Raigarh News: 88 करोड़ की लागत से बन रहे ईएसआईसी हॉस्पिटल में अब बिजली और पानी का इंतजार

0
30

जून 2023 तक पूरा होना था निर्माण…अब पाइपलाइन के कारण होगी देर

 

रायगढ़ टॉप न्यूज 28 अप्रैल 2023। भूपदेवपुर मार्ग स्थित परसदा में 10 एकड़ की जमीन में 88 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे जिले के पहले सर्वसुविधायुक्त ईएसआईसी अस्पताल में अब तक बिजली और पानी की सुविधा नहीं हो सकी है। बिजली के लिए टेंडर होना बाकी है तो पानी के लिए दिल्ली से फंड नहीं आ सका है। जिससे बिल्डिंग तो लगभग तैयार हो चुकी है, लेकिन उसे चालू करने में और समय लगने की बात कही जा रही है ।
दरअसल इस अस्पताल में पानी के लिए 4 बोर खुदवाया गया था । जिसमें से दो बोर से तो पानी ही नहीं निकला और एक बोर गर्मी की वजह से सूख गया है । वर्तमान में एक ही बोर चालू है जिसे 24 घंटा चलाने पर सिर्फ 50 लीटर ही पानी निकल पा रहा है। जबकि अस्पताल शुरू होने पर रोजाना यहां 1 लाख 70 हजार लीटर पानी की आवश्यकता होगी। जिसे देखते हुए ईएसआईसी के अफसरों ने नगर निगम से संपर्क कर उनकी टीम को बुलाया था। इंजीनियर्स वहां पहुंचे और मौका मुआयना कर निरीक्षण भी किया । निगम की टीम ने उन्हें हॉस्पिटल से 12 किमी दूर कृष्णापुर में स्थित निगम टंकी पर पंपिंग स्टेशन बना कर वहां से पानी लेने का विकल्प दिया था लेकिन इसके लिए पूरे 12 किमी पाइप लाइन बिछाई जानी है और इसके लिए एनएच से भी अनुमति लेनी पड़ेगी । इस पूरे काम में 6 करोड़ 50 लाख रुपए का खर्च आएगा । इस तरह निगम ने ईएसआईसी प्रबंधन को प्रपोजल बना कर दे दिया है । इस बात को करीब 6 माह बीत गए हैं, लेकिन ईएसआईसी मुख्यालय से इसकी अनुमति नहीं मिल सकी है। जिससे यहां पानी की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाई है । इसी तरह इस पूरे बिल्डिंग में बिजली की सुविधा नहीं है। ठेकेदार द्वारा आसपास से कनेक्शन लेकर काम कराया जा रहा है । बिजली की लाइन किरोड़ीमलनगर सब स्टेशन से हॉस्पिटल तक लाई जानी है। ईएसआईसी की तरफ से कुछ माह पहले ही छत्तीसगढ़ विद्युत बोर्ड के पास करीब 75 लाख रुपए जमा करा दिया गया है, लेकिन इसका अभी टेंडर नहीं हो सका है । जिससे यहां बिजली का वैध कनेक्शन भी नहीं हो पाया है।











यह है पूरा प्रोजेक्ट
वर्ष 2018 में इसका भूमिपूजन हुआ और सितंबर 2019 में इस हॉस्पिटल के निर्माण का काम शुरू हुआ । पहले इस अस्पताल के निर्माण का लक्ष्य दिसंबर 2020 था। उस वक्त कोरोना के कारण काम बंद रहा। अब जून 2013 में यह अस्पताल पूरी तरह बन कर तैयार होने की बात कही जा रही है। इसमें भी बजट में कुछ बढ़ोत्तरी हुई है।74 करोड़ से भवन तो तैयार हो रहा है, जबकि मेडिकल गैस पाइप लाइन और फर्निचर के लिए अतिरिक्त 14 करोड़ रुपए का बजट बना कर ईएसआईसी को दिया गया । इस तरह इस प्रोजेक्ट की लागत 88 करोड़ रुपए हो गई है ।

जून में पूरा करने का लक्ष्य पर फंड नहीं!
इस हॉस्पिटल को पूरी तरह कम्प्लीट करने का लक्ष्य 30 जून 2023 रखा गया | बिल्डिंग लगभग बन कर तैयार है और कुल मिला कर 90 प्रतिशत पूरा हो भी चुका है, लेकिन 10 प्रतिशत काम ऐसे हैं जिनके लिए फंड नहीं आ पा रहा है। सीपीडब्ल्यूडी द्वारा ईएसआईसी को फर्नीचर के लिए 14 करोड़ रुपए का स्टीमेट बना कर भेजा गया है, लेकिन फंड स्वीकृत होकर नहीं आया है। इस बजट में मेडिकल गैस पाइप लाइन का काम भी जुड़ा है। जिसके बिना हॉस्पिटल चल ही नहीं सकता। कई माह बीत जाने के बाद भी फंड नहीं आने से दो माह में लक्ष्य को पूरा करना मुश्किल नजर आ रहा है। जबकि सीपीडब्ल्यूडी द्वारा केन्द्र को दो-तीन बार रिमाइंडर भी भेज दिया गया है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है । इसके कारण फॉल सीलिंग का काम भी नहीं हो पा रहा है। वर्तमान में यहां सिविल और इलेक्ट्रीकल का काम चल रहा है। फंड आने के बाद फिर फर्नीचर का टेंडर निकाला जाएगा।

ईएसआईसी हॉस्पिटल से 12 किमी दूर कृष्णापुर टंकी के पास पंपिंग स्टेशन बना कर वहां से पाइप लाइन बिछा कर पानी देने को हम तैयार हैं। जिसके लिए करीब साढ़े 6 करोड़ रुपए खर्च आएगा | हमनें प्रपोजल बना कर ईएसआईसी के अफसरों को दे दिया है।
– ऋषि राठौर, सब इंजीनियर, नगर निगम















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here