Raigarh News : कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देश पर मौके पर दिव्यांग चौहान को मिला ट्राईसायकल

0
36

कलेक्टर सिन्हा ने सुनी जन सामान्य की समस्याएं, अधिकारियों को दिए निराकरण के निर्देश
आयोजित जनचौपाल में विभिन्न मांगों एवं शिकायतों के 64 आवेदन हुए प्राप्त

रायगढ़ टॉप न्यूज 26 जून 2023। विकासखंड पुसौर के ग्राम दर्रीपाली निवासी नरसिंह चौहान ट्राइसायकल की मांग आवेदन लेकर जनचौपाल पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि वे एक पैर से दिव्यांग है, जिससे उन्हे आने-जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है, उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा से ट्राईसायकल की मांग की। कलेक्टर के निर्देश पर समाज कल्याण विभाग द्वारा आवेदन का मौके पर निराकरण करते हुए कार्यालय समाज कल्याण में श्री चौहान को ट्राईसायकल प्रदान किया। इसी प्रकार विकासखंड रायगढ़ के ग्राम बेहरामार निवासी श्रीमती गेसी बाई अपने पुत्र के तालाब में डूबने से हुई मृत्यु की क्षतिपूर्ति की मांग आवेदन लेकर जन चौपाल पहुंची थी, उन्होंने बताया कि उनके पुत्र का तालाब में डूबने से मृत्यु हो गई थी, जिस पर छाल थाना के द्वारा मर्ग पंजीबद्ध कर शव का पंचनामा की कार्यवाही किया गया था। जिसके क्षतिपूर्ति के लिए तहसीलदार छाल के समक्ष उपस्थित होकर आवेदन किया गया था, लेकिन आज पर्यन्त क्षतिपूर्ति राशि प्राप्त नहीं हुई है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आवेदन का मौके पर जांच करवाकर संबंधित अधिकारी को एक सप्ताह में आवेदन के निराकरण के निर्देश दिए।











आयोजित जन चौपाल में कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने जिले के विभिन्न विकासखंड से आए जन सामान्य की समस्याएं सुनने के साथ ही, उन्होंने मौंके पर उपस्थित अधिकारियों को सभी आवेदनों का प्राथमिकता के साथ निराकरण करने के निर्देश दिए।

इसी क्रम में विकासखंड धरमजयगढ़ के विभिन्न स्व-सहायता समूह ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान आहार वितरण राशि की मांग को लेकर जन चौपाल में पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि परियोजना कापू के आंगनबाड़ी में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत खाद्य पदार्थों का वितरण करते है। जिसकी राशि आज पर्यंत प्राप्त नहीं होने से समूह को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने लंबित राशि अविलंब प्रदान करने का आग्रह किया। जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिला परियोजना अधिकारी को आवेदन का निराकरण के निर्देश दिए। सेवा स्व-सहायता समूह जलडेगा की महिलाओं ने शासकीय उचित मूल्य दुकान किंधा को समूह को आबंटित करने की मांग आवेदन लेकर पहुंची थी। आवेदन पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने संबंधित अधिकारी को निराकरण के निर्देश दिए। इसी प्रकार विकासखंड तमनार के ग्राम टांगरघाट निवासी श्री रामदयाल आबादी पट्टा की मांग लेकर जनचौपाल पहुंचे थे, उन्होंने बताया की उनके पास कब्जे की जमीन है, जिसमें वे कई पीढिय़ों से कृषि कार्य कर रहें है, उन्होंने उक्त भूमि का आबादी पट्टा प्रदान करने की मांग की। कलेक्टर श्री सिन्हा ने तहसीलदार तमनार को आवेदन पर विधि अनुसार कार्यवाही के निर्देश दिए। विकासखंड पुसौर के ग्राम बिजना निवासी श्री कन्हैया लाल चौधरी नक्शा बटांकन नही होने की शिकायत आवेदन लेकर जनचौपाल पहुंचे थे, उन्होंने बताया कि आवेदन करने के पश्चात आज तक उनके खसरे का नक्शा-बटांकन नही हुआ है। उन्होंने नक्शा बटांकन करवाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करने का निवेदन किया। कलेक्टर सिन्हा ने तहसीलदार पुसौर को आवेदन के निराकरण के निर्देश दिए।

इसी प्रकार जनचौपाल में पेंशन, राशन, राजस्व, चिकित्सा, पेयजल, भू-अर्जन, विद्युत, शिक्षा, वनअधिकार पत्र, पेंशन, श्रम, राशन आदि से संबंधित कुल 64 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने सभी आवेदन को जिला स्तरीय अधिकारियों को प्राथमिकता से निराकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री राजीव पांडे, संयुक्त कलेक्टर श्री डी.आर.रात्रे एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here