Raigarh News: प्रभु श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर रायगढ़ देवांगन समाज ने की अनूठी पहल

0
71

समाज के सक्षम व्यक्ति को शादी ब्याह में बुकिंग हेतु प्रतिदिन 2100 रूपये देना होगा शुल्क
दुख संबंधी कार्यो में समाज के सभी व्यक्तियों के लिए धर्मशाला होगा नि:शुल्क, बशर्ते देना होगा मेन्टेंनेस व बिजली खपत चार्ज

रायगढ़, 22 जनवरी 2024/ सोमवार 22 जनवरी का दिन भारत देश के लिए ऐतिहासिक है क्योंकि आज श्री राम जन्म भूमि मंदिर, अयोध्या की नगरी में प्रभु श्री राम लला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह हो रहा है। इस ऐतिहासिक क्षणों में लोग हर्षोल्लास दीपावली मना रहे है। इसी खुशी के अवसर पर आज रायगढ़ देवांगन समाज भी एक अनूठी पहल शुरू करने जा रही है। जिसका लाभ रायगढ़ शहरी क्षेत्र के साथ आसपास के सभी देवांगन बंधुओं को मिलेगा।











रायगढ़ देवांगन समाज के प्रत्येक परिवार को देवांगन धर्मशाला का कैसे फायदा मिले इस पर विचार करते हुए समाज के सभी लोगों ने सर्वसम्मति से एक ऐतिहासिक प्रस्ताव पारित किया जिसमें देवांगन समाज के नि:सहाय एवं अक्षम व्यक्तियों के लिए उनके किसी भी कार्यक्रम के लिए बिना किसी चार्ज के नि:शुल्क धर्मशाला उपयोग के लिए दिया जाएगा। इसी तरह सक्षम व्यक्तियों के लिए शादी-ब्याह, छट्टी, पार्टी एवं खुशी के मौके पर प्रतिदिन का 2100 रूपये चार्ज लिया जाएगा। जिसमें धर्मशाला में उपलब्ध बर्तन भी उसी शुल्क में शामिल है। साथ ही दशकर्म, बरसी या अन्य दुख संबंधी कार्य हेतु सभी देवांगन बंधुओं के लिए देवांगन धर्मशाला को नि:शुल्क किया गया है। बशर्तंे धर्मशाला मेंटेनेंस के रूप में बिजली, सफाई के लिए अलग से चार्ज देना होगा। इसी तरह धर्मशाला के बुकिंग कैलेण्डर को सार्वजनिक किया जाएगा एवं बुकिंग कैलेण्डर की एक प्रति देवांगन धर्मशाला में चस्पा किया जाएगा। जिससे समाज में देवांगन धर्मशाला को लेकर पूरी पारदर्शिता बनी रहेगी। समाज के हित में लिया गया यह निर्णय देवांगन समाज के प्रत्येक परिवारों को लाभ मिलने के साथ ही समाज में एकरूपता आयेगी एवं समाज संगठित होगा।

ज्ञात हो कि गत दिवस देवांगन बंधुओं द्वारा अपने-अपने सामाजिक परिस्थितियों को देखते हुए अध्यक्ष महोदय व देवांगन धर्मशाला प्रबंधक/संचालक को एक आवेदन प्रस्तुत किया गया। जिसमें सभी देवांगन को मृत्यु भोज, शादी-ब्याह एवं खुशी के मौके पर कितनी राशि लिया जाए। इस संंबंध में प्रस्ताव पारित हुआ। जिसमें मुख्य रूप से देवांगन समाज बीच बस्ती के अध्यक्ष, बैकुण्ठपुर, बंगलापारा एवं नव देवांगन समाज चक्रधर नगर के अध्यक्ष ने खुशी पूर्वक अपनी सहमति जतायी और अपना हस्ताक्षर किए। इसी तरह समाज के सभी लोगों ने सर्वसम्मति से सहमति जतायी एवं प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए अपना हस्ताक्षर किए।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here