Raigarh News: हिन्दी विभाग में साहित्योत्सव, विदायी समारोह का भव्य आयोजन

0
30

रायगढ़ टॉप न्यूज 1 मई 2023/ जिले के किरोड़ीमल शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रायगढ़ के स्नातकोत्तर विभाग में साहित्योत्सव, सम्मान एवं विदायी समारोह का भव्य आयोजन सम्पन्न हुआ। विभागाध्यक्ष डॉ. मीनकेतन प्रधान के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत विद्या की देवी माँ सरस्वती के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। तत्पश्चात स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने विभागीय सदस्यों एवं चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों को तिलक एवं बैच लगाकर एवं पुष्पगुच्छ देकर स्वागत अभिनन्दन किया। स्नातकोत्तर हिन्दी साहित्य परिषद के तत्वावधान में द्वितीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों द्वारा चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों के लिए इस अवसर पर विदायी समारोह से संबंधित विभिन्न सांस्कृतिक साहित्यिक कार्यक्रम भी हुए तथा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अंजनी कुमार तिवारी और लैब टेक्नीशियन श्री डी. एस. चंद्रा जी के सेवानिवृत्त होने पर उन्हें भी सम्मानित किया गया।

 











इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डॉ. मीनकेतन प्रधान ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्हें आगामी भविष्य की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि विदायी समारोह का यह आयोजन शैक्षणिक जीवन का ऐसा अवसर होता है जहां न चाहते हुए भी अध्ययन पूर्ण होने के बाद विद्यार्थियों की विभाग से विदायी होती है परंतु यह विभाग एक परिवार है जहाँ समस्त विद्यार्थी कभी भी आ सकते हैं। स्नातकोत्तर हिन्दी विभाग की गौरवशाली परंपरा का स्मरण करते हुए डॉ. प्रधान ने महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. ए. के. तिवारीए और श्री डी. एस. चंद्रा को उनके शासकीय सेवा से सेवानिवृत्त होकर सामाजिक जीवन में प्रवृत्त होने की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर विभाग के सदस्य उत्तरा कुमार सिदार ने अपने विचार व्यक्त किये उन्होंने हिन्दी विभाग का महत्व रेखांकित करते हुए कहा कि आज के समय में विभागाध्यक्ष डॉ. प्रधान के कुशल मार्गदर्शन और विद्यार्थियों की सक्रिय सहभागिता से हमारा विभाग न सिर्फ राष्ट्रीय बल्कि वैश्विक स्तर पर अपनी विशिष्ट पहचान के लिए जाना जा रहा है।

 

श्री सिदार के वक्तव्य पश्चात सौरभ सराफ ने अपने विचार रखे उन्होंने चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों को आगामी भविष्य में प्रतियोगी परीक्षाओं में सफ़लता प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया और आजीवन विभाग से जुड़े रहने की बात कही। शासकीय विष्णु चरण गुप्ता महाविद्यालय पुसौर में सहायक प्राध्यापक राजनीति विज्ञान के रूप में पदस्थ शिवानी शर्मा ने इस आयोजन में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम के कारण उन्हें अपनी विदायी के आयोजन का स्मरण हो आया। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा ऐसे अवसरों का जीवन में बहुत महत्व होता है ये पूरे जीवन में अच्छी याद बनकर स्थायी हो जाते हैं। तत्पश्चात सेवानिवृत्त हो रहे डी एस चंद्रा जी का उद्बोधन हुआ। उन्होंने कहा भौतिक विभाग में रहने के बावजूद हिंदी विभाग से उन्हें हमेशा परिवार की तरह मान-सम्मान मिलता रहा है। इस विभाग और यहां के सदस्यों से उनकी गहरी आत्मीयता है। स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों के विदायी समारोह में उन्होंने स्वयं के सम्मानित करने पर विभाग को धन्यवाद दिया। अंत में साहित्य परिषद के सचिव द्वितीय सेमेस्टर के छात्र शैलेंद्र सिंह राठिया ने आभार प्रदर्शन किया।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. ए. के. तिवारी को इस अवसर पर सम्मानित किया गया उन्होंने गरिमामय आयोजन के लिए सभी को बधाई दी। इस आयोजन में डॉ. मीनकेतन प्रधान, उत्तरा कुमार सिदार, डी एस चंद्रा, जी पी जांगड़े, सौरभ सराफ, शिवानी शर्मा एवं स्नातकोत्तर द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर के समस्त छात्र छात्राओं प्रियंका तिवारी, पुष्पांजलि गुप्ता, प्रेमा कुजूर, सुधा शर्मा, वैभव लक्ष्मी पटेल, आँचल भोय, प्रीति प्रधान, अलका प्रधान, उर्मिला कुजूर, कुमुदनी, प्रतिभा, ज्योति गुप्ता, विभूति बाग़, अनु चौहान, नागेंद्र निषाद, जयप्रकाश चौहान, परमानन्द सिदार, खिरोद पंडा, चन्दन प्रधान, कृष्णा मेहता, अहिल्या प्रधान, शैलेंद्र सिंह, प्रीति कुजूर, प्रीति पटेल, सपना भगत, रितु चौहान, ईश्वरी, रमा पटेल, रेवती, रंजीता, अवंतिका, प्रसन्न शर्मा, केतकी, गीता, सपना भगत, सपना प्रधान, सरिता, दमयंती, दिव्या, नरहरि साव, कौशल, वेदप्रकाश, कृष्ण कुमार की सक्रिय सहभागिता रही।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here