Raigarh News: बूढ़ी माई मंदिर में पूजन के लिए लग रहा श्रद्धालुओं का रेला, श्री राणी सती दादी समिति का महाभंडारा जारी

0
24

रायगढ़ टॉप न्यूज 26 मार्च । चैत्र नवरात्रि महापर्व की पूरे शहर में धूम है। माता जगत जननी के मंदिरों में नवरात्रि के पहले दिन से अखंड ज्योति कलश प्रज्ज्वलित किए गए हैं और दर्शन – पूजन के लिए दूर दराज क्षेत्र के अतिरिक्त अन्य जिलों से आए श्रद्धालुगण माता भवानी की पूजा अर्चना कर रहे हैं। वहीं शहर की बूढ़ी माता मंदिर में प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालुगण पहुंच रहे हैं और दादी सेवा समिति द्वारा नौ दिनों तक आयोजित होने वाले महाभंडारा में सुबह दस बजे से दोपहर तीन बजे तक हजारों भक्तगण माता का दर्शन कर प्रसाद पाकर पुण्य के भागी बन रहे हैं।

आज स्कंदमाता की हुई पूजा
नवरात्रि महापर्व के आज पांचवें दिन स्कंदमाता की उपासना पूजा का दिन होता है।पुराणों के अनुसार मोक्ष का द्वार खोलने वाली माता परम सुखदायी हैं। वहीं स्कंद माता अपने भक्तों की समस्त इच्छाओं की पूर्ति करती हैं। स्कंदमाता की चार भुजाएँ हैं। इनके दाहिनी तरफ की नीचे वाली भुजा, जो ऊपर की ओर उठी हुई है, उसमें कमल पुष्प है।बाईं तरफ की ऊपर वाली भुजा में वरमुद्रा में तथा नीचे वाली भुजा जो ऊपर की ओर उठी है उसमें भी कमल पुष्प ली हुई हैं। इनका वर्ण पूर्णतः शुभ्र है।ये कमल के आसन पर विराजमान रहती हैं।इसी कारण इन्हें पद्मासना देवी भी कहा जाता है। सिंह भी इनका वाहन है। वहीं आज पांचवें दिन माता के भक्तों ने कठोर व्रत संकल्प का पालन करते हुए विधिवत ढंग से पूजा अर्चना की।











माता भवानी को श्रद्धा की चुनरी समर्पित
दादी सेवा समिति की पूर्व अध्यक्ष आशा अग्रवाल टाइटन, वर्तमान अध्यक्ष श्रीमती ललिता अग्रवाल, सचिव ममता कमल गर्ग, कोषाध्यक्ष ममता बंटी व सदस्यों ने पूजा – अर्चना कर श्रद्धा की चुनरी व भोग अर्पित किए। वहीं माता स्कंदमाता के रुप में सजी जियाना मित्तल ने सभी श्रद्धालुओं के मन को हर्षित किया।

हजारों श्रद्धालु पा रहे प्रसाद
शहर की सुप्रसिद्ध धार्मिक व सामाजिक संस्था दादी सेवा समिति द्वारा आयोजित महाभंडारा में पहले ही दिन से सुबह दस बजे से दोपहर तीन बजे तक श्रद्धालुओं का रेला लग रहा है व प्रतिदिन अलग- अलग भोग श्रद्धालुओं को दिया जा रहा है। वहीं हजारों की संख्या में शहर के अतिरिक्त दूर दराज व अन्य जिलों से आए श्रद्धालुगण माता का प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं। इसी तरह आज नवरात्रि के पांचवें दिन भी मंदिर परिसर में हजारों भक्तों ने प्रसाद पाया।

पुण्य कार्य कर रही समिति
वहीं चंद्रपुर से आया श्रद्धालु मनोज कुमार ने कहा कि दादी सेवा समिति के सभी सदस्यगण नवरात्रि के पावन अवसर पर महाभंडारा का आयोजन कर पुण्य का कार्य कर रही है। भाठापारा से दर्शन करने पहुंचे माता के भक्त दीनबंधु ने कहा कि समिति की सदस्याएं बहुत ही अच्छा दाल – चावल, पूड़ी सब्जी, हलवा, सलाद व प्रसाद की व्यवस्था किए हैं। यह महाप्रसाद हमेशा याद रहेगा। जशपुर क्षेत्र से पूजा करने आईं श्रीमती शकुंतला श्रद्धालु ने कहा कि इतना अच्छा महाभंडारा दादी समिति ने किया है। जिसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है। ऐसे ही पुण्य का कार्य सभी को करना चाहिए। इसी श्रद्धालु विनिता ने कहा कि दादी समिति के इस नेक कार्य की शहर में सर्वत्र सराहना हो रही है। वास्तव में आज यहां आकर और माता का भोग पाकर बहुत खुशी हुई। समिति के सभी सदस्यों को बहुत – बहुत धन्यवाद।

भव्यता देने में जुटे सदस्य
दादी समिति के नौ दिवसीय आयोजन को भव्यता देने में पूर्व अध्यक्ष आशा अग्रवाल टाइटन, वर्तमान अध्यक्ष श्रीमती ललिता अग्रवाल, सचिव ममता कमल गर्ग, कोषाध्यक्ष ममता बंटी व सभी महिला सदस्य और बेहद मिलनसार सहयोगी संजय कालू इस नौ दिवसीय महाभंडारा के आयोजन में पवित्र मन से श्रद्धालुओं की सेवा कार्य में समर्पित हैं।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here