Raigarh News: जनचौपाल में प्राप्त आवेदनों का करें त्वरित निराकरण, अनावश्यक विलंब पर संबंधित के विरूद्ध होगी कार्यवाही-कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा

0
33

स्कूल जीर्णोद्धार के लिए 129 करोड़ रुपये स्वीकृत, कलेक्टर ने कहा गुणवत्ता के साथ हो स्कूलों में काम
केसीसी निर्माण के कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश, अंत्यावसायी अंतर्गत पात्र हितग्राहियों का करें ऋण स्वीकृत

रायगढ़, 21 मार्च2023/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेते हुए विभागवार विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कलेक्टर जनचौपाल में आने वाली मांगों व समस्याओं के संबंध में कहा कि दूर-दराज से लोग अपनी छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर जिला मुख्यालय तक आते है, जिनमें से अधिकतर मामलों का स्थानीय स्तर पर निराकरण किया जा सकता है। यह अच्छी बात नहीं है, सभी अधिकारी अपने क्षेत्र के लोगों की इन समस्याओं का त्वरित निराकरण करें। इसके लिए जरूरी है कि वे दिन और समय निर्धारित कर अपने कार्यालय में उपस्थित रहे। जिससे आने वाले लोग बिना किसी समस्या के आपसे मिलकर अपनी बात रख सके। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं का निराकरण करना हमारी प्राथमिकता है। इसलिए सभी जिला स्तरीय अधिकारी पूरी पारदर्शिता के साथ प्राप्त आवेदनों के प्रकरणों का निराकरण करें। उन्होंने सभी अधिकारी को हर सोमवार को अपने कार्यालय में अनिवार्य रूप से बैठने के निर्देश दिए, ताकि मिलने आये आवेदक को परेशानी न हो।











बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि राज्य शासन द्वारा स्कूलों के जीर्णोद्धार हेतु पूरे प्रदेश में सर्वाधिक लगभग 129 करोड़ की राशि रायगढ़ जिले के लिए जारी किया गया है। यह स्कूलों के जीर्णोद्धार हेतु एक सुनहरा अवसर है। उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि शिक्षा सत्र की शुरूआत के पूर्व ही जिले के सभी स्कूलों में मरम्मत का कार्य पूरा करना है। स्कूलों में मरम्मत के काम समय-सीमा में गुणवत्ता व पूरी पारदर्शिता के साथ करें। इस कार्य में अगर कही भी लापरवाही मिली तो संबंधित ठेकेदार एवं जिम्मेदार अधिकारी के ऊपर कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा जीर्णोद्धार पश्चात स्कूलों में रंग-रोगन का कार्य भी होना है, जिसके लिए सिर्फ गोबर पेन्ट का उपयोग करें।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिले में बनाये जा रहे केसीसी निर्माण के संबंध में जानकारी ली एवं इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए ताकि ज्यादा से ज्यादा किसानों को इसका लाभ मिल सके। ज्ञात हो कि किसानों को कृषि कार्यों के लिए ऋण की आवश्यकता होती है। इसे देखते हुए राज्य शासन की ओर से किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को सहकारी बैंक से अधिकांश मामलों में ब्याज मुक्त व कम ब्याज पर सस्ता ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए पशुपालन, मछली पालन, उद्यानिकी सहित संबंधित विभाग इस कार्य को रूचि लेते हुए प्राथमिकता से करें। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आयुष्मान कार्ड कि प्रगति की जानकारी ली, उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को छूटे हुए आयुष्मान कार्ड के लाभार्थियों की सूची बनाकर मितानिन एवं पंचायत स्तर पर प्रदान करने को कहा। जिससे प्रत्येक हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा सके।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने अंत्यावसायी विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी पात्र हितग्राहियों को ऋण स्वीकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के छोटे-छोटे प्रकरणों को विशेष प्राथमिकता देते हुए उसका त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अंत्योदय स्वरोजगार योजना एवं आदिवासी स्वरोजगार योजना के अंतर्गत कार्यो के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराने के लिए सभी जिला अधिकारियों को अधिक से अधिक प्रकरण तैयार करने तथा बैंक एवं वितरण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए अविवादित, विवादित नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, आदि प्रकरणों के प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को उनके लंबित प्रकरण को समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने सामुदायिक वन अधिकार पट्टा के संबंध में जानकारी ली एवं अधिक से अधिक प्रकरण बनाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने राजीव गांधी कृषि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना में लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी भी ली। बैठक के दौरान उन्होंने जिला रोजगार अधिकारी से लाईवलीहुड कालेज, रोजगार मेला एवं बेरोजगारी भत्ता के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने निगम आयुक्त से अवैध प्लाटिंग एवं श्री धन्वंतरि मेडिकल स्टोर के संबंध में जानकारी ली। साथ ही उन्होंने पीएमजीएसवाय, पीडब्लूडी, ईई हाऊसिंग बोर्ड द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यों के संबंध में जानकारी लेते हुए समयावधि में निर्माण कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा, आयुक्त नगर निगम श्री संबित मिश्रा, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत, अपर कलेक्टर श्री राजीव पाण्डेय सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here