Raigarh News: जिंदल कॉलोनी में सात घरों के ताले टूटे…लाखों रुपए के जेवर और नकदी चोरी…तमनार थाने में एफआईआर दर्ज

0
54

रायगढ़। 13-14 मई की दरमियानी रात तमनार में जेपीएल के सावित्री नगर में एक साथ सात घरों में चोरी हुई है। इनमें ज्यादातर लोग छुट्‌टी पर बाहर गए हुए थे, कुछ लोग नाइट ड्यूटी पर थे। जिले में ऐसा पहली बार हुआ है कि एक रात को किसी परिसर में एक साथ इतने घरों के ताले टूटे हों। तमनार थाने में तीन लोगों की शिकायत मिलने पर एफआईआर दर्ज की गई है।

बाकी लोग बाहर हैं, इनकी शिकायत थाने तक नहीं पहुंची है। सुबह 6 बजे पुलिस को सूचना मिली। रायगढ़ से डॉग स्क्वायड और बिलासपुर से एफएसएल (फॉरेंसिक साइंस लैब) की टीम बुलाकर सुराग जुटाए जा रहे है। जहां चोरी हुई है, उसका बड़ा हिस्सा सीसीटीवी के दायरे से बाहर है, इसलिए पुलिस को फिलहाल कोई सुराग नहीं मिला है। चोरी में कॉलोनी की सुरक्षा कर्मियों की मिलीभगत हो सकती है।











तमनार थाने को सुबह सात घरों के ताले टूटने की सूचना मिली तो पुलिस सकते में आ गई। टीआई प्रवीण मिंज ने एसडीओपी दीपक मिश्रा को सूचना दी। एसएसपी सदानंद कुमार ने डॉग स्क्वायड और एफएसएल की टीम को बुलाकर जांच करने के लिए कहा। अफसर पुलिस टीम के साथ दिनभर सुराग जुटाते रहे।

1. डेढ़ लाख रुपए नकद और ज्वेलरी ले गए चोर
राकेश कुमार जेपीएल में कर्मचारी हैं। ये 10 मई को राजस्थान में अपने गांव छुट्‌टी पर गए थे। उनके भाई मुकेश भी सावित्री नगर में ही रहते हैं। राकेश के पड़ोसी ने उन्हें सुबह फोन पर सूचना दी। बताया कि राकेश के क्वार्टर का ताला टूटा हुआ है। मुकेश ने अंदर जाकर देखा तो आलमारी का लाॅक टूटा मिला, सोने के झुमके, जेवर और डेढ़ लाख रुपए नकद गायब थे।

2. लाखों की ज्वेलरी और 60 हजार नकद ले उड़े चोर
डोंगामौहा कैप्टिव पावर प्लांट में कर्मचारी खूबचंद वर्मा रायपुर के रहने वाले हैं। खूबचंद सावित्री नगर में रहते हैं। रविवार सुबह जब वे ड्यूटी से लौटे, तो घर का मुख्य दरवाजा टूटा हुआ मिला। दोनों कमरों में रखी आलमारी का लॉक टूटा था। अंदर कपड़े और सामान अस्त-व्यस्त थे। आलमारी में रखे सोने के 3 सिक्के, दो हार, एक छोटा हार, दो अंगूठी, सोने के 8 झुमके, 2 टॉप्स, एक मंगलसूत्र, एक चूड़ी और चांदी के जेवर समेत चार लाख रुपए से अधिक के जेवरात 60 हजार नकद गायब थे।

3. जांजगीर गए थे, 40 तोला जेवर और 80 हजार पार
जिंदल कर्मी कृष्ण कुमार पांडेय 13 मई की दोपहर परिवार के साथ अपने गांव करनौद जांजगीर गए थे। रविवार दोपहर को उनके पड़ोसी गोपाल सिंह ने फोन पर उन्हें बताया कि घर के बाहर ताला नहीं लगा है। मेन गेट खुला हुआ है। कृष्ण कुमार को चोरी का शक हुआ। वे अपनी पत्नी रश्मि के साथ लौटे। मुख्य दरवाजे का कुंदा, सेंट्रल लॉक और ताला टूटा हुआ था। आलमारी में रखे 40 तोला सोने के जेवर, चांदी की पायल, 50 सिक्के और दूसरे सामान और 80 हजार रुपए नकद गायब मिले।

बड़ी कॉलोनी, गार्ड, हाउस कीपिंग समेत तमाम सुविधाएं, फिर भी अंदर घुसे चोर
तमनार के गांव में स्थित सावित्री नगर जिंदल कर्मचारियों की कॉलोनी है। यह छोटे गांव जैसा है। अंदर शॉपिंग काॅम्प्लेक्स, सिनेमा हॉल समेत रिक्रिएशन सेंटर हैं। चहल-पहल रहती है। कॉलोनी में आने वाले बाहरी लोगों की जानकारी रखी जाती है। जो लोग बाहर जाते हैं, उनके लौटने का समय, तरीका सब सुरक्षा कर्मियों को पता होता है। सीसीटीवी कैमरा लगा है, 24 घंटे गार्ड्स तैनात रहते हैं। इतनी व्यवस्था के बाद भी एक साथ सात घरों के ताले टूट गए और किसी को भनक नहीं लगी। पुलिस के मुताबिक जिन घरों में चोरी हुई है, उनमें बिल्डिंग का बड़ा हिस्सा सीसीटीवी के दायरे में नहीं है। पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि वारदात में सुरक्षा कर्मियों या कॉलोनी के स्टाफ की मिलीभगत तो नहीं है। आशंका है कि कर्मचारियों के छुट्‌टी पर जाने की जानकारी लीक हुई हो, जिससे चोरों ने धावा बोला हो।

ओडिशा के अंगुल स्थित जिंदल कॉलोनी में फरवरी में टूट चुके हैं 6 घरों के ताले
बड़ी चोरी या वारदात में पुलिस वारदात का तरीका यानि मॉडस ऑपरेंडी देखती है। उससे आरोपियों की पहचान आसान होती है। देश, राज्य किसी खास इलाके में सक्रिय गैंग के वारदात का तरीका एक सा होता है। सावित्री नगर में हुई वारदात के संबंध में पुलिस जिंदल कॉलोनी में सुरक्षा देख रहे लोगों से बात कर रही है। जानकारी के मुताबिक इसी साल फरवरी में ओडिशा के अंगुल स्थित जिंदल कॉलोनी में भी एक साथ 5-7 घरों के ताले टूटे थे।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here