Raigarh News: जेएसपी में मनाया गया राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह, सप्ताह भर हुए विविध आयोजन, विभिन्न स्पर्धाओं के विजेताओं को किया गया पुरस्कृत

0
50

रायगढ़ टॉप न्यूज 15 मार्च। जिंदल स्टील एवं पॉवर के रायगढ़ संयंत्र में 52वां राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह उत्साह के साथ मनाया गया। इस दौरान संयंत्र के अधिकारी, कर्मचारी और श्रमिकों के बीच सुरक्षा और सुरक्षित कार्यप्रणाली के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। सप्ताह के समापन समारोह में सभी विजेताओं को पुरस्कार वितरण के साथ सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का संकल्प दोहराया गया।

राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह में औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग, रायगढ़ के उप संचालक मनीष श्रीवास्तव, जेएसपी के कार्यपालन निदेशक सब्यसाची बंद्योपाध्याय ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। साथ ही जेएसपी के ओएचएस विभाग प्रमुख जितेन्द्र परिडा, एचआर एंड ईएस प्रमुख गेरार्ड रॉड्रिक्स, लॉजिस्टिक प्रमुख सत्येन्द्र सिंह, ब्लास्ट फर्नेस प्रमुख अरविंद भगत, ओपीजेएस के प्राचार्य आरके त्रिवेदी भी मंचासीन थे। समारोह में अपने उद्बोधन में श्री श्रीवास्तव ने आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे जागरूकता अभियान और प्रशिक्षण कार्यक्रम निरंतर आयोजित किए जाने चाहिए। उन्होंने सभी श्रमिकों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने और कार्यस्थल पर व्यवहार में लाने के लिए प्रेरित किया। कार्यपालन निदेशक श्री बंद्योपाध्याय ने सुरक्षा नियमों के पालन को कंपनी की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए कहा कि जिंदल स्टील एंड पॉवर सुरक्षा के सर्वोच्च मापदंडों के पालन के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। श्री परिडा ने सप्ताह के दौरान आयोजित गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
























इस अवसर पर सुरक्षा नाटक प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रही टीएसडी की टीम ने फिल्म शोले की थीम पर तैयार अपने सुरक्षा नाटक का मंचन करते हुए मनोरंजक तरीके से सुरक्षा का संदेश दिया। आयोजन स्थल पर सुरक्षा संबंधी उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। कार्यक्रम के अंतिम चरण में सप्ताह के दौरान हुई विविध स्पर्धाओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। सुरक्षा भाषण प्रतियोगिता में पॉवर प्लांट के रमेश पटेल ने प्रथम, ईपीएस की ज्योति साव ने द्वितीय और सेंट्रल सर्विसेस के यदुलाल पटेल ने तृतीय स्थान हासिल किया। बेस्ट इनोवेशन श्रेणी में 12 टीमों ने हिस्सा लिया। इसमें आरएमएच विभाग की टीम ने पहला, सेंट्रल सर्विसेस ने दूसरा और पॉवर प्लांट की टीम ने तीसरा स्थान हासिल किया। जेएसपी परिसर की कॉलोनियों में गृहिणियों के लिए आयोजित सुरक्षा प्रश्नोत्तरी में 60 महिलाओं ने हिस्सा लिया। स्पर्धा के दौरान जिंदल लेडिज क्लब की अध्यक्ष श्रीमती अनंदिता बंद्योपाध्याय एवं सचिव श्रीमती अर्चना त्रिवेदी ने स्वयं उपस्थित रहकर महिलाओं का उत्साहवर्धन किया। इसके साथ ही महिलाओं के लिए स्वास्थ्य पर भी कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें फोर्टिस—ओपी जिंदल अस्पताल की महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. भारती सोय एवं डॉ. तारिणी बोथरा ने महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य के लिए सुझाव दिए। अंतर विभागीय सुरक्षा प्रश्नोत्तरी में 33 विभागों की टीमों ने हिस्सा लिया। इसमें पॉवर प्लांट की टीम पहले, ईपीएस की टीम दूसरे और सीमेंट प्लांट की टीम तीसरे स्थान पर रही। सुरक्षा नाटक प्रतियोगिता में टीएसडी की टीम प्रथम, डीआरआई की द्वितीय एवं आरएमएच की टीम तृतीय स्थान पर रही। इसके अलावा ओपी जिंदल स्कूल में विद्यार्थियों के बीच सुरक्षा को लेकर जागरूकता के प्रसार हेतु विविध कार्यक्रम एवं स्पर्धाओं का आयोजन किया गया। संयंत्र के समीपस्थ ग्राम कोसमपाली एवं पतरापाली के स्कूलों में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। सेफ डिपार्टमेंट आॅफ द ईयर का पुरस्कार पॉवर प्लांट ने जीता। इसमें कोक ओवन ने दूसरा और सेमीस यार्ड ने तीसरा स्थान हासिल किया। आयोजन को सफल बनाने में जेएसपी के औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग के मनोज पाल सिंह, कुमार रंजन, विजय साहू, सीमांचल पंडा, रूपेन्द्र साहू, इच्छाप्रीत सिंह, दीपक, रमेश सिंह, विश्वजीत पाढ़ी, सुरेश चौहान, ब्योमकेशरी दास, कृष्णा बंजारे, नीलकंठ और शशिकांत ने अपना योगदान दिया।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here