल, सागर महमिया, बबीता लेंध्रा ने आत्मीय स्वागत किया।











बेहद कारगर है प्राकृतिक चिकित्सा – –

पांच दिवसीय निःशुल्क प्राकृतिक चिकित्सा शिविर में सेवा करने आए अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्राकृतिक चिकित्सक डॉ छैल बिहारी शर्मा ने कहा कि दरअसल आजकल बीमारियां बढ़ने का मूल कारण खान – पान के प्रति लोगों में संयम नहीं है और पहले की तरह शुद्ध खाने – पीने की उपलब्धता नहीं है। यही वजह है कि सभी तरह की बीमारियां इन दिनों बढ़ रही हैं। वहीं शारीरिक व मानसिक शक्तियों के क्षरण के लिए कारगर प्राकृतिक उपाय हर किसी को करना चाहिए। इसी तरह खान – पान, योग – व्यायाम व आचार विचार पर भी ध्यान देने की जरुरत है। वहीं कौन सी खाद्य चीजें कितना महत्वपूर्ण है, ये भी जानना हर किसी के लिए जरुरी है। इसी तरह पांच प्राकृतिक उपायों का हर किसी को पालन करना चाहिए। वहीं उन्होंने प्राकृतिक चिकित्सा का महत्व बताते हुए कहा कि उपवास का संबंध आकाश से है जो हमारे पिता हैं। हवा आकाश की बेटी है जो प्रत्येक जीव से जुड़ी है आत्मा के साथ। वहीं शब्द, जो हवा के साथ चलते हैं। जिनसे शब्द तैरते हैं, जो कि हवा का पुत्र है। इसी तरह जल का संबंध सभी रसों से है जिसके बिना हर किसी का जीवन अधूरा है। इसके बाद मां पृथ्वी हैं, जो सबकी जननी है। इसलिए मां के दो काम हैं दुलारना व डांटना ठीक इसी तरह प्रकृति भी अपने बच्चों का ख्याल रखती है।

डॉ शर्मा की खासियत – –

जानकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्राकृतिक चिकित्सक डॉ छैल बिहारी शर्मा के व्यक्तित्व की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये दस देशों में प्राकृतिक चिकित्सा का कार्य करते हैं। लंदन, जर्मनी, केन्या, नेपाल, हांगकांग, सिंगापुर, थाईलैंड, मलेशिया, संपूर्ण भारत सहित अनेक दस दसों में। प्राकृतिक चिकित्सा की तीस किताबें लिख चुके हैं।वहीं नेशनल व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कई सम्मान मिल चुके हैं। अंतराष्ट्रीय मीडिया में लेख प्रकाशित होते हैं।

पहले दिन हुआ सौ रजिस्ट्रेशन – –

शिविर के पहले दिन आज सुबह से शाम तक लगभग सौ की संख्या में लोगों ने स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया और डॉ शर्मा से इलाज उपचार करा सलाह मशविरा लिए। वहीं शिविर में आए लोगों ने समाजसेवी क्लब अध्यक्ष के इस सामाजिक सेवा कार्य की बेहद सराहना कर रहे हैं। वहीं पांच दिवसीय निःशुल्क प्राकृतिक चिकित्सा शिविर के आयोजन को भव्यता देने में लॉयंस क्लब अॉफ रायगढ़ सिटी के सभी सदस्यगण जुटे हैं ।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here