Raigarh News: धुर आदिवासी अंचल के बीच अब दौड़ेगी छुक-छुक करती रेलगाड़ी

0
235

हिमगिर के सरडेगा से पत्थलगांव तक जुड़ेगा रेल लाइन, लैलूंगा, तमनार, कोतबा से होकर बिछेगी लाइन
जशपुर तक पहुंचेगा रेल लाइन, 128 किलोमीटर के मार्ग में होंगे नौ स्टापेज
कुछ दिनों पहले सरडेगा से रायगढ़ के तमनार ब्लॉक के भालुमुड़ा न्यू डबल लाइन को भी मंजूरी मिली

रायगढ़ टॉप न्यूज 08 अक्टूबर। सरडेगा -पत्थलगांव नई रेलवे लाइन के लिए सर्वेक्षण और भू-तकनीकी प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए कुछ समय पहले ही रायगढ़ के तमनार, लैलूंगा और जशपुर के कोतबा के तहसीलों से गांवों की रेलवे ने सर्वे प्रक्रिया का अधिकांश कार्य पूरी हो जाने की बात कह रही है। दरअसल कुछ समय पहले रेलवे ने इस परियोजना के लिए राजस्व विभाग को पत्र लिखा था, उसमें जो प्रभावित गांवों है, उन गांवों के नक्शा और खसरा मांगा था। इसके आधार पर फिर भू अभिलेख शाखा ने संबंधित क्षेत्र के तहसीलदारों को पत्र लिखकर रेलवे के अफसरों को जो गांवों आ रहे है, उनका जमीन संबंधित दस्तावेज देने के लिए कहा था। बताया जाता हैं कि संबंधित तहसीलों से दस्तावेजों को उपलब्ध कराया दिया गया, इसमें गांवों के सारे नक्शे और खसरे को दे दिया गया।











रायगढ़ से लगे हिमगिर ब्लॉक के सरडेगा से लगभग 68 किलोमीटर लंबी लाइन सुन्दरगढ़ जिले से होकर गुजरेगी तथा 56 गांवों को कवर करते हुए छत्तीसगढ़ के पत्थलगांव में यह खत्म हो रही है। हालांकि अभी इसमें विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) अभी तैयार नहीं हो पाने की बात सामने आई है। बताया जाता हैं कि इस रेल रूट आसपास इलाकों में जमीन खरीद- ब्रिकी पर पूरी तरह से रोक लग गई है।

ओडिशा में पिछले साल में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) के बिलासपुर डिवीजन ने सुंदरगढ़ कलेक्टर को पत्र लिखकर 56 गांवों के सर्किल भूमि दर और राजस्व मानचित्रों की आपूर्ति की मांग की थी, ताकि अंतिम स्थान सर्वेक्षण और भू-तकनीकी जांच की जा सके और लागत अनुमान पर रिपोर्ट के साथ जीएडी, अन्य चित्र तैयार किए जा सकें। इसके बाद, दिल्ली स्थित एक फर्म इंट्रो-सॉफ्ट सॉल्यूशन ने अंतिम स्थान सर्वेक्षण पूरा किया है। एसईसीआर ने प्रस्तावित धरमजयगढ़-पत्थलगांव (छत्तीसगढ़) और लोहरदगा (झारखंड) नई लाइन के लिए अंतिम स्थान सर्वेक्षण भी किया था। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साई ने हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की थी, जिन्होंने बताया कि दोनों परियोजनाओं के लिए डीपीआर पर काम चल रहा है।

सरडेगा -पत्थलगांव नई रेल लाइन सुंदरगढ़ उप-मंडल के कोयला-क्षेत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जहां रेल संपर्क नहीं है। 128 किलोमीटर के अपने मार्ग में, सरडेगा -पत्थलगांव नई लाइन में कुल नौ स्टेशन होंगे। ओडिशा के जनप्रतीनिधियों ने राज्य और केंद्र सरकार से सरडेगा-पत्थलगांव रेल लाइन के प्रस्ताव को प्राथमिकता के आधार पर लेने का आग्रह किया। सरदेगा और झारसुगुड़ा के बीच मौजूदा रेल लाइन का इस्तेमाल मुख्य रूप से महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) द्वारा कोयले के परिवहन के लिए किया जाता है। इसे अब आगे बढ़ाने की तैयारी है, कोल ट्रांसपोटिंग की जा सके। कुछ दिनों पहले ही केन्द्रीय केबिनेट ने सरडेगा से रायगढ़ के तमनार ब्लॉक के भालुमुडा न्यू डबल लाइन ओडिशा के सुंदरगढ़ और रायगढ़ के बीच होगा, यह कुल 37 किलोमीटर का होगा और इसमें 1360 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें अगस्त माह में केन्द्र बीजेपी सरकार ने मंजूरी दी थी।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here