Raigarh News बढ़ेंगी यात्री सुविधाएं: बुनियादी सुविधाएं नहीं…लेकिन 10 करोड़ रु. से बनाएंगे आदर्श स्टेशन

0
24

रायगढ़ टॉप न्यूज 12 मई 2023। रेलवे बोर्ड ने अमृत भारत स्कीम के तहत रायगढ़ रेलवे स्टेशन को चिन्हांकित किया गया है। स्कीम के तहत रेलवे स्टेशन में जरूरी और यात्री सुविधाओं से जुड़े कामों का एस्टीमेट बनेगा। इस पर लगभग 10 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस संबंध में रेलवे टेंडर जारी करने की तैयारी कर रहा है। अगले डेढ़ महीने में काम शुरू होंगे। औद्योगिक जिले में विभिन्न राज्य के लोग रहते हैं। बड़ी संख्या में यात्री भी हैं, लेकिन स्टेशन में बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। यहां यात्रियों के लिए अच्छा प्रतीक्षालय तक नहीं है। इसके साथ अच्छा कैंटीन, पेयजल और टायलेट्स भी नहीं हैं।

आजाद हिंद एक्सप्रेस, अधिकांश ट्रेनें देरी से चल रहीं













रायपुर रेलवे स्टेशन में अपग्रेडेशन का काम पूरा हो गया है, लेकिन ट्रेनों का शेड्यूल ठीक नहीं हो सका है। गुरुवार को हावड़ा- मुंबई मेल, हावड़ा- पुणे आजाद हिंद एक्सप्रेस, जबलपुर हमसफर एक्सप्रेस सहित दर्जनों ट्रेन 7-8 घंटे तक देरी से चली। वह 4.50 बजे आने वाली जबलपुर हमसफर एक्सप्रेस 11.15 बजे रायगढ़ पहुंची है। हावड़ा- मुंबई इंदौर हमसफर एक्सप्रेस सुबह 9 बजे की बजाय 3.30 बजे पहुंची। रेलवे के अफसरों का कहना है कि बुधवार को रायपुर रेलवे स्टेशन अपग्रेडेशन पूरा हो गया है। एक-दो दिन में ट्रेनों की चाल सुधर जाएगी।

पूरी तरह शेड नहीं, सोलर पैनल भी नहीं करता काम

रेलवे स्टेशन में अभी प्लेटफाॅर्म पर पूरी तरह शेड भी नहीं लगाए गए हैं। बारिश के दिनों में यात्रियों को भीगना पड़ता है। यहां सोलर पैनल लगाए गए हैं, लेकिन काम नहीं करते। आदर्श स्टेशन बनाने के पहले रेलवे को बुनियादी सुविधाएं देनी होंगी। हालांकि ये सारे काम अमृत भारत स्टेशन स्कीम से नहीं होंगे।

योजना से हाईटेक हो जाएगा रेलवे स्टेशन
– अमृत भारत स्कीम में स्टेशनों में रूफटॉप प्लाजा, लंबे प्लेटफॉर्म, ट्रैक, 5 जी कनेक्टिविटी देनी है।
– स्टेशनों के नवीनीकरण में दिव्यांग नागरिकों के लिए स्पेशल सुविधा की भी व्यवस्था की जाएगी। स्टेशन जहां पर विस्तृत तकनीकी-आर्थिक गतिविधियों को देखते काम करने की बात कही गई है।
– योजना से लाइटिंग सुविधा के साथ पैदल मार्ग बनाना, सड़क चौड़ीकरण और अपग्रेडेशन के साथ पार्किंग एरिया विकसित करने जैसे काम की तैयारी की जा रही है। स्थानीय कला और संस्कृति का उपयोग नागरिकों को उच्च अनुभव प्रदान किया जाएगा।

बाेर्ड के नियमों के अनुसार किया जाएगा काम
“अमृत भारत स्कीम के तहत रायगढ़ रेलवे स्टेशन भी शामिल है। इसके लिए करीब 10 करोड़ रुपए की लागत से टेंडर प्रोसेस किया गया है। रेलवे बोर्ड के नियमों के अनुसार यह किया गया है। एक-डेढ़ माह में टेंडर फाइनल करने के बाद काम शुरू कर दिया जाएगा।” – विकाश कश्यप, सीनियर डीसीएम, एसईसीआर





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here