Raigarh News: कुपोषण और एनीमिया के स्तर में कमी लाने के उद्देश्य से हो रहा पोषण पखवाड़ा का आयोजन…23 मार्च तक चलेगा पोषण पखवाड़ा अभियान

0
187

रायगढ़ टॉप न्यूज 10 मार्च 2024।  कुपोषण और एनीमिया के स्तर में कमी लाने के उद्देश्य से जिले में पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। 23 मार्च तक चलने वाले इस पखवाड़े के दौरान स्वास्थ्य, पोषण और स्वच्छता संबंधी जानकारी दी जा रही है। पोषण पखवाड़ा के तहत मुख्यत: 3 थीम पर आधारित गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इनमें पोषण भी पढ़ाई भी थीम के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र में शिक्षा चौपाल का आयोजन, दूसरी थीम के तहत जनजाति, पारंपरिक, क्षेत्रीय और स्थानीय आहार प्रथाओं पर पोषण के प्रति संवेदनशीलता पर ध्यान केन्द्रित करना तथा तीसरी थीम गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य और शिशु एवं छोटे बच्चों के आहार संबंधी व्यवहार में परिवर्तन लाना है।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा पोषण संबंधी परिणाम में सुधार लाने के उद्देश्य से पोषण अभियान का संचालन किया जा रहा है। मुख्य उद्देश्य महिलाओं में एनीमिया तथा बच्चों में कुपोषण को कम करना है। यह अभियान व्यक्तिगत एवं समुदाय स्तर पर स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी व्यवहार परिवर्तन लाना है। उक्त उद्देश्य का अनुशरण हेतु जन आंदोलन गतिविधियां अंतर्गत प्रतिवर्ष विभिन्न विभागों के साथ समन्वय करते हुए पोषण पखवाड़ा का आयोजन मार्च एवं अप्रैल में किया जाता है। जिसके तहत 9 से 23 मार्च तक प्रत्येक दिवस आंगनबाड़ी केंद्रों तथा सहयोगी विभाग के सहयोग से विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here