Raigarh News: कृत्रिम पैर से रविदास ने लगाई दौड़, चलाई साइकिल.. किसी ने किए हस्ताक्षर..

0
27

कृत्रिम हाथ-पैर लगने के बाद दिव्यांगों के खुशी से खिल उठे चेहरे
अपने कामों के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहेंगे दिव्यांग
दिव्यांगों को मिली खुशी, कृत्रिम हाथ-पैर से आसान होगा जीवन
103 दिव्यांगों को लगाया गया अमेरिका में बने अत्याधुनिक कृत्रिम हाथ-पैर
रोटरी क्लब ऑफ़ रायगढ़ स्टील सिटी की अभिनव
पांच दिवसीय निःशुल्क कृत्रिम हाथ एवं पैर प्रत्यारोपण शिविर का समापन

रायगढ़ टॉप न्यूज 16 मार्च। गुरूवार का दिन रायगढ़ में दिव्यांगों के लिए खुशियां लेकर आया। कृत्रिम हाथ एवं पैर लगने के बाद दिव्यांगों के चेहरे खुशी से खिल उठे। शिविर में किसी का एक हाथ लगाया गया तो किसी के दोनों पैर. खास बात यह थी कि अमेरिका में बने ये कृत्रिम हाथ बिल्कुल नि-शुल्क में लगाये गए। कृत्रिम हाथ-पैर लगवाने के लिए रायगढ़ जिला सहित सात राज्यों से दिव्यांग यहां शिविर में पहुंचे थे। कृत्रिम पैर लगने के बाद सारंगढ़ के नवरंगपुर में रहने वाले 68 वर्षीय रविदास के खुशियों का ठिकाना नहीं रहा उसने सब के सामने दौड़ लगाई, सिढ़ी चढ़ी और साइकिल चलाई। यहां सिर्फ रविदास ही नहीं ऐसे 88 और दिव्यांग जन हैं जिनकों कृत्रिम पैर लगाया गया और 15 लोगों के हाथ लगाये गये कुल 103 दिव्यांगों चेहरे पर उनकी खुशी साफ साफ नजर आ रही थी। और ये सब हो सका शहर की सुप्रसिद्ध सामाजिक संस्था रोटरी क्लब ऑफ़ रायगढ़ स्टील सिटी की अभिनव पहल से।











शहर की सुप्रसिद्ध सामाजिक संस्था रोटरी क्लब ऑफ़ रायगढ़ स्टील सिटी द्वारा 12 से 16 मार्च तक रायगढ़ के सिंधी धर्मशाला में निःशुल्क पांच दिवसीय कृत्रिम हाथ एवं पैर प्रत्यारोपण शिविर का आयोजन किया गया। जहां 135 दिव्यांग ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिनका पहले दिन जांच और नाप जोक किया गया फिर पिछले 5 दिनों तक उनके हाथ पैर बनाये गये उनको प्रशिक्षण दिया गया है। आज 16 मार्च को इस शिविर का समापन हुआ । समापन अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जेएसपी के कार्यपालन निदेशक सब्यसाची बंद्योपाध्याय थे वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में शहर के सुप्रसिद्ध चिकित्क डॉ. प्रकाश नायक, रोटरी क्लब के पीडीजी शशि वरवाडकर, डॉ. विजय नायक (पूणे), थे वहीं मंच पर इस विनोद अग्रवाल (बट्टीमार), संजय सोनी भी मौजूद रहे।

 

कार्यक्रम के समापन अवसर पर सभी दिव्यांगों को चलता- दौड़ता देख मुख्य अतिथि सहित भी अतिथियों ने इस बेहद मानवीय कार्य के लिए रोटरी क्लब ऑफ़ रायगढ़ स्टील सिटी को बधाई दी साथ ही साथ इसे पूरे कार्यक्रम में पहले दिन से मरीजों की जांच कर रहे डॉ. विजय नायक की भी खुब प्रसंशा की जिनके मेहनत से आज दिव्यांगों के चेहरे पर यह खुशी दिखाई दी। डॉ. विजय नायक देश भर में 3 लाख से अधिक दिव्यांगों के हाथ पैर लगा चुके हैं। साथ ही वह पूरी टीम जो दिन रात एक कर कृत्रिम हाथ एवं पैर बनाये उनका भी सभी ने ताली बजाकर स्वागत किया। वहीं सभी दिव्यांग जनों ने रोटरी क्लब ऑफ़ रायगढ़ स्टील सिटी को बहुत बहुत धन्यवाद ज्ञापित किया। और कहा कि उन्हें अपने कामों के लिए अब दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। रोटरी क्लब ऑफ़ रायगढ़ स्टील सिटी द्वारा शिवर में आये दिव्यांगों की रहने खाने की निःशुल्क व्यवस्था की थी।

इस अवसर पर रोटरी क्लब अॉफ रायगढ़ स्टील सिटी के चेयरमैन विनोद बट्टीमार ने कहा कि क्लब आगे भी समाज के जरुरतमंद लोगों की सेवा में समर्पित रहेगा। क्लब के सभी सदस्यों ने पूरी जी जान से इस शिविर को सफल बनाया है सभी के सहयोग से इस शिविर को भव्यता मिली है। समाज के इन निःशक्तजनों को जो खुशी मिली है। यही हमारी खुशी है।

डॉक्टर विजय नायक ने बताया की इन कृत्रिम हाथ की मदद से व्यक्ति बहुत से काम कर सकता हैं लिखना, चम्मच पकड़ के खाना, बाइक कार या साईकल चलाना, समान उठाना और यहां तक की मजदूरी भी कर सकता है. हाथ लगाने के लिए किसी भी तरह का ऑपरेशन नहीं करना पड़ता है। ये हाथ घड़ी की तरह हैं इन्हें कभी भी लगाया या खोला जा सकता है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here