Raigarh News: सौम्या नामदेव ‘चक्रधर समारोह’ में देंगी रायगढ़ घराने की लाइव कथक प्रस्तुति

0
162

रायगढ़, छत्तीसगढ़ शासन, संस्कृति विभाग, पर्यटन मंडल एवम जन सहयोग से जिला प्रशासन रायगढ़ हर साल के तरह इस साल भी 39 वे चक्रधर समारोह का आयोजन 7 सितम्बर से 16 सितम्बर तक रायगढ़ के रामलीला मैदान में आयोजित करने जा रहा है , इस विश्व विख्यात समाहरोह में सौम्य नामदेव कत्थक की प्रस्तुति 11 सितम्बर को देने जा रही है

रायगढ़ के प्रतिष्ठित चक्रधर समारोह में इस वर्ष सौम्या नामदेव , रायगढ़ घराने की उभरती हुई कथक नृत्यांगना, अपनी लाइव प्रस्तुति देंगी। इस ऐतिहासिक आयोजन का आयोजन दिवंगत महाराजा चक्रधर सिंह की स्मृति में किया जाता है, जो नृत्य और संगीत के महान संरक्षक थे। इस समारोह में उनकी योगदान की याद में कलाकारों का अद्भुत प्रदर्शन होता है।











सौम्या नामदेव सिर्फ 12 वर्ष की हैं और उन्होंने पिछले 5 वर्षों से कथक की शिक्षा गुरु प्रीति रुद्र वैष्णव के सानिध्य में प्राप्त की है। उन्होंने “कौशल महोत्सव-2024-रायपुर”, “तारंगन-2024 पुरी”, और “अमृत ध्वनि-2024 बिलासपुर” जैसी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान प्राप्त कर अपने नृत्य कौशल का लोहा मनवाया है।

इस विशेष कार्यक्रम में सौम्या की लाइव प्रस्तुति को और भी खास बनाने के लिए:
• प्रीति रुद्र वैष्णव “पठंत ” में शामिल होंगी।
• पंडित सुनील वैष्णव और रुद्र वैष्णव तबला वादन करेंगे।
• लालाराम लोनिया गायन में अपनी उपस्थिति दर्ज करेंगे।
•  लीलाधर वैष्णव सितार पर संगत करेंगे।
•  बी.एस. गुरु इलेक्ट्रॉनिक बांसुरी पर संगत करेंगे।

सौम्या ओ.पी. जिंदल स्कूल, रायगढ़ में कक्षा 8 की छात्रा हैं और उन्होंने मां वैष्णवी संगीत महाविद्यालय में कथक की शिक्षा प्राप्त की है, जहाँ उन्हें गुरु प्रीति रुद्र वैष्णव, रुद्र प्रीति वैष्णव का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ है।

मां वैष्णवी संगीत महाविद्यालय के प्राचार्य पंडित एल डी वैष्णव , उप प्राचार्य रूद्र प्रीति वैष्णव एवं गुरु प्रीति रूद्र वैष्ण्व ने सौम्या नामदेव के इस उपलब्धि पर अपना आशीर्वाद देते हुए उज्जवल भविष्य की शुभकामनाये दी















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here