Raigarh News: गौरी शंकर मंदिर चौक के दुर्गा पंडाल में हुआ महाआरती का आयोजन, ओपी चौधरी ने लिया मंदिर चौक पहुंच कर लिया मां का आशीर्वाद

0
51

शहर में जगह-जगह हुआ महाभंडारा का आयोजन

रायगढ़। शहर के गौरीशंकर में मंदिर चौक में स्थापित मां के दरबार में विद्वान पंडितों ने महाआरती कराई। गौरी कला समिति के तत्वावधान में बीते 30 वर्षे से अधिक समय से दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष महानवमी के अवसर पर गौरी कला समिति द्वारा महाआरती का आयोजन किया गया । जिसमें बाहर से आये विद्वानों द्वारा वैदिक मंत्रोंउच्चारण के साथ आरती की गई। जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहा। पूरा गौरी शंकर मंदिर चौक श्रद्धालु भक्तों के भीड़ से भरा रहा। उन्होंने इस भव्य महाआरती का आनंद लिया।











महाआरती के अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार अनिल रतेरिया, अनूप रतेरिया, बीजेपी नेता गुरूपाल भल्ला, श्रीकांत सोमावार, आलोक सिंह, पार्षद महेश कंकरवाल, सुभाष पांडेय, प्रदीप गर्ग, मुकेश मित्तल, संजय कार्ड, रवि गुप्ता, मनीष अग्रवाल (दवाई) संतोष अग्रवाल (आर जे), टिंकू महराज, भरत अग्रवाल, विक्की धारीवाल, अमित शर्मा (मोंटी), बजरंग महमिया, जीतेन्द्र कंकरवाल, जिम्मी अग्रवाल, निकुंज शर्मा, शुभम मोड़ा, हितेन्द्र पटेल, हितांशु गुप्ता, गोपाल कंकरवाल, वैभव शर्मा, कमलेश रतेरिया, कान्हा शर्मा, विकाश शर्मा, निट्टू गुप्ता, यश गुप्ता, अनमोल गुप्ता, कान्हा अग्रवाल, मोहित राजा, परम टुटेजा, स्वामी शर्मा, शौर्य शर्मा एवं गौरी कला महिला समिति के सभी सदस्य व भारी संख्या में महिलाएं मौजूद रहे।

ओपी चौधरी ने लिया मां का आशीर्वाद
महानवमी के अवसर पर वित्त मंत्री व रायगढ़ विधायक ओ.पी. चौधरी गौरी शंकर मंदिर चौक स्थित दुर्गा पंडाल पहुंचे जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। श्री चौधरी ने मां दुर्गी की पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद लिया। इस दौरान वरिष्ठ पत्रकार अनिल रतेरिया एवं पूर्व पार्षद व बीजेपी नेता अनूप रतेरिया ने उनका स्वागत किया। श्री चौधरी ने गौरी कला समित द्वारा आयोजित दुर्गा पूजा उत्सव की सराहना करते कहा कि यहां पंडाल को आकर्षक रूप से सजाया गया है। उन्होंने यहां की सभी व्यवस्था की सराहना भी की।

शारदीय नवरात्र के नवमी के दिन शहर के दुर्गा मंडालों में हजारों की संख्या में भक्तों ने मां के दरबार में शीश नवाएं। शहर में देर रात तक माता का जयकारे से गूंजते रहे। श्रद्धालुओं ने माता को विभिन्न प्रकार के माला, फूल, फल, मिष्ठान्न, मेवे, पकवान का भोग लगाकर देवी से सुख समृद्धि मांगी।

नवमी पर हुआ कन्या भोज
में नवमी पर्व पर शुक्रवार को जगह-जगह मंदिरों और गरबा पंडाल में कन्या भोज के साथ हवन पूजन का आयोजन किया गया। इस दौरान हजारों श्रद्धालुओं ने भंडारे में प्रसादी भी ग्रहण किया। इसके बाद नन्हीं और छोटी कन्याओं को अलग-अलग गिफ्ट भी दिए गए। नवरात्रि के पावन पर्व के अंतिम दिन नवमी पर शहर में आस्था का अद्भुत नजारा देखने को मिला। मां दुर्गा के भक्तों ने घरों और दुर्गा पंडालों में कन्या भोज, हवन और पूजन कर भंडारे का आयोजन किया। दोपहर बाद जैसे ही दुर्गा पंडालों में भंडारे का शुभारंभ हुआ, भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी, जो देर रात तक चलती रही।
शहर के दुर्गा पंडालों में हजारों भक्त मां के दर्शन करने पहुंचे और महाआरती में शामिल होकर माता रानी का आशीर्वाद लिया। भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा था, सबकी जुबां पर एक ही प्रार्थना थी— माता रानी, अगले साल फिर पधारना।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी जोश
नवमी और दशहरे के अवसर पर ग्रामीण क्षेत्रों में भी भक्ति का माहौल छाया रहा। रात भर चले जागरण में बाहर से आए कलाकारों ने शानदार प्रस्तुतियां दीं, और भक्तों ने भक्ति गीतों पर झूमते हुए कार्यक्रम का भरपूर आनंद लिया।

सुरक्षा में प्रशासन सख्त
नवमी और दशहरा पर्व को देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। शहर के हर दुर्गा पंडाल के आसपास पुलिस बल तैनात किया गया है। वहीं भारी भीड़ को देखते हुए ट्राफिक के जवान मुस्तैद नजर आये।







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here