Raigarh News: 50 हजार वर्ग फीट का बन रहा पंडाल…8 हजार लोग एक साथ बैठकर सुन सकेंगे रामायण

0
28

राष्ट्रीय रामायण महोत्सव के लिए रामलीला मैदान में जोर-शोर से चल रहा काम
100 कारीगर पंडाल बनाने दिन- रात लगे हुए…बारिश में भी नहीं होगी परेशानी
50 हजार स्क्वायर फीट का भव्य व ऐतिहासिक वाटर प्रुफ पंडाल बनाया जा रहा

आकर्षक कपड़ों व विद्युत झालरों से सजेगा पंडाल…देश- विदेश के कलाकार देंगे अपनी प्रस्तुति











रायगढ़ टॉप न्यूज 26 मई 2023। शहर में होने जा रहे राष्ट्रीय रामायण महोत्सव के लिए रामलीला मैदान में 50 हजार स्वायर फीट का भव्य और ऐतिहासिक पंडाल बन रहा है । जिसमें एक साथ 8 हजार लोग बैठ कर रामायण सुन और देख सकेंगे। पूरी तरह से वाटर प्रूफ पंडाल के लिए द्वारा जोर-शोर से काम किया जा रहा है । इस कार्यक्रम में देश- विदेश के कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे ।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष पहल पर रायगढ़ रामलीला मैदान में 1 से 3 जून तक राष्ट्रीय रामायण महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है। देश – विदेश की मंडलियां इस भव्य आयोजन में हिस्सा लेंगी। इस कार्यक्रम में शामिल होने स्वयं सीएम बघेल आएंगे। ऐसे में रामलीला मैदान में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं । इसके लिए 50 हजार स्क्वायर फीट का भव्य व ऐतिहासिक वाटर प्रुफ पंडाल बनाया जा रहा है। रायपुर की फर्म इस काम को कर रही है ।
15 मई से यहां पंडाल बनाने का काम शुरू हुआ है जो कि करीब 30 मई तक पूरा होगा। पंडाल को बनाने के लिए 100 कारीगर दिन- रात लगे हुए हैं। पंडाल तैयार होने के बाद उसे आकर्षक कपड़ों व विद्युत झालरों से सजाया जाएगा। इसके अलावा इस कार्यक्रम में शामिल होने आने वाले कलाकारों के लिए 8 से 10 ग्रीन रूम बनाए जाएंगे। जिसमें सर्वसुविधा होगी। इतना ही नहीं पंडाल में एक साथ 8 हजार लोग कुर्सी में बैठ कर रामायण मंडली की प्रस्तुति देख सकेंगे । ठेका कंपनी के मैनेजर देबू राम नायक ने बताया कि पंडाल को इस तरह बनाया जा रहा है कि जब इसे उखाड़ा जाए तो मैदान को कुछ भी नुकसान नहीं होगा । कारीगर इस चीज का विशेष ध्यान दे रहे हैं ।

बारिश में भी नहीं होगी परेशानी
रामायण महोत्सव के लिए बारिश किसी तरह से खलल ना डाले, इसका भी इंतजाम किया गया है। रामलीला मैदान में बने रहे पंडाल के नीचे जमीन पर 9 इंच का प्लेटफार्म बनाया जा रहा है। जिसके उपर प्लाई बिठाई जाएगी। ऐसे में अगर बारिश भी होती है तो पानी नीचे- नीचे निकल जाएगा। इसके लिए किसी प्रकार का अतिरिक्त नाली नहीं बनानी पड़ेगी।

नामचीन कलाकारों के लिए आकर्षक मंच
रामायण महोत्सव के लिए कुमार विश्वास से लेकर देश के नामचीन कलाकार शिरकत करेंगे। ऐसे में कार्यक्रम के महत्व को देखते हुए मंच को भी आकर्षक बनाया जा रहा है। पंडाल के अंदर 3200 स्क्वायर फीट का मंच तैयार किया जा रहा है। जिससे कलाकारों को किसी प्रकार की परेशानी नही होगी। वहीं मंच को सजाने के लिए अलग-अलग कंपनियों को भी ठेका दिया गया है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here