Raigarh News: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ के जयकारों से गूंजे शिवालय…दिन भर चला रूद्राभिषेक व पंचाक्षरी मंत्र का जाप

0
175

रायगढ़ टॉप न्यूज 8 मार्च 2024। महाशिवरात्रि के अवसर पर शुक्रवार की सुबह से ही शिव मंदिरों में भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। शिव मंदिरों में विधि विधान पूजा अर्चना एवं प्रसाद वितरण का कार्यक्रम दिन भर चलता रहा।
रायगढ़ जिले के कोसमनारा बाबा धाम में महाशिवरात्रि का पर्व मनाने की अनोखी परंपरा रही है, बीते एक माह पहले से ही यहां तैयारियां शुरू हो जाती है और महाशिवरात्रि के दिन यहां मेले सा आयोजन होता है, जिसमे शहर, ग्रामीण सहित कई अन्य राज्यों के लोग यहां बड़ी संख्या में पहुंचकर कलयुग के भगवान कहे जाने वाले बाबा सत्यनारायण के दर्शन करते हुए पूजा अर्चना करते हैं। बाबा सत्यनारायण बीते 26 सालों से एक ही जगह में महादेव की तपस्या में बैठे हुए। दिन हो या रात, ठंड हो या फिर गर्मी बरसात आये या फिर तूफान बाबा सत्यनारायण अपनी तपस्या में लीन रहते हैं। महाशिवरात्रि के अवसर पर आज कोसमनारा बाबा धाम में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। महिला, पुरूष और युवतियां भारी संख्या में बाबाधाम पहुंचकर पूजा अर्चना पश्चात यहां आयोजित भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया।

इसी तरह शहर के अन्य शिव मंदिरों गौरीशंकर मंदिर, निकले महादेव मंदिर, पहाड मंदिर, सत्तीगुड़ी चैक स्थित भरतकूप, अनाथालय स्थित शिव मंदिर, जगदंबा शिव मंदिर, मनकामेश्वर धाम शिव मंदिर, बस स्टैण्ड स्थित शिव मंदिर, रामभांठा स्थित शिव मंदिर, कोतरा रोड़ स्थित शिव मंदिर, राजापारा स्थित बाघम्बर शिव मंदिर के अलावा शहर सहित ग्रामीण इलाको में स्थित शिव मंदिरों में शुक्रवार की सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। भक्तगण अपने-अपने परिवार एवं मित्रों के साथ शिवालय पहुंचकर पूजा अर्चना किया गया और सुबह से देर शाम तक भोलेनाथ के जयकारों से शिवालय गूंजता रहा।











शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि पर्व को लेकर विशेष रूप से तैयारी की गई थी अनुष्ठान का आयोजन किया गया साथ ही साथ कहीं-कहीं रूद्राभिषेक का भी आयोजन किया गया। इन शिवालयों में पूरे दिन भर पंचाक्ष्ज्ञरी मंत्र का जाप चला और भारी संख्या में मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।


जगह जगह हुआ भंडारा
महाशिवरात्रि पर्व को लेकर शहर के कई मंदिरों में शुक्रवार की सुबह से ही भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें हजारों भक्तों ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। वहीं शहर में भी जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया था जिसमें प्रसाद ग्रहण लोगांे की भारी भीड़ देखी गई।

सीसीटीवी कैमरे से निगरानी
रायगढ़ जिला मुख्यालय से लगे कोसमनारा बाबा धाम में हर साल महाशिवरात्रि के अवसर पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। इस लिहाज से यहां सुरक्षा की दृष्टि से 16 जगह सीसीटीवी कैमरे लगाकर असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा रही है ताकि इस क्षेत्र में किसी प्रकार की अनहोनी घटना घटित न हो।

महाशिवरात्रि पर निकली भव्य शिव बारात
महाशिवरात्रि के अवसर पर गौरीशंकर मंदिर क्षेत्र के युवाओं के द्वारा आज शाम भव्य शिव बारात निकाली गई जिसमें ढोल बाजे के साथ नाचते गाते बड़ी संख्या में युवा और महिलाएं भी शामिल हुई। यह भव्य शिव बारात बाजे गाजे और आतिशबाजी के साथ गौरीशंकर मंदिर से निकलकर गोपी टाकीज रोड, रामनिवास टाकीज चैक, अस्पताल के सामने, सुभाष चैक, स्टेशन चैक, थाना रोड, गांजा चैक, सोनार पारा, चांदनी चैक होते हुए वापस गौरीशंकर मंदिर चैक में आकर संपन्न हुई।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here