Raigarh News: सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के लिए एसडीएम, सीएमओ पूरी रखे तैयारी – कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

0
24

मास्टर ट्रेनर्स व सर्वे करने वाले प्रगणकों की होगी ट्रेनिंग
छ.ग.सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के संबंध में कलेक्टर ने ली बैठक

रायगढ़ टॉप न्यूज 24 मार्च2023। शासन के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के सर्वे की तैयारी के संबंध में कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने सभी एसडीएम एवं सीएमओ की ऑनलाईन बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण अति महत्वपूर्ण है, इसके लिए सभी व्यापक तैयारी सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ अबिनाश मिश्रा उपस्थित रहे।











कलेक्टर श्री सिन्हा ने छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि आर्थिक सामाजिक सर्वेक्षण का कार्य 1 अप्रैल से शुरू किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां समय से पूर्ण करनी है। सर्वे के लिए प्रशिक्षण देने वाले मास्टर टे्रनर से लेकर सर्वे करने वाली टीमों का गठन कर लिया जाए। चूंकि सर्वे का डेटा ऑनलाईन फीड किया जाना है। इसलिए आवश्यक है कि इसके सभी तकनीकी पहलुओं को लेकर जरूरी टे्रनिंग भी पूरी कर ली जाए।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि सर्वे करते समय प्रगणक किसी भी मकान का फोटो खींचे तो उसमें मुखिया और मकान का नंबर स्पष्ट दिखना चाहिए। प्रपत्र में आधारभूत जानकारी प्रविष्टि करनी है। एक टीम लगभग 400 घरों का सर्वे करेंगे। लगभग 750 के घरों के लिए दो टीम सर्वे का काम करेंगे। एक टीम में एक पुरूष शासकीय कर्मी और एक महिला मितानिन या आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आदि शासकीय तौर पर कार्यरत महिलाएं हो सकती हैं। एप में राशन कार्ड के डाटा, नया राशन कार्ड एन्ट्री, परिवारों के सदस्यों की सूची और उनका कौशल प्रशिक्षण, प्रशिक्षण के उपरांत उनका वर्तमान आय, भूमि, आयकर दाता, आवास, शौचालय, वाहन, घरेलू रसोई गैस, आधार की सहमति आदि की जानकारी होगी।

जिला पंचायत सीईओ श्री मिश्रा ने कहा कि जिला और ब्लॉक स्तर पर प्रगणकों की भर्ती, ट्रेनिंग का स्थान, संख्या ड्यूटी आर्डर आदि कार्य करना है। अच्छे ट्रेनर से इस एप्प का वीडियो बनाकर इसको शेयर करके प्रशिक्षण दिया जा सकता है। 01 अप्रैल से सभी जिले और ब्लाक में कार्य शुरू किया जाना है। किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए जिला एवं जनपद स्तर पर नोडल नियुक्त किए गए है। सर्वेक्षण कार्य संपन्न होने पर ग्राम सभा की विशेष बैठक बुलाकर सर्वेक्षण की जानकारी प्रदान कर सभी से प्राप्त किया जाए। इस अवसर पर सभी एसडीएम, सीएमओ, रोजगार अधिकारी एवं संबधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here